होम / विमान के शौचालय में धूम्रपान करना महिला को पड़ा भारी, थाने ले गई पुलिस

विमान के शौचालय में धूम्रपान करना महिला को पड़ा भारी, थाने ले गई पुलिस

Roshan Kumar • LAST UPDATED : March 9, 2023, 2:32 pm IST

संबंधित खबरें

Smoking on Plane: इंडिगो की एक उड़ान के शौचालय में धूम्रपान करते पकड़े जाने के बाद एक 24 वर्षीय महिला को बेंगलुरु पहुंचने पर गिरफ्तार किया गया। पुलिस शिकायत के अनुसार, केबिन क्रू को संदेह था कि सीट नंबर 17 एफ पर यात्रा कर रही प्रियंका सी बीच यात्रा में धूम्रपान कर रही है और इसके बाद उससे शौचालय का दरवाजा खोलने के लिए कहा। निरीक्षण करने पर चालक दल को कचरे के डिब्बे में एक सिगरेट मिली और उसे बाहर निकाला गया।

  • सिगरेट से आग लगने का खतरा होता है
  • कई बार इस तरह की घटना देखने को मिली है
  • धारा 336 के तहत मामला दर्ज किया गया

इंडिगो की कोलकाता-बेंगलुरु उड़ान में यह मामला सामने आया, दोनों शहरों की दूरी 2.5 घंटे की है। केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरने के बाद यात्री को सुरक्षा अधिकारियों को सौंप दिया गया और बाद में हवाईअड्डा पुलिस थाने में ले जाया गया। यह सब एक प्रोटोकॉल के अनुसार किया जाता है।

मामला दर्ज किया गया

यात्री को पुलिस के पास ले जाने के बाद, मानव जीवन या दूसरों की व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए भारतीय दंड संहिता की धारा 336 के तहत मामला दर्ज किया गया था। आईपीसी की धारा 336 में तीन महीने तक की जेल या 250 रुपये का जुर्माना या दोनों का प्रावधान है। बाद में प्रियंका को जमानत पर रिहा कर दिया गया।

अधिकांश देशों में बैन

साल 1900 के अंत में फ्लाइट में सिगरेट पीना आम था लेकिन अब कई वर्षों से अधिकांश देशों में विमानों में धूम्रपान पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। सेकेंड हैंड धुएं के कारण होने वाली स्वास्थ्य क्षति और झुंझलाहट के साथ-साथ आग के खतरे के जोखिम को देखते हुए ऐसा किया गया है।

ऐशट्रे लगाने की मांग

दिलचस्प बात यह है कि विमानों के शौचालयों में लोगों द्वारा इस नियम का इतनी बार उल्लंघन किया गया है कि अब यह अनिवार्य है कि विमानों के वाशरूम में ऐशट्रे लगाया जाएं। इसके पीछे तर्क यह दिया गया कि उड़ानों पर धूम्रपान की अनुमति नहीं है पर अगर कोई जहाज पर सिगरेट जलाता है तो इसे सुरक्षित रूप से बुझाने के लिए कोई न कोई जगह होनी चाहिए।

आग लगने का खतरा

यह घटना और इस तरह की अन्य घटनाएं हवाई जहाज में धूम्रपान से जुड़े जोखिमों और ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए आवश्यक सतर्कता पर सवाल उठाती हैं। इन-फ्लाइट स्मोकिंग से उत्पन्न खतरा केवल सेकेंड हैंड स्मोक तक ही सीमित नहीं है। इससे संभावित आग भी लग सकती है, जिससे सभी यात्रियों और चालक दल के जीवन को खतरा हो सकता है। एयरलाइंस और यात्रियों के लिए नियमों का पालन करना और सभी के लिए सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Summer Face Pack: गर्मी में त्वचा को ठंडक और हाइड्रेट रखने के लिए इन फेस पैक्स का करें इस्तेमाल -Indianews
Lok Sabha Election 2024: क्या पीएम मोदी का मंगलसूत्र वाला बयान गेमचेंजर साबित होगा? जानें जनता की राय-Indianews
Ravi Water Treaty: आखिरकार पाकिस्तान ने माना सच, इस चीज पर माना भारत का हक-Indianew
सलमान खान और टाइगर श्रॉफ से तुलना करने पर Aayush Sharma ने तोड़ी चुप्पी, कही यह बात -Indianews
UP Board: कक्षा 10 का रिजल्ट देख छात्र का बिगड़ा हालत आईसीयू में कराया गया भर्ती , उम्मीद से ज्यादा आए थे नंबर
Lok Sabha Election 2024: समाजवादी पार्टी की क्या है सबसे बड़ी चुनौती, जानें जनता की राय
दुबई से भारत आते ही Rakhi Sawant को कर लिया जाएगा गिरफ्तार! एक्स पति आदिल खान ने किया चौंकाने वाला खुलासा -Indianews
ADVERTISEMENT