होम / 31 Incidents Of Fire In Himachal करोड़ों का नुकसान

31 Incidents Of Fire In Himachal करोड़ों का नुकसान

Amit Sood • LAST UPDATED : November 5, 2021, 3:43 pm IST

शिमला, रामपुर, पांवटा, कुल्लू, किहार, कांगड़ा समेत कई स्थानों पर लगी आग
इंडिया न्यूज, शिमला।
31 Incidents Of Fire In Himachal प्रदेश में दिवाली की रात आतिशबाजी के चलते 31 स्थानों पर आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं। इससे कई करोड़ का नुकसान आंका गया है। अग्निशमन विभाग ने कई मामलों में त्वरित कार्रवाई करते हुए जानमाल की रक्षा की है। राजधानी शिमला के कृष्णानगर के अलावा कुल्लू और चंबा जिलों में आग लगने से मकान जलने की घटनाएं सामने आई हैं। वहीं, पटाखों के कारण कई लोगों के हाथ भी जले हैं।

तय समय के बाद भी पटाखे जलाते रहे लोग (31 Incidents Of Fire In Himachal )

राजधानी शिमला में शुक्रवार को करीब आधा दर्जन लोग अस्पताल में उपचार के लिए आए। वहीं, पांवटा साहिब के कई भागों में आतिशबाजी से झुलसने के एक दर्जन मामले सामने आए हैं। एक घायल महिला की हालत गंभीर होने पर हायर सेंटर रेफर किया गया है, जबकि 11 घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद घर भेजा गया। वहीं, प्रदेश में दिवाली पर जहां निर्धारित समय से पहले ही पटाखे फूटने शुरू हो गए थे और तय समय के बाद भी पटाखों की गूंज सुनाई देती रही। प्रशासन ने रात 8 से 10 बजे तक ही पटाखे चलाने के समय तय कर रखा था, लेकिन लोगों ने तय समय से पहले और बाद में भी खूब आतिशबाजी होती रही। इससे साफ है कि प्रशासन की अपील का कोई असर नजर नहीं आया।

कृष्णा नगर में 30 गाड़ियों ने पाया आग पर काबू (31 Incidents Of Fire In Himachal)

उधर, राजधानी शिमला के कृष्णानगर में एमसी की दो मंजिला इमारत आग की भेंट चढ़ गई। सूचना मिलते ही माल रोड और छोटा शिमला से पांच फायर टेंडर के साथ 30 दमकल कर्मी मौके पर पहुंचे और सुबह सवा चार बजे आग पर काबू पाया। आग लगने का कारण आतिशबाजी बताया जा रहा है। आग लगने की इस घटना से लगभग कई लाख का नुकसान हुआ है, जबकि करोड़ों की संपत्ति को बचा लिया गया है। वहीं, शिमला जिले के रामपुर के चूहाबाग में बीती रात एक मकान में आग लग गई। आग लगने से मकान में किताबों की दुकान और किरयाना स्टोर जलकर राख हो गया। आग लगने की सूचना मिलते ही अग्निशमन विभाग की तीन गाड़ियां मौके पर पहुंची और अग्निशमन कर्मियों ने आग पर काबू पाया। आग लगने से लाखों रुपए का नुकसान हुआ है।

कुल्लू में एक दो मंजिला मकान में आग से अफरा-तफरी (31 Incidents Of Fire In Himachal)

इस बीच, दिवाली की रात को कुल्लू जिले की ऊझी घाटी के गांव बशकोला में एक दो मंजिला मकान जल गया। मकान में आग लगने से गांव में अफरातफरी का माहौल रहा। आग से लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। दमकल विभाग पतलीकूहल की टीम मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया गया। वहीं, कांगड़ा जिले के लंबागांव की धुपक्यारा पंचायत के चौंआ गांव में पशुशाला जलकर राख हो गई। इस बीच, सिरमौर जिले के पांवटा के मुख्य बाजार में भी आग लगने से लाखों रुपए की क्षति हुई है।

चंबा में भी लाखों का सामान हुआ खाक (31 Incidents Of Fire In Himachal)

चंबा जिले के सलूणी उपमंडल के किहार क्षेत्र के गांव द्रोबड़ी में दीवाली की रात एक मकान के चार कमरे आग की भेंट चढ़ गए। आग की घटना से लाखों की संपत्ति जल गई। आग इतनी भयानक थी कि कमरों के भीतर रखे गए सामान तक को निकालने का समय नहीं मिला। ग्रामीणों ने आग बुझाने का अपने स्तर पर प्रयास किया। साथ ही घटना की सूचना सलूणी स्थित अग्निशमन विभाग को दी। मौके पर पहुंची अग्निशमन विभाग की टीम ने ग्रामीणों के साथ मिलकर आग बुझाने का प्रयास किया। इससे मकान की एक मंजिल आग की भेंट चढ़ने से बच गई। सूचना मिलने के बाद पुलिस टीम भी मौके पर पहुंची और राहत कार्य में जुट गई। एसडीएम सलूणी स्वाति गुप्ता ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि राजस्व विभाग को प्रभावित परिवार की हर संभव सहायता करने बारे निर्देश जारी किए गए हैं।

Also Read : Mp Crime दिवाली पर दिखा सन्नाटा, अंदर झांका तो मिले शव

Also Read : POP Factory में जला रहे थे पटाखे, धमाके में 2 की मौत

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT