होम / AAP Punjab Rajya Sabha Nomination List 2022: पंजाब से राज्यसभा भेजने के लिए आप के 5 उम्मीदवारों ने भरा अपना नामाकंन

AAP Punjab Rajya Sabha Nomination List 2022: पंजाब से राज्यसभा भेजने के लिए आप के 5 उम्मीदवारों ने भरा अपना नामाकंन

India News Editor • LAST UPDATED : March 22, 2022, 12:20 am IST

AAP Punjab Rajya Sabha Nomination List 2022

रोहित रोहिला, चंडीगढ़:
AAP Punjab Rajya Sabha Nomination List 2022: लोकसभा में बेशक अब संगरूर से सांसद रहे भगवंत मान (CM Bhagwant Maan) की आवाज नहीं गूजेंगी। लेकिन अब राज्यसभा (Rajya Sabha) में पंजाब की ओर से 5 राज्यसभा सांसदों की आवाज जरूर गूंजेगी। राज्यसभा के लिए पंजाब से आप के 5 उम्मीदवारों ने अपना नामाकंन पत्र दाखिल कर दिया है। लेकिन इन पांच लोगों के नामाकंन को लेकर विपक्षी दलों (opposition parties) ने सवाल उठाने शुरू कर दिए है। राज्य सभा में आज नामांकन को लेकर आखिरी दिन था जिसके चलते आप को अपने पत्ते खोलते हुए राज्यसभा भेजे जाने वाले उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करनी ही पडी।

Kultar Singh Sandhwan Elected Punjab Assembly Speaker: कुलतार सिंह संधवां बने पंजाब विधानसभा के स्पीकर, सदन की कार्यवाही होगी लाइव

AAP Punjab Rajya Sabha Nomination List 2022

लेकिन इन पांच नामों को लेकर विपक्ष अब तीखे सवाल खडे करते हुए आप से पूछ रहा है कि क्या उनकों पंजाब से राज्यसभा भेजने के लिए उम्मीदवार नहीं मिल थे। पंजाब विधानसभा में आप के 92 विधायक जीत कर पहुंचे है। आम आदमी पार्टी के विधायकों की संख्या को देखते हुए पांचों उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय है। आम आदमी पार्टी (आप) (Aam Aadmi Party) के सह प्रभारी राघव चड्ढा (Co-in-Charge Raghav Chadha) को पार्टी ने राज्यसभा भेजने की बड़ी जिम्मेदारी दी है।

राघव चड्ढा ने पंजाब विधानसभा चुनाव में पार्टी के लिए अहम भूमिका निभाई थी, यही वजह है कि पार्टी अब उन्हें राज्यसभा सदस्य बना रही है। उनकी जगह पंजाब के सह प्रभारी डॉ. संदीप पाठक (Dr. Sandeep Pathak) ले रहे हैं।

इन पांच नामों को लेकर लिया गया फैसला

आम आदमी पार्टी ने पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह(Harbhajan Singh), आप के पंजाब सह प्रभारी एवं दिल्ली के विधायक राघव चड्ढा(Raghav Chadha), आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) से जुड़े संदीप पाठक(Sandeep Pathak), लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (Lovely Professional University) के चांसलर अशोक मित्तल (Ashok Mittal) व कृष्णा प्राण ब्रेस्ट कैंसर केयर चैरिटेबल ट्रस्ट (Krishna Pran Breast Cancer Care Charitable Trust) के संस्थापक संजीव अरोड़ा (Sanjeev Arora) पंजाब से राज्यसभा भेजने का फैसला किया है। पांचों उम्मीदवारों ने आज नामांकन पत्र दाखिल कर दिए हैं।

मां के साथ नामाकंन दाखिल करने पहुंचे थे चड्ढा

पंजाब से राज्यसभा सदस्य का नामाकंन भरने के बाद राघव चड्ढा ने ट्वीट कर आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल का आभार जताया। कहा कि वह राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल करने आए हैं।चड्ढा ने कहा कि इतनी कम उम्र में मुझे नामिनेट करने के लिए मैं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान को धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं पंजाब के लोगों का मुद्दा उठाऊंगा और संसद में उनके हितों की रक्षा करूंगा। वह अपनी मां के साथ नामाकंन दाखिल करने के लिए आए थे।

हरभजन सिंह ने क्रिकेट से राजनीति में प्रवेश किया

हरभजन सिंह ने अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया। हरभजन सिंह ने क्रिकेटर से राजनीति में प्रवेश किया है। क्रिकेट में उन्हें टर्बिनेटर के नाम से जाना जाता था। हरभजन अब क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। हरभजन सिंह जालंधर के रहने वाले हैं और उनके मुख्यमंत्री भगवंत मान से अच्छे संबंध हैं। इस मौके पर खुद सीएम भगवंत मान भी मौजूद रहे। इसके अलावा मंत्री हरपाल सिंह चीमा भी मौजूद रहे। संदीप पाठक, अशोक मित्तल व संजीव अरोड़ा ने भी अपना नामाकंन भर दिया है।

पंजाब जीत में अहम भूमिका थी निभाई

राघव चड्ढा ने पंजाब में आम आदमी पार्टी की जीत में अहम भूमिका निभाई है। पंजाब में आम आदमी पार्टी को 117 विधानसभा सीटों में से 92 सीटों पर जीत हासिल हुए हैं। विधानसभा सीटों के आधार पर यह तय है कि सभी सीटों पर आम आदमी पार्टी के सदस्य ही राज्यसभा के लिए चुने जाएंगे। पंजाब से राज्यसभा की पांचों सीटों के लिए दो बार (पहले तीन सीटों और फिर दो सीटों के लिए) वोटिंग की जाएगी।

एक भी महिला को राज्यसभा के लिए नामित नहीं किया गया

शिरोमणी अकाली दल ने कहा है कि आप ने राज्यसभा के लिए बाहरी लोगों को नामित करके पंजाब और पंजाबियों को पहला बडा झटका दिया है, और राज्य के लोगों को धोखा दिया है। अकाली विधायक दल के नेता मनप्रीत सिंह अयाली ने कहा कि क्या यह वही ‘‘बदलाव’’ है, जिसके बारे में आम आदमी पार्टी बात कर रही थी। पार्टी ने राज्यसभा की टिकटें अपने गुर्गों को को दी एवं पीछे रहकर रणनीति बनाने वालों को भी पुरस्कृत किया है। आप पार्टी द्वारा सदन में महिलाओं को समान रूप से नामांकित करना तो भूल ही जाइए, पार्टी ने एक भी महिला को नामांकित नही किया है।

अकाली नेता ने कहा कि दिल्ली से आप पार्टी को रिमोट कंट्रोल

यह आशंका धीरे धीरे सच होती जा रही है। पार्टी को इस बारे स्पष्ट करना चाहिए कि क्या सूची पर पार्टी की पंजाब इकाई और उसके सह-संयोजक भगवंत मान के साथ चर्चा की गई थी। अगर नही, तो मुख्यमंत्री भगवंत मान को पंजाबियों को स्पष्टीकरण देना चाहिए कि उन्हाने यह सुनिश्चित करने के लिए इस कदम का विरोध क्यों नही किया नामांकन पंजाबियों की आकांक्षाओं को प्रतिबिंबित करने वाला होना चाहिए।

Read More: AAP Rajya Sabha Nomination List 2022 जानिए कौन हैं पंजाब से आप के राज्यसभा उम्मीदवार

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT