होम / Automatic Weather Station कांगड़ा में प्राकृतिक आपदाओं के प्रबंधन में मिलेगी मदद

Automatic Weather Station कांगड़ा में प्राकृतिक आपदाओं के प्रबंधन में मिलेगी मदद

Amit Sood • LAST UPDATED : November 9, 2021, 4:49 pm IST

स्थापित किए सात स्वचालित मौसम स्टेशन
इंडिया न्यूज, धर्मशाला।
Automatic Weather Station जिला में आपदा प्रबंधन को लेकर सात स्वचालित मौसम स्टेशन स्थापित किए गए हैं जिनका उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल ने विधिवत रूप से शुभारंभ किया। इस बाबत स्वचालित मौसम स्टेशन के बारे में जानकारी देने के लिए उपायुक्त कार्यालय के सभागार में पंचायत प्रतिनिधियों की एक वर्कशाप भी आयोजित की गई।

यहां स्थापित किए गए स्वचालित मौसम स्टेशन (Automatic Weather Station)

उन्होने बताया कि प्रारंभिक चरण में स्वचालित मौसम स्टेशन कांगड़ा जिला के आवेरी, बीड़, खास, दरूग, नपोहता, कोहर खास, करनाथू तथा डंडेल में स्वचालित मौसम स्टेशन स्थापित किए गए हैं इनके माध्यम से मौसम के पूर्व जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि अगले चरण में जिला के अन्य मौसम की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों में भी स्वचालित मौसम स्टेशन स्थापित किए जाएंगे।

तुरंत पहुंचेगी अलर्ट की सूचना (Automatic Weather Station)

आपदा प्रबंधन में यह मौसम स्टेशन काफी कारगर साबित होंगे किसी भी तरह की भारी बारिश, आंधी, तूफान इत्यादि के बारे में मौसम स्टेशन के उपकरणों के माध्यम से अलर्ट की सूचना जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के साथ साथ संबंधित पंचायत प्रतिनिधियों तक भी पहुंचेगी ताकि मौसम के पूवार्नुमान के आधार पर आपदा प्रबंधन की तैयारियां की जा सकें। इससे पहले प्रज्ञा संस्था के प्रबंधक नीलेश एक्का ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए स्वचालित मौसम स्टेशन के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि यह एक बहुत ही परिष्कृत और लागत प्रभावी माप, रिकार्डिंग, संचारण और निगरानी मशीन है जो बहुत कम बिजली खपत करती है और बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के रिचार्जेबल बेटरी पर भी चल सकती है। उन्होंने कहा कि स्वचालित मौसम स्टेशन में उपयोग किए जाने वाले सेंसरों को भारतीय मौसम विज्ञान द्वारा प्रमाणित किया गया है। उन्होंने कहा कि स्वचालित मौसम स्टेशन की साइट्स का चयन भी काफी शोध और मापदंडों को ध्यान में रखते हुए किया गया है, मौसम स्टेशन की कार्यक्षमता करीब सात से आठ किलोमीटर है।

Also Read : Pre Wedding Shoot krana Pda Mehnga पानी में फंसा कपल

Also Read : Fire In Bhopal Hamidia Hospital भेंट चढ़ा बच्चा, 12 साल बाद गूंजी थी किलकारी

Connect With Us : Twitter Facebook

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.