Sunday, October 24, 2021
HomeHealth TipsNatural Home Remedy For Winter Skin Care सर्दियों में भी खिलेगी त्वचा...

Natural Home Remedy For Winter Skin Care सर्दियों में भी खिलेगी त्वचा अपनाएं नेचुरल एस्ट्रिजेंट

Natural Home Remedy For Winter Skin Care : अगर आप सर्दियों में भी खिली-खिली त्वचा चाहती हैं तो सर्दियों में माइल्ड एस्ट्रिजेंट का ही इस्तेमाल करें। Oily Skin हो तब एल्कोहॉल फ्री माइल्ड एस्ट्रिजेंट का प्रयोग किया जाना चाहिए लेकिन इसके लिए आपको नेचुरल एस्ट्रिजेंट करना चाहिए। ये एस्ट्रिजेंट एंटीआक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होता है।

एस्ट्रिजेंट का प्रयोग आपकी स्किन में कसाव लाकर आपकी स्किन को मुलायम व सिल्की बना देता है। यह आपकी स्किन प्रॉब्लम्स जैसे कील, मुहांसो को दूर करने में हेल्प करता है। इसके अलावा इसके इस्तेमाल से त्वचा के पीएच बैलेंस को बनाए रखने में हेल्प करता है।

आज हम आपको कुछ होममेड एस्ट्रिजेंट के बारे में बता रहे हैं जिससे आपकी स्किन की क्लिनिंग बिना किसी नुकसान के हो सकती है। एस्ट्रिजेंट का 1 दिन में 2 या 3 बार इस्तेमाल करके आप अच्छे परिणाम पा सकती हैं। अपने चेहरे को साफ करने के बाद आप कॉटन में एस्ट्रिजेंट को लेकर, चेहरे को साफ कर सकती हैं।

Also Read : Causes of Heart Diseases : शरीर में आयरन की कमी से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का हो सकता है खतरा

ज्यादा पानी पीएं (Natural Home Remedy For Winter Skin Care)

पानी प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है, जो आपकी त्वचा को नर्म और मुलायम रखता है। यह शरीर से सारे टॉक्सिन को बाहर निकाल त्वचा को चमकदार बनाता है।
यदि आप अपनी त्वचा को हमेशा चमकदार और खूबसूरत देखना चाहती हैं, तो पानी खूब पिएं। पानी के अलावा ताजे फलों का जूस, छाछ, लस्सी, नींबू की शिकंजी और नारियल पानी भी हेल्दी त्वचा के लिए जरूरी है।

टमाटर (Natural Home Remedy For Winter Skin Care)

टमाटर एक नेचुरल एस्ट्रिंजेंट के रूप में काम करता है, जो Oily और मिश्रित त्वचा के लिए लाभदायक है । टमाटर का रस लेकर इसे सीधा अपनी त्वचा पर लगाएं और अपनी त्वचा में निखार लाएं।

नींबू (Natural Home Remedy For Winter Skin Care)

नींबू में त्वचा को साफ करने के गुण होते हैं या ब्लीचिंग एजेंट्स होते हैं। नींबू के रस को पानी के साथ मिलाकर त्वचा लगाएं ये प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करता है।

गुलाब जल (Natural Home Remedy For Winter Skin Care)

गुलाब जल त्वचा की देखभाल के लिए बहुत लोकप्रिय है। गुलाब जल में प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट होने के कारण यह एक अच्छे टोनर की तरह काम करता है। रोज रात को इसे चेहरे पर लगाने से त्?वचा में कसाव आता है ।

एप्पल साइडर विनेगर (Natural Home Remedy For Winter Skin Care)

त्वचा को साफ करने और मुलायम बनाने के अलावा एप्पल साइडर विनेगर में एंटीसेप्टिक और एंटी-फंगल गुण भी होते हैं। इन गुणों के कारण यह त्वचा की गहराई से सफाई और रक्षा करता है। साथ ही यह प्राकृतिक एस्ट्रिजेंट त्वचा को सुंदर और मुलायम बनाने में मदद करता है।

ग्रीन टी (Natural Home Remedy For Winter Skin Care)

ग्रीन टी त्वचा के लिए एक अच्छे एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करती है। इसके लिए इस्तेमाल किए गए ग्रीन टी बैग को अपनी त्वचा में रगड़ें जिससे ये त्वचा में ग्लो लाता है।

खीरा (Natural Home Remedy For Winter Skin Care)

सौंदर्य लाभ पाने के लिए खीरे के जूस को सीधा अपने चेहरे पर लगाएं ये त्वचा के लिए नेचुरल एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करता है।

पुदीना (Natural Home Remedy For Winter Skin Care)

पुदीना में मौजूद सैलिसिलिक एसिड, मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद करता है। पुदीने की पत्तियों को पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं इससे चेहरे पर निखार आता है।

Natural Home Remedy For Winter Skin Care

Also Read : Hair fall Reasons in Hindi चार बीमारियों के कारण तेजी से झड़ते हैं बाल, इस तरह पहचाने लक्षण

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE