होम / 35 Thousand Employees Will Be Permanent: सीएम मान का कच्चे कर्मचारियों के लिए बड़ा फैसला, 35 हजार कच्चे कर्मचारी होंगे पक्के

35 Thousand Employees Will Be Permanent: सीएम मान का कच्चे कर्मचारियों के लिए बड़ा फैसला, 35 हजार कच्चे कर्मचारी होंगे पक्के

India News Editor • LAST UPDATED : March 22, 2022, 11:35 pm IST

35 Thousand Employees Will Be Permanent

रोहित रोहिला, चंडीगढ़:
35 Thousand Employees Will Be Permanent: पंजाब के सीएम भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) को अभी सत्ता संभाले कुछ ही दिन हुए है। लेकिन मान अपने हरे रंग के पैन से एक के बाद एक कर कई बडे फैसले ले रहे है। मान ने अपने इन अहम फैसलों में सबसे पहले बेरोजगार युवाओं के लिए अहम कदम उठा रहे है। सूबे में बेरोजागरी (unemployment) की समस्या को खत्म करने के अपने वायदे में एक कदम और आगे बढ़ते हुए मान ने सूबे में कच्चे कर्मचारयिों (raw workers) को पक्का करने का फैसला लिया है।

चुनाव के दौरान सूबे के बेरोजगार और कच्चे कर्मचारियों ने भी आप के पक्ष में मतदान किया था। मान जिस तरह से एक्टिव मोड में नजर आ रहे है उससे उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में मान और अहम फैसलों पर अपनी मुहर लगा सकते है।

ग्रुप सी और डी के कर्मचारी होंगे पक्के

सीएम भगवंत मान ने एक विडियो जारी करते हुए कहा है कि अकसर जब भी दौरे पर जाते थे तो कच्चे कर्मचारी एवं बेरोजगार युवा उनके वाहनों के शीशे खडका कर उन्हें पक्का करने की मांग करते थे। मान ने कहा कि अब सरकार ने सूबे के ग्रुप सी और डी के कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने का फैसला किया है। इससे सूबे के लगभग 35 हजार कच्चे कर्मचारियों के पक्के होने का रास्ता साफ हो जाएगा।

अगले सत्र से पहले मसौदा होगा तैयार

सीएम मान ने मुख्य सचिव को इन कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने को लेकर मुख्य सचिव को एक मसौदा तैयार करने को कहा है। इस मसौदे को विधानसभा के अगले सत्र से पहले तैयार करने के लिए कहा गया है। ताकि विधानसभा सत्र के दौरान इस मसौदे को सदन में पेश कर कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने की मुहर लगाई जा सकें। विधानसभा में इस मसौदे के पास होने के बाद कर्मचारियों को पक्का करने का रास्ता साफ हो जाएगा। इसके बारे में सारी कानूनी पेचिदगियों के बारे में मान ने अधिकारियों से चर्चा कर ली है।

धरना मुक्त किया जाएगा पंजाब को

इन कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने के फैसले के साथ ही मान ने कहा कि सूबे को कर्मचारियों की मांगों को लेकर लगाए जा रहे धरनों को पूरी तरह से खत्म किया जाएगा। मान ने कहा कि स्कूल टीचरों से खाली पडे हुए है। स्कूल के सामने जो पानी की टंकी है वहां योग्य टीचर्स चढ कर धरना दे रहे है। ऐसा नहीं है कि इसके लिए नए पदों को सृजित करना पडेगा बल्कि इन खाली पडे पदों पर योग्य टीचर्स को लगाया जा सकता है। नए पदों को भी भरा जाएगा। उन्होंने कहा कि जो पहले से खाली पडे पदों पर कर्मचारियों को भर दिया जाए तो काफी बेरोजगारों के घरों में चूल्हा जलने लगेगा।

कच्चे कर्मचारी लंबे समय से कर रहे थे पक्का होने का संघर्ष

सूबे के कच्चे कर्मचारी काफी लंबे से समय से पक्का किए जाने की मांग को लेकर धरने प्रदर्शन कर रहे थे। कांग्रेंस सरकार के दौरान इन कर्मचारियों की कई बार मंत्रियों से मीटिंग भी हो चुकी थी। लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकला। धरने प्रदर्शन के दौरान भी इन कच्चे कर्मचारियों पर वाटर कैनन और पुलिस बल का प्रयोग किया जाता था।

अब नहीं चाहता कि किसी की पग उतरे

मान ने कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने की घोषणा करने के साथ कहा कि सूबे में पहले ऐसी कोई जगह नहीं थी जहां धरने नहीं लगते थे। इन धरनों के दौरान बेरोजगार युवाओं की पग उतर जाती थी पानी की बौछारों का सामना करते हुए। लेकिन अब सरकार अपना चुनावी वायदा पूरा करेगी। सरकार बनते ही मान अपने चुनावी वायदों को पूरा करने में जुट गए है।

पहले भी 25 हजार पदों को भरने की कर चुके है घोषणा

मान ने अभी हाल ही में सूबे में 25 हजार खाली पडे पदों को भरने की घोषणा की थी। इसमें 10 हजार पुलिस विभाग में और बाकी के 15 हजार अन्य विभागों में भरने की घोषणा की थी। अगर इन कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने की संख्या को भी जोड लिया जाए तो मान सरकार बनने के बाद पहले ही महीने में 60 हजार नौकरियों के रास्ते को साफ कर दिया है।

3 साल पूरे करने वाले को पक्का किया जाए

ठेका मुलाजिम एक्शन कमेटी के प्रेस सैकेंटरी राजिंदर ने बताया कि चन्नी सरकार के समय कच्चे कर्मचरयिों को पक्का करने को लेकर ऐसी टर्म एवं कंडीशन लगा दी गईथी कि 3 हजार 600 कर्मचारी भी पक्के नहीं होेने थे। राजिंदर सिंह ने सीएम के कच्चा कर्मचारयिों को पक्का करने के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि सरकार ऐसा करे कि 3 साल की सेवा पूरी कर चुके कर्मचारी को पूरी सेलरी पर पक्का किया जाए। इसके साथ ऐसी टर्म एवं कंडीशने नहीं लगाए जिससे कर्मचारियों के पक्का होने के रास्ते में रोडा बनें।

Read More: AAP Rajya Sabha Nomination List 2022 जानिए कौन हैं पंजाब से आप के राज्यसभा उम्मीदवार

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT