होम / संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस जाएंगे दो दिनों के पाकिस्तान दौरे पर

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस जाएंगे दो दिनों के पाकिस्तान दौरे पर

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 8, 2022, 4:52 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, UN General Secretary Visit To Pakistan): संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो  गुटेरेस 9-10 सितंबर को पाकिस्तान का दौरा करेंगे, वह बाढ़ से प्रभावित इलाकों में जाएंगे.

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि “यात्रा के दौरान, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख, पाकिस्तानी नेतृत्व और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे और जलवायु परिवर्तन के कारण हुई इस तबाही के लिए राष्ट्रीय और वैश्विक प्रतिक्रिया पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे”

33 मिलियन लोग बाढ़ से है प्रभावित

बयान में कहा गया है कि “एंटोनियो गुटेरेस, जलवायु आपदा से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेंगे। वह विस्थापित परिवारों और क्षेत्र में अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे, और लाखों प्रभावित लोगों के लिए सरकार के बचाव और राहत प्रयासों के समर्थन में संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मदद की समीझा भी करेंगे”.

पाकिस्तान में बाढ़ के कारण लोग घरों के सामान को लेकर इधर-उधर जाते हुए.

बयान में आगे लिखा गया है कि “महासचिव की यात्रा, इस आपदा के बड़े पैमाने पर और इसके परिणामस्वरूप जीवन के नुकसान और व्यापक तबाही के बारे में वैश्विक जागरूकता को और बढ़ाएगी। यह 33 मिलियन प्रभावित पाकिस्तानियों की मानवीय और अन्य जरूरतों के अनुरूप और समन्वित अंतर्राष्ट्रीय प्रतिक्रिया को बढ़ाने में योगदान देगा।”

160 मिलियन डॉलर मदद का भी समर्थन

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने 30 अगस्त को, पाकिस्तान की बाढ़ से लड़ाई में मदद के तौर पर 160 मिलियन अमेरिकी डॉलर की संयुक्त राष्ट्र “फ्लैश अपील” का सक्रिय रूप से समर्थन किया था और एक वीडियो संदेश भी दिया था.

यूएनएसजी लगातार इस तरह की आपदाओं को जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के साथ जोड़ने पर जोर देता रहा है और जलवायु परिवर्तन को समय पर और प्रभावी तरीके से संबोधित नहीं किए जाने की स्थिति में हमारे ग्रह के अस्तित्व के खतरे के बारे में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को चेतावनी देता रहा है.

महासचिव की यात्रा पुनर्वास और पुनर्निर्माण चरण के माध्यम से और भविष्य के जलवायु झटकों के खिलाफ लचीलापन बनाने के लिए पाकिस्तान के लिए निरंतर अंतर्राष्ट्रीय समर्थन के महत्व को भी उजागर करेगी। पाकिस्तान में अब तक बाढ़ से कम से कम 1,325 लोगों की जान जा चुकी है.

यह भी पढ़े: डब्लूएचओ ने कहा पाकिस्तान में और बिगड़ेंगे हालात

पाकिस्तान में बाढ़ से तीन करोड़ से ज्यादा लोग प्रभावित, एक हज़ार से ज्यादा की मौत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.