Saturday, October 23, 2021
HomeHealth TipsPumpkin Health Benefits : प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मदद करता है कद्दू...

Pumpkin Health Benefits : प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मदद करता है कद्दू का बीज, जानें कैसे कर सकते हैं सेवन

Pumpkin Health Benefits : प्रोटीन, फाइबर और एंटी आक्सीडेंट से भरपूर कद्दू के बीज कई गंभीर बीमारियों से निजात दिलाते हैं और इनके संक्रमण से दूर रखते हैं। यहां तक कि कद्दू का बीज कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचाता है। इनके सेवन से पुरुषों की प्रजनन क्षमता बेहतर बनती है। यह प्रोस्टेट हेल्थ के लिए भी लाभकारी है।

कद्दू बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाने में सहायक होता है। कद्दू के बीज का सेवन बतौर ड्राईफूट्स ब्रेकफास्ट में भी किया जा सकता है। गोल और पीले रंग का कद्दू का बीज सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। यह दिखने में जितना छोटा है, उससे कई गुना सेहत के लिए लाभकारी है। यह महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों के लिए तो काफी लाभकारी है। आइए जानते हैं इसके फायदे…

हार्ट रखे स्वस्थ और ब्लड प्रेशर रखे नियंत्रित (Pumpkin Health Benefits)

फाइबर, हेल्दी फैट और एंटी आक्सीडेंट होने के कारण कद्दू का बीज हर्ट के लिए तो अच्छा होता ही है, साथ ही यह ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखने में मदद करता है। इसमें पाई जाने वाली मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा ब्लड प्रेशर लेवल को नियंत्रित रखती है। ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए रोजाना कद्दू के बाज का सेवन करना चाहिए।

नींद की प्राकृतिक गोली (Pumpkin Health Benefits)

कद्दू के बीज में पाया जाने वाला सेरोटोनिन एक प्रकार का न्यूरोकेमिकल है जिसे नींद की प्राकृतिक गोली माना जाता है। यदि आप रात में नींद न आने से परेशान हैं और करवटें बदल-बदल कर रातें बिताते हैं तो बिस्तर पर जाने से पहले कद्दू के मुट्ठी भर बीजों का सेवन कर लें। इससे तनाव कम होगा और नींद अच्छी आएगी।

तनाव को भगाए (Pumpkin Health Benefits)

जब शरीर में ट्रिप्टोफेन कम होता है तो चिंता, अवसाद और अन्य दिमाग संबंधी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। कद्दू के बीज में पाया जाने वाला ट्रिप्टोफेन एमिनो एसिड तनाव, अवसाद जैसी समस्याओं को दूर करता है। तनाव या अवसाद जैसी समस्याओं से ग्रस्त होने पर कद्दू के बीज का नियमित सेवन करें। इससे आपको राहत मिलेगी।

Also Read : Boiled Potatoes Benefits : सेहत के लिए लाभकारी हैं उबले आलू, ब्लड प्रेशर के अलावा इन समस्याओं में भी कारगर

इम्यून सिस्टम बनाए बेहतर (Pumpkin Health Benefits)

कद्दू के बीज जिंक, एंटी आक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होते हैं जिससे यह इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाते हैं। यह सर्दी, जुकाम, वायरल जैसी बीमारियों के संक्रमण को कम करता है।

प्रोस्टेट हेल्थ (Pumpkin Health Benefits)

कद्दू का बीज पुरुषों के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है क्योंकि यह पुरुषों के यौन स्वास्थ को दुरुस्त रखता है। एक अध्ययन के मुताबिक कद्दू का बीज पुरुषों की प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मदद करने के साथ-साथ प्रोस्टेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है। कद्दू के बीज में पाया जाने वाला डी-हाईड्रो-एपीएंड्रोस्टैनडिओन प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करता है।

वजन कम करने में सहायक (Pumpkin Health Benefits)

कद्दू के बीज में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती जिससे इसका सेवन वजन कम करने में सहायक होता है। यदि आप बढ़ रहे वजन से परेशान हैं और डाइटिंग कर रहे हैं तो कद्दू के बीज का रोजाना सेवन करें। यह आपके वजन को तेजी से कम कर देगा।

हड्डियों को बनाता है फौलाद (Pumpkin Health Benefits)

कद्दू के बीज में फाइबर, मैग्नीशियम और विटामिन की भरपूर मात्रा के कारण यह हड्डियों को मजबूत बनाता है। घुटने में दर्द, जोड़ों में दर्द और हड्डियों में दर्द से परेशान हैं तो कद्दू के बीज का नियमित सेवन करने से आपको इन समस्याओं से निजात मिल सकती है।

ब्लड शुगर लेवल (Pumpkin Health Benefits)

कद्दू के बीज में पाया जाने वाला विटामिन-बी, फॉलिक एसिड और ट्रिप्टोफेन एमिनो एसिड तनाव और अवसाद जैसी समस्याओं से दूर रखता है। यह इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने में भी मददगार साबित होता है जिससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।

बालों में ग्रोथ (Pumpkin Health Benefits)

बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाने के लिए बाजार में मौजूद हेयर प्रोडक्ट्स की बजाय कद्दू का बीज कई गुना बेहतर होता है। कद्दू के बीज में कुकुर्बिटन शामिल होता है। यह एक अद्वितीय अमीनो है जो बालों को लंबा-घना बनाने में मदद करता है। इसमें विटामिन सी भी होता है जो बालों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कैंसर रोधी गुण (Pumpkin Health Benefits)

कद्दू के बीज का सेवन करने से लोग काफी हद तक कैंसर की चपेट में आने से बच सकते हैं। एक अध्ययन के मुताबिक कद्दू का बीज महिलाओं में स्तन कैंसर की आशंका को कम करता है। इसलिए कद्दू के बीज का नियमित तौर पर सेवन करना चाहिए।

प्रजनन क्षमता बनाए बेहतर

कद्दू के बीज में मौजूद जिंक पुरुषों के स्पर्म गुणवत्ता को बढ़ाने के साथ महिलाओं में बांझपन जैसी समस्याओं को भी दूर करता है। यह टेस्टोस्टेरॉन को दुरुस्त रखता है।

कद्दू के बीज का इस तरह से कर सकते हैं सेवन

1. आप कद्दू के बीज भून सकते हैं जिसका सेवन आप ब्रेकफास्ट में कर सकते हैं।

2. कद्दू के बीजों को आप सलाद में खा सकते हैं। इसके लिए कद्दू के बीजों को पीस लें और इसका सलाद के साथ सेवन करें।

3. कद्दू के बीजों को घर में बने मीठे सॉस में मिला लें। यह आपके सॉस के स्वाद को बेहतर कर देगा और स्वास्थ्य संबंधी भी फायदे भी होंगे। बाजार या किसी रेस्टोरेंट से खरीदे गए सॉस में भी कद्दे के बीज मिले होते हैं।

4. कद्दू के बीज का सेवन ड्राईफू्रट्स के साथ भी किया जा सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Also Read : Quit Smoking Benefits सिगरेट छोड़ने के बाद सेहत में होता है लगातार सुधार, हर वक्त होता है बदलाव

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

Sameer Sainihttp://indianews.in
Sub Editor @indianews | Quick learner with “can do” attitude | Have good organizing and management skills
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE