होम / सीएम ने किया 7वें राज्य स्तरीय रोजगार मेले का उद्घाटन

सीएम ने किया 7वें राज्य स्तरीय रोजगार मेले का उद्घाटन

India News Editor • LAST UPDATED : September 9, 2021, 11:38 am IST

CM Captain Amarinder Singh inaugurates 7th state level employment fair

2.5 लाख युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य( CM Captain Amarinder Singh)
युवाओं को सैन्य सेवा के लिए प्रशिक्षित करने के लिए स्थाई सी-पाइट शिविर की आधारशिला रखी
इंडिया न्यूज, चंडीगढ़:
मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कई युवा उन्मुख पहलों की शुरुआत करते हुए कंपनी क्वार्टर मास्टर हवलदार अब्दुल हमीद पीवीसी की बहादुरी की याद में तरनतारन जिले में स्थाई शिविर का डिजिटल रूप से शिलान्यास किया। इस शिविर में पंजाब के युवाओं को सैन्य और अर्ध-सैन्य बलों में चयन के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने पंजाब भर में 2.5 लाख रिक्तियों को भरने के लक्ष्य के साथ 7वें राज्य स्तरीय मेगा रोजगार मेले का भी उद्घाटन किया और रोजगार सहायता भत्ता प्रदान करने के लिए मेरा काम मेरा मान योजना शुरू करने के अलावा सरकारी भर्ती परीक्षाओं के लिए मुफ्त आनलाइन कोचिंग शुरू की। इस अवसर पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने औद्योगिक क्षेत्र की आवश्यकताओं के अनुसार नौकरी खोजने के लिए पूर्व-आवश्यकता के रूप में प्रौद्योगिकी के पहलू पर जोर दिया, इसलिए युवाओं को रोजगार बाजार के लिए तैयार करने की दृष्टि से मुफ्त कौशल प्रशिक्षण देने पर बल दिया। मुख्यमंत्री ने युवाओं के लिए रोजगार की सुविधा पर जोर देते हुए कहा कि रोजगार सृजन, कौशल विकास और प्रशिक्षण विभाग पिछले 4 वर्षों में रोजाना औसतन 1200 उम्मीदवारों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए काम कर रहा है। कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि इसी को ध्यान में रखते हुए सरकारी/निजी प्लेसमेंट के अवसरों, करियर काउंसलिंग, स्वरोजगार उपक्रमों, विदेशी अध्ययन/प्लेसमेंट परामर्श और कौशल विकास प्रशिक्षण के बारे में सवालों के जवाब देने के लिए वन स्टॉप प्लेटफॉर्म के रूप में एक जॉब हेल्पलाइन सेंटर की स्थापना की गई है। मिशन रेड स्काई की शुरुआत पंजाब के ओट केंद्रों में इलाज करा रहे नशेड़ी/पीड़ितों को सीधे या पोस्ट स्किलिंग के लिए रोजगार के अवसरों की सुविधा के लिए की गई थी।

8.5 एकड़ भूमि में होगा केंद्र का निर्माण : चन्नी

रोजगार सृजन, कौशल विकास एवं प्रशिक्षण मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने अपने संबोधन में मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सी-पाइट केंद्र 8.5 एकड़ भूमि में बनाया जाएगा। पहले चरण में 5 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। उन्होंने यह भी बताया कि राज्य भर में 17 सितंबर तक 84 जगहों पर आयोजित होने वाले जॉब फेयर के अलावा 11 हजार सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के पहले बैच की मुफ्त आनलाइन कोचिंग आज से शुरू होगी। चन्नी ने कहा कि अपने घर-घर रोजगार पहल के तहत राज्य सरकार ने 22 अत्याधुनिक जिला रोजगार और उद्यम ब्यूरो (डीबीईई) स्थापित किए हैं।

युवाओं को दे रहे रोजगार : महाजन

मुख्य सचिव विनी महाजन ने अपने संबोधन में कहा कि राज्य सरकार द्वारा युवाओं को घर-घर रोजगार सुनिश्चित करने का वादा उनकी योग्यता और कौशल के अनुरूप सैद्धांतिक और व्यावहारिक रूप से लागू किया गया है।
इस अवसर पर तीन लाभार्थियों कपूरथला जिले के गांव थे कांजली से सहजपाल सिंह (सी-पाइट प्रशिक्षण), पटियाला जिले के ग्राम सहौली (मेरा काम मेरा मान) से महकदीप सिंह और तरनतारन की कोमलप्रीत कौर (मुफ्त आनलाइन कोचिंग) ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

ये भी पढ़ें : 

BCCI ने किया ऐलान : महेंद्र सिंह धोनी करेंगे T20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का मार्गदर्शन

Vodafone Idea ने बंद किए यह Offers

लेटेस्ट खबरें

Congress: आयकर विभाग से नोटिस मिलने के बाद कांग्रेस का बड़ा आरोप, IT भाजपा से करें 4,600 करोड़ मांग 
United Nations: केजरीवाल की बढ़ती मुश्किलों के बीच UN का आया बयान, जानें क्या कहा
शादी की अफवाहों के बीच Taapsee Pannu ने फ्लॉन्ट की सगाई की अंगूठी, तस्वीरों में दिखा फ्लॉलेस चेहरा
Pune Railways Viral Video: पुणे में चलती ट्रेन में चढ़ने की कोशिश, मौत को टक से छूआ फिर रेलवे स्टाफ ने बचा ली जान, देखें वीडियो
ट्रोलर्स के निशाने पर आई Hardik Pandya की पत्नी Natasa Stankovic, पति की वजह से हो रही हैं ट्रोल
कांग्रेस को लगा एक और बड़ा झटका, पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज की याचिका अब मिला 1700 करोड़ का नोटिस
Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख़्तार अंसारी की मौत के न्यायिक जाँच के आदेश, बेटे ने लगाए हैं गंभीर आरोप
ADVERTISEMENT