होम / Weather started deteriorating हिमाचल में फिर बिगड़ने लगा मौसम

Weather started deteriorating हिमाचल में फिर बिगड़ने लगा मौसम

Harpreet Singh • LAST UPDATED : January 19, 2022, 8:45 pm IST
लोकिन्दर बेक्टा, शिमला :
Weather started deteriorating :
हिमाचल प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर करवट बदली है। राज्य में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते मौसम में यह बदलाव आया है। इस पश्चिमी विक्षोभ का अधिक असर 21 जनवरी से देखने को मिलेगा और 23 जनवरी तक रहेगा।
इसके बाद इसका असर कम होगा। इसकी सक्रियता के चलते 21 जनवरी से राज्य में व्यापक वर्षा होगी और ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होगी। इसे लेकर मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है।

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से 21 जनवरी से होगी व्यापक वर्षा और बारिश Weather started deteriorating

प्रदेश में बुधवार को सुबह आसमान में बादल छाए थे और फिर मौसम खुला, लेकिन दोपहर में फिर आसमान में बादल छा गए और इससे ठंड का प्रकोप और बढ़ गया है। राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में मौसम में आए बदलाव का खासा असर हुआ है और ठंड का प्रकोप और बढ़ गया है।
आने वाले दिनों में मौसम के तेवर और तीखे होंगे। इस दौरान प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में बारिश-ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है। इससे प्रदेश के तापमान पर भी असर पड़ेगा और लाेगाें काे कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ सकता है।

प्रदेश में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ

Weather Update 17 January
माैसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि प्रदेश में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है। इसके प्रभाव से 21 जनवरी से 24 जनवरी तक प्रदेश में मौसम खराब रहेगा। 20  जनवरी को राज्य के मध्यम ऊंचाई और अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना है, जबकि मैदानी भागों में मौसम साफ रहेगा। उनका कहना था कि 21 जनवरी से 24 जनवरी तक पूरे प्रदेश में बारिश और बर्फबारी का दौर चलेगा।
इस दौरान राज्य के मैदानी और कम ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और मध्यम और अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश के साथ बर्फबारी की संभावना है। उन्होंने कहा कि 22 जनवरी को मैदानों में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश-ओलावृष्टि और पर्वतीय हिस्सों में भारी हिमपात का येलो अलर्ट रहेगा।

केलांग में -8.6 डिग्री सेल्सियस रहा न्यूनतम तापमान 

उधर, प्रदेश के प्रमुख नगरों के न्यूनतम तापमान पर नजर डालें, तो जनजातीय क्षेत्र केलांग में यह -8.6 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, किन्नौर के कल्पा में -1.6 डिग्री सेल्सियस, शिमला में 5.1, सुंदरनगर में 3.7, भुंतर में 4.5, धर्मशाला में 5.6, उना में 6.4, नाहन में 5.9, पालमपुर में 5, सोलन में 3.2, मनाली में 1.5, कांगड़ा में 5.4, मंडी में 6.5, बिलासपुर में 7, हमीरपुर में 6, चंबा में 4.2, डल्हौजी व कुफरी में 4-4 डिग्री सेल्सियस और जुब्बड़हट्टी में 5.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

लेटेस्ट खबरें