होम / शिअद-बसपा ने की सीटों की अदला-बदली

शिअद-बसपा ने की सीटों की अदला-बदली

Harpreet Singh • LAST UPDATED : September 8, 2021, 9:59 am IST

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़:
आने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर शिरोमणि अकाली दल और बहुजन समाज पार्टी पूरे जोर शोर से जुटे हुए हैं। दोनों दल प्रदेश में खूब रैलिया कर रहे हैं। विधानसभा चुनाव को देखते हुए कुछ समय पहले ही दोनों दलों ने आपस में गठबंधन किया था व प्रदेश में अपने-अपने प्रतिनिधियों के लिए सीटें तय की थी। अब समय गुजरने के साथ और लोगों के बीच जाकर उनकी नब्ज टटोलने के पश्चात दोनों दल अपने-अपने वोट बैंक के हिसाब से तय सीटों में फेरबदल भी कर रहे हैं। इसी के चलते गठबंधन ने चार सीटों पर अपने प्रत्याशी बदलने का फैसला लिया है। यह जानकारी देते हुए सीनियर शिअद नेता दलजीत सिंह चीमा ने बताया कि दोनों दलों ने अपनी जमीनी स्थिति समझने और प्रत्याशियों की इच्छा जानने के बाद आपसी सहमति से यह फैसला लेते हुए शिअद ने बसपा से दो सीटें वापस ले ली हैं और बदले में दो अन्य विधानसभा सीटें दी हैं। चीमा के अनुसार शिअद ने पहले हुए समझौते में दी गई अमृतसर नार्थ और सुजानपुर की सीटें वापस ले ली हैं। अब इन सीटों पर शिरोमणि अकाली दल के प्रत्याशी विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। शिरोमणि अकाली दल ने इनके बदले में शाम चौरासी और कपूरथला की सीटें दी हैं। चीमा ने कहा कि शिअद प्रधान सुखबीर सिंह बादल ने यह कदम बदली राजनीतिक परिस्थितियों के कारण उठाया है। इन सीटों कर अदला-बदली के बाद दोनों पार्टियां और मजबूती से चुनाव लड़ेंगी।

यह समझौता हुआ था

गठबंधन बनाते समय हुए समझौते के तहत बसपा के हिस्से में 20 सीटें आई थीं। कुल 117 सीटों से बाकी 97 सीटें शिरोमणी अकाली दल के हिस्से में आई थीं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.