होम / WHO ने रिपोर्ट में दिखाया भारत में कोरोना से हुई 47 लाख मौतें, भारत ने दर्ज करवाई आपत्ति

WHO ने रिपोर्ट में दिखाया भारत में कोरोना से हुई 47 लाख मौतें, भारत ने दर्ज करवाई आपत्ति

India News Desk • LAST UPDATED : May 5, 2022, 9:43 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:
दुनिया भर में कोरोना से हुई मौतों को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में कोरोना की वजह से 47 लाख से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवाई है। भारत के आधिकारिक आंकड़े के अनुसार पांच लाख से कुछ ज्यादा लोगों ने अपनी जान कोरोना से गंवाई है। WHO की इस रिपोर्ट पर भारत सरकार (Indian government) ने आपत्ति दर्ज करवा दी है।

सरकार ने रिपोर्ट पर उठाए सवाल

भारत सरकार ने WHO के आंकड़े पर सवाल खड़े कर दिए हैं। सरकार के मुताबिक जिस तकनीक या मॉडल के जरिए WHO ने ये आंकड़े इकट्ठा किए हैं, वो ठीक नहीं है। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि “भारत की आपत्तियों के बावजूद भी WHO ने पुरानी तकनीक और मॉडल के जरिए मौत के आंकड़े जारी कर दिए हैं, भारत की चिंताओं पर सही तरीके से गौर नहीं किया गया।

WHO ने जारी किए 17 राज्यों के आंकड़े

सरकार ने इस बात पर भी जोर दिया है कि WHO द्वारा जो आंकड़े जारी किए गए हैं वो सिर्फ 17 राज्यों को लेकर है। वो कौन से राज्य हैं, WHO ने लंबे समय तक वो भी स्पष्ट नहीं किये थे। अभी ये भी नहीं पता है कि कब ये आंकड़े इकट्ठा किए गए थे। सरकार ने इस बात पर भी आपत्ति दर्ज करवाई कि WHO ने मैथमेटिकल मॉडल (mathematical model) का इस्तेमाल कर आंकड़े जुटाए, जबकि भारत द्वारा हाल ही में विश्वनीय CSR रिपोर्ट जारी की गई।

दो सालों में 1.5 करोड़ लोगों ने गंवाई जान

बात करें WHO की रिपोर्ट की तो इसके मुताबिक पिछले दो सालों में 1.5 करोड़ लोगों ने कोरोना या फिर समय पर इलाज ना मिलने की वजह से अपनी जान गंवाई है। इस रिपोर्ट में भारत का आंकड़ा 47 लाख से ज्यादा बताया गया है। इस रिपोर्ट पर WHO के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयियस ने कहा है कि “ये काफी गंभीर आंकड़े हैं। सभी देशों को भविष्य की स्वास्थ्य आपात स्थितियों से निपटने के लिए और ज्यादा तैयारी करनी चाहिए और इस दिशा में ज्यादा निवेश पर भी ध्यान देना चाहिए।”

येे भी पढ़ें : पटियाला लॉ यूनिवर्सिटी के 122 छात्र COVID पॉजिटिव

ये भी पढ़ें :  Realme GT Neo 3 की पहली सेल आज, मिल रहा है 7000 रुपये का इंस्टैंट डिस्काउंट

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें