होम / पाकिस्तान के लोगो ने कहा "सरकार ने बाढ़ में जनता को छोड़ा भगवान भरोसे"

पाकिस्तान के लोगो ने कहा "सरकार ने बाढ़ में जनता को छोड़ा भगवान भरोसे"

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 22, 2022, 6:55 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, survey of pakistan flood): एक सर्वेक्षण के अनुसार, पाकिस्तान के अधिकांश लोग अभूतपूर्व प्राकृतिक आपदा में सरकार के काम से नाखुश हैं, जिसने देश में लाखों लोगों की जान ले ली है.

यह नाराजगी इस सप्ताह प्रकाशित नवीनतम पट्टन सर्वेक्षण में स्पष्ट हुई। डॉन अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, तीन बाढ़ प्रभावित प्रांतों के 14 जिलों के 38 आपदा प्रभावित इलाकों में समुदाय आधारित कार्यकर्ताओं द्वारा सर्वेक्षण किया गया। सर्वेक्षण के अनुसार, अधिकांश इलाके सरकार के प्रदर्शन से नाखुश थे। सर्वेक्षण में कहा गया है कि 92 फीसदी स्थानों पर लोग बाढ़ के कारण अपने गांव और शहर छोड़ने को मजबूर हैं.

33 मिलियन लोग बाढ़ से प्रभावित 

छह सप्ताह की बाढ़ के बाद, 15 स्थानों में कई परिवार सड़कों पर खुले आसमान के नीचे और बिना टेंट के रहते पाए गए। सर्वेक्षण में कहा गया है कि 10 स्थानों में अधकांश लोगो को ‘कुछ नहीं’ मिला है.

इसमें यह भी कहा कि सूखा राशन, पीने का पानी, साबुन, सैनिटरी पैड, मच्छरदानी, चारपाई और कंबल सबसे बड़ी जरूरत है। इस साल जून के बाद से, पाकिस्तान ने कठोर मानसून के मौसम का सामना किया है जिसके परिणामस्वरूप गंभीर मानवीय और विकास संकट पैदा हो गया है.

लाखों एकड़ फसल नष्ट

सरकारी अनुमानों के अनुसार, देश भर में लगभग 33 मिलियन लोग लगातार भारी बारिश और बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। जो दशकों में सबसे खराब है। अब तक 1,500 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं और हजारों अन्य घायल हो चुके हैं। 7,00,000 से अधिक घर भी नष्ट हो गए हैं और 7,00,000 से अधिक आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के अनुसार, पानी ने सैकड़ों हजारों पशुओं को नुकसान पहुंचाया है.

लाखों एकड़ फसलें और बाग क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गए हैं, पाकिस्तान में अधिकांश परिवारों और देश की अर्थव्यवस्था के लिए कृषि जीविका और आजीविका का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। पाकिस्तान में कुल 160 जिले हैं। आज तक, देश भर में इनमें से आधे को “आपदा प्रभवित” घोषित किया गया है। यह संख्या और बढ़ने की उम्मीद है.

पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग (पीएमडी) ने सितंबर में सिंध के दक्षिण-पूर्वी इलाकों में सामान्य से अधिक बारिश की भविष्यवाणी की है। जैसे-जैसे बारिश जारी है मानव जीवन पर टोल और बुनियादी ढांचे को नुकसान बढ़ता जा रहा है.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.