होम / UP News: यूपी में NCR की तर्ज पर बनेगा SCR 8 शहर होंगे शामिल, बढ़ेगी जमीन की कीमत!

UP News: यूपी में NCR की तर्ज पर बनेगा SCR 8 शहर होंगे शामिल, बढ़ेगी जमीन की कीमत!

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : November 10, 2023, 9:46 am IST

India News(इंडिया न्यूज), UP News: मुख्य सचिव आवास नितिन रमेश गोकर्ण ने बताया कि (ACR) के गठन और इसके लिए तैयार होने वाली योजनाओं के बारे में विधेयक के रूप में विस्तार से उल्लेख किया गया हैं।
राजधानी लखनऊ सहीत आसपास के 5 जिलों को मिलाकर राज्य राजधानी क्षेत्र (ACR) के गठन का रास्ता साफ हो गया हैं।

ACR की तर्ज पर बनने वाले शहर

राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) की तर्ज पर बनने वाले एससीआर में सीतापुर, उन्नाव, हरदोई, रायबरेली व बाराबंकी को भी शामिल किया जाएगा। इसके गठन के लिए उत्तर प्रदेश राज्य राजधानी क्षेत्र व अन्य क्षेत्र विकास प्राधिकरण विधेयक-2023 का प्रारूप तैयार किया गया है। आवास विभाग द्वारा तैयार विधेयक के प्रारूप पर आम लोगो से 30 नवंबर तक आपत्तियां व साथ ही सुझाव मांगे गए हैं।

आवास विभाग द्वारा जारी नोटिस

आवास विभाग द्वारा जारी नोटिस केअनुसार (ACR) गठन को लेकर कोई भी व्यक्ति तय समय सीमा तक अपने सुझाव व आपत्तियां शनिवार से ही मुख्य नगर एवं ग्राम नियोजक के ई-मेल ctcpup@gmail.com पर भेज सकता है।

अधीनस्थ अभिकरणों विभागों के साथ समन्वय

वही अपर मुख्य सचिव आवास नितिन रमेश गोकर्ण ने बताया कि(ACR) के गठन और इसके लिए तैयार होने वाली योजनाओं के बारे में विधेयक के प्रारूप में विस्तृत उल्लेख किया गया है। इसके लिए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में क्षेत्रीय विकास परिषद का गठन भी किया जाएगा। मुख्य सचिव उपाध्यक्ष व अपर मुख्य सचिव आवास पदेन सदस्य संयोजन होंगे।

एक कार्यकारी समिति होगी

इसके अतिरिक्त एक कार्यकारी समिति भी होगी। इसके अध्यक्ष क्षेत्रीय विकास परिषद के मुख्य कार्यपालक अधिकारी होगा। इसके द्वारा क्षेत्रीय प्लान बनाया जाएगा।मास्टर प्लान, फंक्शनल प्लान, विकास योजना और प्रोजेक्ट प्लान बनाने के लिए अधीनस्थ अभिकरणों विभागों के साथ समन्वय भी किया जाएगा।

प्राधिकरणों को निर्देश देने का अधिकार

क्षेत्रीय विकास परिषद को संबंधित विकास प्राधिकरणों को निर्देश देने का अधिकार होगा। परिषद को अपने क्षेत्र के अंतर्गत विकास प्राधिकरणों के विकास क्षेत्र की घोषणा, मास्टर प्लान की स्वीकृति, संशोधन व पुनरीक्षण के संबंध में शासन के बराबर अधिकार होगा। परिषद क्षेत्रीय प्लान की विषय वस्तु सर्वे और स्टडीज इसमें संशोधन भी करा सकता हैं।

कुल आबादी 22941300

(ACR) में मौजूदा समय में छह जिलों को रखा गया है। 2011 की जनगणना के अनुसार इसकी कुल आबादी 22941300 और क्षेत्रफल 27826 वर्ग।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.