होम / Himachal Cabinet Decision अब तीसरी से 7वीं तक 10 नवंबर से खुलेंगे स्कूल

Himachal Cabinet Decision अब तीसरी से 7वीं तक 10 नवंबर से खुलेंगे स्कूल

Amit Sood • LAST UPDATED : November 8, 2021, 4:17 pm IST

हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल के निर्णय
पहली व दूसरी कक्षा के खुलेंगे 15 नवंबर से
लोकिन्दर बेक्टा, शिमला।
Himachal Cabinet Decision हिमाचल प्रदेश में अब सभी स्कूल खुलेंगे। राज्य में तीसरी से सातवीं कक्षा तक स्कूल 10 नवंबर से खुलेंगे और पहली व दूसरी कक्षा के विद्यार्थी 15 नवंबर से स्कूल आएंगे। वहीं, राज्य में अब बसें पूरी क्षमता के साथ चलेंगी। उधर, 21 नवंबर से सरकार का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम जनमंच भी फिर से शुरू होगा। ये फैसले सोमवार को यहां हुई कैबिनेट की बैठक में लिए गए। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में तीसरी से 7वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूल 10 नवम्बर से और पहली और दूसरी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए इस वर्ष 15 नवम्बर से खोलने का निर्णय लिया गया। बैठक में परिवहन बसों का परिचालन पहले के 50 प्रतिशत मानदण्ड के बजाय पूरी क्षमता के साथ करने का निर्णय भी लिया गया। मंत्रिमंडल ने राज्य के विभिन्न भागों में 21 नवम्बर, 2021 से जनमंच आयोजित करने का भी निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने भारतीय जनता पार्टी के स्वर्णिम दृष्टिपत्र के कार्यान्वयन की प्रगति की भी समीक्षा की, जिसे वर्तमान राज्य सरकार ने नीति दस्तावेज के रूप में अपनाया है। सामान्य प्रशासन विभाग ने इस सम्बन्ध में विस्तृत प्रस्तुति दी।

समिति गठित करने का फैसला (Himachal Cabinet Decision)

मंत्रिमंडल ने मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक समिति गठित करने का निर्णय लिया, जिसमें हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला और क्लस्टर विश्वविद्यालय मंडी के कुलपतियों तथा सचिव शिक्षा को सदस्य के रूप में शामिल किया गया है, ताकि मंडी में राज्य विश्वविद्यालय स्थापित करने की रूपरेखा तय करने पर कार्य किया जा सके।
मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश कृषि और बागवानी उत्पाद विपणन (विकास व विनियमन) अधिनियम 2005 की वर्तमान अनुसूची में अधिक मदों को शामिल करने को मंजूरी प्रदान की, ताकि प्रदेश में कृषक समुदाय के हित में विविध कृषि और सम्बद्ध क्षेत्र में संभावित विकास हो सके। इससे पहले अधिनियम की मौजूदा सूची में 131 वस्तुएं शामिल की गई थीं। अब इसमें अनाज, दालें, तिलहन, फल, सब्जियों के रेशे, पशुपालन उत्पाद एवं पशुधन, मसाले, औषधीय और सुगंधित पौधों की प्रजातियां फूल, गमलों में लगे पौधों और उनके बीज और अन्य उत्पादों सहित 259 वस्तुएं शामिल की गई हैं।

ये भी लिए फैसले (Himachal Cabinet Decision)

मंत्रिमंडल ने जिला मंडी में राजकीय माध्यमिक पाठशाला चेत को राजकीय उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने और इसके सुचारू संचालन के लिए आवश्यक पदों के सृजन का निर्णय लिया। बैठक में हिमाचल प्रदेश सचिवालय के सामान्य प्रशासन विभाग में सेकेंडमेंट आधार पर चालकों के 10 पद भरने का निर्णय लिया। बैठक में राज्य में कोविड-19 स्थिति और कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों के सम्बंध में एक प्रस्तुति भी दी गई।

डेंटल कालेज के पीजी-एमडीएस विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति 5 हजार रुपए बढ़ी (Himachal Cabinet Decision)

कैबिनेट ने हिमाचल प्रदेश राजकीय दंत महाविद्यालय शिमला के पीजी-एमडीएस विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति 1 अप्रैल, 2021 से 5,000 रुपए प्रतिमाह बढ़ाने की मंजूरी दी। अब प्रथम वर्ष के एमडीएस विद्यार्थियों को 35 हजार रुपए के स्थान पर 40 हजार रुपए, द्वितीय वर्ष की विद्यार्थियों को 40 हजार रुपए के स्थान पर 45 हजार रुपए और तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों को 45 हजार रुपए के स्थान पर 50 हजार रुपए प्रति माह मिलेंगे।

विधानसभा का मॉनसून सत्र 10 से 15 दिसंबर तक धर्मशाला में (Himachal Cabinet Decision)

हिमाचल प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र 10 दिसंबर से 15 दिसंबर तक धर्मशाला के तपोवन में होगा। कैबिनेट ने इस संबंध में फैसला लिया। बैठक में मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल को प्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र 10 से 15 दिसंबर, 2021 तक जिला कांगड़ा के धर्मशाला में आयोजित करने की सिफारिश करने का निर्णय लिया। इसमें पांच बैठकें होंगी।

Also Read : Asaram Admitted In Hospital स्वास्थ्य में सुधार नहीं

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें