होम / Narmada River: बाढ़ के हालातों के बीच तबाही का मंजर, भरूच गोल्डन ब्रिज के पास नर्मदा नदी 31 फीट को पार कर गई

Narmada River: बाढ़ के हालातों के बीच तबाही का मंजर, भरूच गोल्डन ब्रिज के पास नर्मदा नदी 31 फीट को पार कर गई

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : September 18, 2023, 11:55 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Narmada River: सरदार सरोवर बांध के 23 गेट खोलकर 13.42 लाख क्यूसेक पानी नर्मदा नदी में छोड़े जाने से नर्मदा तट के इलाकों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई। भरूच में गोल्डन ब्रिज पर नर्मदा नदी का जलस्तर 31 फीट तक पहुंच गया। पूरे गुजरात में एक बार फिर झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया है. उधर, सरदार सरोवर नर्मदा बांध में अपस्ट्रीम से लगातार पानी की आवक के कारण नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ गया है।

नर्मदा नदी के तटवर्ती इलाकों में बाढ़ का खतरा

इसके साथ ही रात के समय मंदराता भरूच के पास गोल्डन ब्रिज के पास नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ने से निचले इलाकों यानी नर्मदा नदी के तटवर्ती इलाकों में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है। नर्मदा नदी में पानी बढ़ने की आशंका के चलते भरूच जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है। उधर, सुबह-सुबह भरूच में गोल्डन ब्रिज के पास नर्मदा नदी का जलस्तर खतरनाक स्तर को पार कर गया। दोपहर 12 बजे नदी का जलस्तर 31 फीट दर्ज किया गया, जिसके बाद सुबह 10 बजे जलस्तर 31 फीट पर पहुंच गया।

नदी के किनारे निचले इलाकों के 39 गांवों को अलर्ट

परिणाम स्वरूप, सिस्टम द्वारा नर्मदा नदी के किनारे निचले इलाकों के 39 गांवों को अलर्ट कर दिया गया है, जबकि 1 हजार से अधिक लोगों को निकाला गया है। इसके साथ ही भरूच शहर के फुरजा, डांडियाबाजार, दशाश्वमेघ घाट तक नर्मदा नदी के प्रवेश को लेकर लोगों में व्यापक चिंता व्याप्त हो गई है. दूसरी ओर, जैसे-जैसे नर्मदा नदी में जल राजस्व बढ़ता गया, वैसे-वैसे वीरानी के दृश्य भी सामने आने लगे।

पानी में फंस गए थे दो लोग

अंकलेश्वर के मांडवा गांव से छपरा को जोड़ने वाली सड़क पर बाढ़ का पानी कम होने पर दो लोग पानी में फंस गए थे। सिस्टम द्वारा नाव के जरिए दोनों का रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया और उनकी जान बचा ली गई। हालाँकि, भरूच में बाढ़ संकट के बीच, पारिस्थितिकी तंत्र बुरी तरह प्रभावित हुआ है। यहाँ तक कि एक कुत्ता भी तेज पानी में फंस गया है। पानी के प्रकोप से बचने के लिए कुत्ते ने लकड़ी के पुल पर बैठकर अपनी जान बचाने की कोशिश की।

Read More: एशिया कप 2023 में इन खिलाड़ियों ने किया शानदार प्रदर्शन , जानें किसका रहा दबदबा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.