होम / Windows 11 भारत में आया विंडोज 11, जानें कैसे करें इंस्टाल और फीचर्स

Windows 11 भारत में आया विंडोज 11, जानें कैसे करें इंस्टाल और फीचर्स

India News Editor • LAST UPDATED : October 5, 2021, 11:48 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
(Windows 11) अब भारत में भी विंडोज 11 को अधिकारिक रूप से अपडेट किया जा सकेगा। माइक्रोसॉफ्ट ने आज 5 अक्टूबर को विंडोज 11 को रोल आउट करना शुरू कर दिया है। इस लेटेस्ट सॉफ्टवेयर को विंडोज 10 पीसी पर मुफ्त अपग्रेड के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है। इसके साथ ही नए लॉन्च होने वाले लैपटॉप में भी विंडोज 11 का सपोर्ट दिया जाएगा। कंपनी ने घोषणा की है कि Asus, HP और Lenovo जैसे उनके पार्टनरों ने नए प्री- इंस्टॉल्ड विंडोज 11 डिवाइस बनाना शुरू कर दिया है। इसी तरह जल्द ही Acer और Dell भी ऐसे डिवाइस बनाएंगे। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि इस नए अपडेट में यूजर्स ज्यादा फास्ट और बेहतर परफॉर्मेंस का अनुभव करेंगे।

ऐसे चेक करें विंडोज 10 में Windows 11 इंस्टॉल होगी या नहीं

यदि आप पहले से विंडोज 10 का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप इसे ही अपग्रेड कर सकते हैं। लेकिन इससे पहले आपको पीसी हेल्थ चेक ऐप का उपयोग करके पता लगाना होगा कि आपके डिवाइस में विंडोज 11 को इंस्टॉल किया जा सकता है या नहीं। इसके बाद, आप विंडोज अपडेट सेटिंग्स खोलकर यह देख सकते हैं कि आपके डिवाइस में विंडोज 11 को इंस्टॉल किया जा सकता है या नहीं। इसके बाद सेटिंग्स में जाकर इंस्टाल कर सकते हैं।

ऐसे करें Windows 11 इंस्टाल

सबसे पहले अपने कंप्यूटर की सेटिंग्स में जाएं। फिर अपडेट एंड सिक्योरिटी में जाएं। यहां विंडोज अपडेट का आॅप्शन होगा, इसे क्लिक करें और फिर चेक फॉर अपडेट्स पर क्लिक करें। अगर आपका डिवाइस अपग्रेड के लिए तैयार है, तो आपको डाउनलोड और इंस्टॉल करने का विकल्प दिखाई देगा। अगर आप विंडोज 11 को इंस्टॉल करने के लिए तैयार हैं, तो आप बस डाउनलोड और इंस्टॉल को सेलेक्ट कर सकते हैं।

Windows 11 के फीचर्स

विंडोज 11 में आप एक नया विंडोज स्टोर देख सकते हैं। इसमें नया सेंटर टास्क बार और स्टार्ट बटन दिया गया है। विंडोज 11 सॉफ्टवेयर अपडेट एक नए यूजर इंटरफेस के साथ आता है और इसके परफॉर्मेंस में भी सुधार हुआ है। अब आपको आइकनों का एक ग्रिड दिखाई देगा जिसे नए स्टार्ट मेनू में फिर से व्यवस्थित और पिन किया जा सकता है. इसमें आपको नए डिजाइन के साथ कैलेंडर, वेदर, स्पोर्ट्स लीडरबोर्ड जैसी चीजें मिलेंगी। यह नया डर अपने साथ स्प्लिट नोटिफिकेशन और क्विक एक्शन वक के साथ एक बेहतर सिस्टम ट्रे भी लाता है।

Connect Us : Twitter Facebook

Tags:

Windows 11

लेटेस्ट खबरें

Salman Khan ही होस्ट करेंगे Bigg Boss OTT 3, फैंस ने फायरिंग मामले की चिंताओं के बीच सुरक्षा बढ़ाने की मांग -Indianews
Opinion: मोदी नहीं तो फिर कौन? गुजरात से लेकर वैश्विक मंच तक बनाई पहचान
हेमा मालिनी पर टिप्पणी रणदीप सुरजेवाला को पड़ी भारी, चुनाव प्रचार करने पर लगी रोक- Indianews
IPL 2024, KKR vs RR Live Score:राजस्थान रॉयल्स ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी करने का किया फैसला
Delhi: एक शख्स ने दिल्ली पुलिस के ASI की हत्या, 2 अन्य को मारी गोली फिर खुद भी कर ली आत्महत्या- Indianews
Salman Khan और उनके पिता से मिलने घर पहुंचे CM Eknath Shinde, परिवार को सुरक्षा का दिया आश्वासन -Indianews
Rahul Gandhi: राहुल गांधी को ‘पप्पू’ कहने वालों को बहस करने की खुली चुनौती, जानें कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने क्या कहा