Tuesday, May 24, 2022
HomeNationalजानिए कौन है Brajesh Pathak जिन्हें योगी सरकार 2.0 में बनाया गया...

जानिए कौन है Brajesh Pathak जिन्हें योगी सरकार 2.0 में बनाया गया डिप्टी सीएम

Brajesh Pathak

इंडिया न्यूज़, लखनऊ :

Brajesh Pathak : योगी आदित्यनाथ सरकार में ब्रजेश पाठक को नया उपमुख्यमंत्री बनाया गया है। ब्राम्हण समाज से आने वाले बीजेपी नेता ब्रजेश पाठक ने शुक्रवार को यूपी के डिप्टी सीएम पद की शपथ ली। योगी कैबिनेट 2.0 में डिप्टी सीएम बनाए गए ब्रजेश पाठक योगी सरकार के पहले कार्यकाल में कानून मंत्री थे। ब्रजेश पाठक का डिप्टी सीएम बनाया जाना पार्टी में उनके बढ़ते कद को दर्शाता है। योगी सरकार के पहले कार्यकाल में हुए कैबिनेट विस्तार में ब्रजेश पाठक को विधायी, न्याय और ग्रामीण इंजीनियरिंग सेवा मंत्री बनाया गया था। (Brajesh Pathak New Deputy Chief Minister)

ब्रजेश पाठक की सियासी पृष्ठभूमि

Brajesh Pathak

साल 2016 में बीजेपी में शामिल हुए ब्रजेश पाठक ने लखनऊ कैंटोनमेंट सीट से 1 लाख से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की थी। ब्रजेश पाठक के बारे में कहा जाता है कि हाल में हुए यूपी विधानसभा चुनावों में ब्राम्हणों का वोट बीजेपी के पाले में लाने में उन्होंने अहम भूमिका निभाई। (Who is Brajesh Pathak) ब्रजेश पाठक साल 2014 में मायावती की बहुजन समाज पार्टी में शामिल हुए थे। उस वक्त उन्हें यूपी में बहुजन समाज पार्टी की राज्य में भूमिका बढ़ाने का जिम्मा सौंपा गया था। (Yogi Adityanath government)

पार्टी विरोधी गतिविधियों के कारण बसपा से निकाले गए 

Brajesh Pathak
Brajesh Pathak

पार्टी विरोधी काम करने के आरोप में ब्रजेश पाठक को बीएसपी से निकाला गया जिसके बाद उन्होंने गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा की मौजूदगी में बीजेपी का दामन थामा। यूपी विधानसभा चुनाव 2017 में ब्रजेश पाठक ने लखनऊ सेंट्रल सीट से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार रविदास मेहरोत्रा को हराया। ब्रजेश पाठक को दिनेश शर्मा की जगह डिप्टी सीएम बनाया गया है। वहीं केशव प्रसाद मौर्य को दोबारा डिप्टी सीएम बनाया गया है। इस तरह बीजेपी ने यूपी में ब्राम्हण-ओबीसी समीकरण को बनाए रखा है।

Also Read : Lakme Fashion Week 2022 लैक्मे फैशन वीक के लिए AAP के राज्यसभा उम्मीदवार राघव चड्ढा बने शो स्टॉपर

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Sameer Sainihttp://indianews.in
Sub Editor @indianews | Quick learner with “can do” attitude | Have good organizing and management skills
RELATED ARTICLES

Most Popular