Wednesday, October 27, 2021
HomeनेशनलPM Modi : भारत और डेनमार्क के बीच आपसी सहयोग जारी रहेगा

PM Modi : भारत और डेनमार्क के बीच आपसी सहयोग जारी रहेगा

PM Modi Mutual cooperation between India and Denmark will continue

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
PM Modi : भारत और डेनमार्क के उच्च स्तरीय शिष्टमंडल की बीच द्विपक्षीय वार्ता शनिवार को हैदराबाद हाउस में हुई। इस वार्ता की अध्यक्षता दोनों देशों के प्रधानमंत्री ने की। बैठक में हरित सामरिक गठजोड़ क्षेत्र में प्रगति की समीक्षा करने के साथ द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों पर चर्चा की गई। इसके अलावा दोनों देशों के बीच कोरोना महामारी की वर्तमान स्थिति पर भी चर्चा की गई।

Also Read : Denmark’s PM Arrives In Delhi : तीन दिवसीय दौरे पर दिल्ली पहुंची डेनमार्क की प्रधानमंत्री

कई समझौतों पर किए गए हस्ताक्षर (PM Modi)

बैठक समाप्त होने के बाद दोनों देशों के बीच समझौतों का आदान-प्रदान भी किया गया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत और डेनमार्क के बीच संपर्क और सहयोग की गति बरकरार रहेगी। जबकि डेनमार्क की पीएम मेटे फ्रेडरिकसेन ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी दुनिया के बाकी हिस्सों के लिए एक प्रेरणा हैं क्योंकि आपने 10 लाख से अधिक घरों में स्वच्छ पानी और नवीकरणीय ऊर्जा के लिए कुछ बहुत ही महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किए हैं। मुझे गर्व है कि आपने यात्रा के लिए मेरा निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।

भारत के विकास के लिए डेनमार्क की भूमिका अहम : PM Modi

पीएम मोदी ने कहा कि हम जिस स्केल और स्पीड से आगे बढ़ना चाहते हैं उसमें डेनमार्क की विशेषज्ञता और तकनीक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकती है। उन्होंने कहा कि आज से एक साल पहले हमने अपने वर्चुअल समिट में भारत और डेनमार्क के बीच ग्रीन स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप स्थापित करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया था। यह हम दोनों देशों की दूरगामी सोच और पर्यावरण के प्रति सम्मान का प्रतीक है।

 Also Read : Jammu and Kashmir Brainstorming घाटी के हालात पर मंथन आज

कल ताजमहल के दीदार करेंगे डेनमार्क प्रधानमंत्री

अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दूसरे दिन डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसेन रविवार को ताजमहल और आगरा किला का दीदार करेंगी। डैनमार्क की प्रधानमंत्री आज रात को विशेष विमान से सीधे खेरिया हवाई अड्डे पर पहुंचेंगी।

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE