होम / Khalistani Terrorist: खालिस्तानी आतंकी लखबीर रोडे का करीबी परमजीत सिंह अमृतसर हवाई अड्डे पर गिरफ्तार

Khalistani Terrorist: खालिस्तानी आतंकी लखबीर रोडे का करीबी परमजीत सिंह अमृतसर हवाई अड्डे पर गिरफ्तार

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : December 5, 2023, 8:43 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) Amritsar : स्टेट स्पेशल ऑपरेशन सेल (एसएसओसी) ने अमृतसर (Amritsar) के श्री गुरु राम दास जी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से पाक स्थित आतंकवादी लखबीर रोडे के करीबी सहयोगी परमजीत सिंह उर्फ पंजाब सिंह उर्फ ढाडी की गिरफ्तारी के साथ आतंकवादी भर्ती, वित्त पोषण और सहायता मॉड्यूल का भंडाफोड़ करने का दावा किया है।

पंजाब के पुलिस महानिदेशक ने दी जानकारी

पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) गौरव यादव ने मंगलवार को जानकारी देते हुए बताया कि ब्रिटिश नागरिक और इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन (आईएसवाईएफ) के संस्थापक सदस्य परमजीत कथित तौर पर 90 के दशक की शुरुआत में पंजाब में आतंकवादी गतिविधियों में शामिल थे। बाद में 2003 में गिरफ्तार कर लिया गया।

दिल का दौरा पड़ने से हो गई मौत

उन्हें आतंकवादी गतिविधियों से संबंधित मामलों में दोषी ठहराया गया था। अपनी सजा पूरी होने के बाद, कथित आरोपी यूके लौट आया, लेकिन यूके और अन्य यूरोपीय देशों में संगठन के लिए प्रेरक, भर्तीकर्ता और धन जुटाने वाले के रूप में काम करके आईएसवाईएफ में अपनी गतिविधियां जारी रखीं। रोडे की कथित तौर पर सोमवार को पाकिस्तान में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी।

यादव ने बताया कि 2021 में, राज्य में शांति और सद्भाव को बाधित करने के लिए विशिष्ट व्यक्तियों को लक्षित करने के लिए धन और आतंकवादी हार्डवेयर की व्यवस्था और प्रदान करके पंजाब में ISYF कैडर के पुनर्गठन में उनकी कथित भागीदारी के लिए ढाडी का नाम सामने आया था।

जारी की गई थी एलओसी

पंजाब में आतंकी फंडिंग और अन्य विध्वंसक गतिविधियों में धादी की संलिप्तता के बाद, उसकी गिरफ्तारी सुनिश्चित करने के लिए एलओसी जारी की गई थी, उन्होंने कहा कि पूरे आतंकवादी नेटवर्क का पता लगाने और उसे बेनकाब करने के लिए जांच जारी थी।

अधिक जानकारी साझा करते हुए, एआईजी एसएसओसी, अमृतसर, सुखमिंदर सिंह मान ने कहा कि ढाडी को सोमवार को अमृतसर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आव्रजन अधिकारियों द्वारा हिरासत में लिया गया था, जब वह पंजाब सिंह के नाम पर ब्रिटिश पासपोर्ट पर यूके के लिए विमान में चढ़ने जा रहा था।

एआईजी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लगाया आरोप

उन्होंने कहा कि प्रारंभिक जांच के दौरान, यह पता चला कि ढाडी नियमित रूप से लखबीर सिंह रोडे के संपर्क में था और अक्सर पाकिस्तान आता था। एआईजी ने आरोप लगाया कि वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करके युवाओं की पहचान करता था और उन्हें आतंकवादी गतिविधियों का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित करता था।

मान ने बताया कि परमजीत को गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) की धारा 13, 16, 17, 18, 18-बी और 20, विस्फोटक अधिनियम की धारा 3, 4 और 5, शस्त्र अधिनियम की धारा 25 के तहत गिरफ्तार किया गया है। एनडीपीएस अधिनियम की धारा 21, 25, 27-ए और 29 और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 120, 120-बी और पुलिस स्टेशन एसएसओसी अमृतसर में मामला दर्ज किया गया था।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT