होम / All-party meeting: संसद सत्र में महिला आरक्षण विधेयक पारित कराने पर जोर दे रहे कई दल

All-party meeting: संसद सत्र में महिला आरक्षण विधेयक पारित कराने पर जोर दे रहे कई दल

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : September 18, 2023, 6:44 am IST

India News(इंडिया न्यूज), All-party meeting: रविवार को कई राजनीतिक दलों ने सोमवार से शुरू होने वाले पांच दिवसीय संसद सत्र के दौरान महिला आरक्षण विधेयक को पारित करने की जोरदार वकालत की, साथ ही सरकार ने कहा कि “उचित समय पर उचित निर्णय लिया जाएगा”।

सत्र की पूर्व संध्या पर सरकार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में कई नेताओं ने कहा कि लंबे समय से लंबित विधेयक को पेश किया जाना चाहिए और उम्मीद है कि इसे सर्वसम्मति से पारित किया जा सकता है। विधेयक में लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए एक तिहाई सीटें आरक्षित करने का प्रावधान है।

बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि विधेयक पर पार्टियों की मांग पर ”उचित समय पर उचित निर्णय लिया जाएगा”. मंत्री ने कहा कि सर्वदलीय बैठक में कश्मीर में अपनी जान गंवाने वाले सुरक्षा बलों के जवानों को श्रद्धांजलि दी गई।

महिला आरक्षण बिल को कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सभी विपक्षी दल इसे इसी संसद सत्र में पारित करने की मांग कर रहे हैं। बीजेपी के सहयोगी और एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा, “हम सरकार से इस संसद सत्र में महिला आरक्षण विधेयक पारित करने की अपील करते हैं।” उन्होंने कहा, “हमें उम्मीद है कि महिला आरक्षण विधेयक संसद में पेश होने पर आम सहमति से पारित हो जाएगा।”

पटेल ने यह भी कहा कि मंगलवार को गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर संसद नए भवन में स्थानांतरित हो जाएगी। हालांकि, कुछ क्षेत्रीय दलों ने महिलाओं के लिए समग्र आरक्षण के भीतर पिछड़े वर्गों और अनुसूचित जातियों के लिए कोटा की मांग की, सूत्रों ने कहा कि यह पहले विधेयक के पारित होने में एक महत्वपूर्ण बाधा रही है।

बीजेडी नेता पिनाकी मिश्रा ने कहा कि नए संसद भवन से एक नए युग की शुरुआत होनी चाहिए और महिला आरक्षण विधेयक पारित होना चाहिए। चौधरी ने संवाददाताओं से कहा कि सरकार ने उन्हें सूचित किया है कि यह संसद का नियमित सत्र है।

“केवल सरकार ही जानती है कि उसकी मंशा क्या है। यह कुछ नए एजेंडे के साथ सभी को आश्चर्यचकित कर सकता है, ”उन्होंने कहा कि बैठक में उनकी पार्टी द्वारा मूल्य वृद्धि, बेरोजगारी, चीन के साथ सीमा पर स्थिति जैसे मुद्दे उठाए गए थे।

बीजद और बीआरएस सहित कई क्षेत्रीय दलों ने भी महिला आरक्षण विधेयक पेश करने पर जोर दिया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, लोकसभा में सदन के उपनेता; केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, राज्यसभा में सदन के नेता; और संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने बैठक में सरकार का प्रतिनिधित्व किया।

पूर्व प्रधानमंत्री और जद (एस) नेता एचडी देवेगौड़ा, द्रमुक की कनिमोझी, टीडीपी के राम मोहन नायडू, टीएमसी के डेरेक ओ’ब्रायन, आप के संजय सिंह, बीजद के सस्मित पात्रा, बीआरएस के के केशव राव, वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के वी विजयसाई रेड्डी, राजद के मनोज झा और जद (यू) के अनिल हेगड़े और सपा के राम गोपाल यादव भी बैठक में शामिल हुए।

Read Also:-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MDH: अमेरिका ने दिया एमडीएच को जोरदार झटका, 31% मसाला शिपमेंट खारिज- indianews
फिल्म प्रमोशन में एक आदमी की इस हरकत पर भड़की Lara Dutta, लात-घूंसे से की पिटाई -Indianews
Philippines Heat Wave: फिलीपीन के छात्र चिलचिलाती गर्मी से परेशान, पारा 50 के पार- indianews
Virat Kohli: विराट के प्रदर्शन पर संदेह करने वाले आलोचकों को मिला करारा जवाब, किंग कोहली ने अपने अंदाज में दिया जवाब-Indianews
Prajwal Revanna Video: जब भी प्रज्वल रेवन्ना घर लौटते थे तो हमें डर…., घर में काम करने वाली महिलाओं ने बताई अपनी आपबीती
बीच म्यूजिक कॉन्सर्ट में Arijit Singh ने पाक की इस एक्ट्रेस से मांगी माफी, वीडियो वायरल -Indianews
Weather Update: तेज धूप ने किया नाक में दम, कई राज्यों में पारा 44 के पार; जानें ताजा वेदर अपडेट- indianews
ADVERTISEMENT