होम / सीएम मान ने अपनी ही कैबिनेट के स्वास्थ्य मंत्री को क्यों किया बर्खास्त, जानें किसने लगाया कमिशन मांगने का आरोप?

सीएम मान ने अपनी ही कैबिनेट के स्वास्थ्य मंत्री को क्यों किया बर्खास्त, जानें किसने लगाया कमिशन मांगने का आरोप?

India News Desk • LAST UPDATED : May 24, 2022, 7:16 pm IST

रोहित रोहिला, पंजाब न्यूज। Dr. Vijay Singla sacked: पंजाब के सीएम भगवंत मान (Punjab CM Bhagwant Maan) ने अपनी ही कैबिनेट (Cabinet) के स्वास्थ्य मंत्री (Health Minister) डा. विजय सिंगला (Dr. Vijay Singla) को बर्खास्त (sacked) कर दिया है। पंजाब के इतिहास में शायद ऐसा पहली बार हुआ होगा जब किसी सीएम ने अपनी की कैबिनेट के एक मंत्री को भ्रष्टचारों के आरोपों में न सिर्फ कैबिनेट से हटाया हो बल्कि उस आरोपी मंत्री के खिलाफ पुलिस को कार्रवाई करने तक की हिदायत दी हो।

पुलिस ने डा. विजय सिंगला को किया गिरफ्तार

Dr. Vijay Singla sacked-Punjab CM Maan took action on Health Minister

लेकिन पंजाब के सीएम भगवंत मान ने अपनी ही कैबिनेट के स्वास्थ्य मंत्री डा. विजय सिंगला को भ्रष्टाचारों के आरोपों के चलते कैबिनेट से हटाने के साथ उनके खिलाफ पुलिस कार्रवाई के आदेश दिए है। जिसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए उस मंत्री को गिरफ्तार कर लिया जिसे कल तक वह पुलिस कर्मचारी सेल्यूट किया करते थे।

पुलिस की एंटी करप्शन विंग ने की कार्रवाई

पुलिस की एंटी करप्शन विंग ने आरोपी मंत्री को गिरफ्तार किया है। मान के भ्रष्टाचार के इस बड़े एक्शन से सरकार की जीरो टालरेंस की नीति को साबित कर दिया है। मान ने खुद ही इस मामले को उजागर किया और सोशल मीडिया के जरिए अपने मंत्री पर इस एक्शन के बारे में जानकारी दी।

पार्टी से भी किया जा सकता है बाहर

अब सिंगला को पार्टी से बाहर का भी रास्ता दिखाया जा सकता है। क्योंकि मान ने स्पष्ट शब्दों में भ्रष्टाचार को लेकर जीरो टालरेंस की बात कही है। सीएम का यह एक्शन अब दूसरे मंत्रियों एवं अधिकारियों के लिए भी एक मिसाल होगा।

हर टेंडर से एक फीसदी कमिशन मांगने का एक अधिकारी ने लगाया था आरोप

सीएम भगवंता मान ने एक विडियों संदेश जारी करते हुए साफ किया कि उन्हें आरोपी मंत्री को लेकर यह शिकायत मिली थी कि वह विभाग के टेंडरों में एक फीसदी के कमिशन की मांग कर रहे है। जिसके बाद मान ने इस मामले की जांच की और मामले में तथ्य एकत्रित करने के बाद यह एक्शन लिया है।

सीएम मान ने कहा-डा. सिंगला ने खुद कबूली है कमिशन की बात

Dr. Vijay Singla sacked-Punjab CM Maan took action on Health Minister

मान ने इस विडियों संदेश में यह भी कहा है कि आरोपी डा. सिंगला ने यह बात कबूल भी की है। जिसके बाद कैबिनेट से बाहर का रास्ता दिखाया गया है। स्वास्थ्य वि•ााग में हर साल करोड़ों रुपये के टेंडर निकाले जाते है। ऐसे में अगर विभाग 100 करोड़ रुपये का कोई टेंडर निकालता है तो सीधे एक फीसदी के हिसाब से एक करोड़ रुपये का कमिशन बनता है।

मामले को दबाया नहीं एक्शन लिया

मान ने कहा कि यह मामला सिर्फ उनके ही ध्यान में लाया गया था। जिसे वह आसानी से दबा या टाल सकते थे। लेकिन पिछली सरकारों की तरह यह पता होते हुए कि कौन से मंत्री माफिया से जुड़े हुए है उन पर कार्रवाई नहीं करते हुए मामले को दबाया नहीं बल्कि मंत्री के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है।

भगवंत मान बोले-लोगों ने मुझे भ्रष्टाचार मक्त व्यवस्था के लिए चुना है

सीएम ने कहा कि लोगों ने उनको भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था के लिए चुना था। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने साल 2015 में तब मिसाल कायम की, जब उन्होंने भ्रष्टाचार के आरोपों के तहत अपने खाद्य एवं सप्लाई मंत्री को बरखास्त किया था।

पहले के मुख्यमंत्री देते थे पनाह : सीएम मान

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनसे पहले मुख्यमंत्री भ्रष्टाचार को पनाह देते रहे और बाद में यह कहते रहे हैं कि उनको अपने मंत्रियों की तरफ से किए जा रहे भ्रष्टाचार के बारे पता था। उन्होंने कहा कि डा. सिंगला ने अपना गुनाह कबूल कर लिया है और अब कानून अपना काम करेगा।

विरोधी पक्ष पर तंज कसते हुए सीएम ने कहा कि विरोधी भ्रष्टाचार बारे सरकार पर निशाने साधेंगे। लेकिन इस मामले में भ्रष्टाचार के खिलाफ खुद उन्होंने ही यह कदम उठाया है। विपक्ष को यह बात भी ध्यान में रखनी चाहिए।

पंजाब सिविल सचिवालय में पसरा सन्नाटा

विजय सिंगला की बर्खास्तगी की खबर आते ही पंजाब सचिवालय में सन्नाटा पसर गया। इसकी सूचना मिलते ही कई मंत्री सचिवालय से निकल गए। मंत्री और अधिकारी पूरे मामले का पता करने में जुट गए। पूरे मामले में सियासी दलों के नेताओं ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। विपक्ष ने पूरे मामले में आम सरकार पर ही निशाना साधा है।

कमरे के बाहर से नेम प्लेट हटाई गई

डा. सिंगला पर कमिशन मांगे जाने के आरोप लगने के बाद जैसे ही उन्हें पद से हटाने का फरमान हुआ। उसके बाद पंजाब सिविल सचिवालय में उनके कमरे के बाहर से उनकी नेम प्लेट हटा दी गई। इसके साथ ही जहां उनके कमरे के बाहर लोगों की भीड़ रहती थी वहीं आज सन्नाटा पसरा हुआ था।

सिंगला को मोहाली के थाने में रखा गया है

सिंगला पर कमिशन मांगे जाने के आरोप लगने के बाद सीएम के आदेशों पर पंजाब पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार करने के बाद मोहाली के एक थाने में रखा हुआ है।

सिंगला के ओएसडी के जरिए मांगी थी कमिशन, मामला दर्ज

इसके अलावा पुलिस ने उनके एक ओएसडी के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है। आरोप है कि इस ओएसडी के जरिए कमिशन की मांग की जाती थी।

सिद्धू मूसेवाला को 63 हजार से अधिक वोटों से हराकर मिला था पद

Dr. Vijay Singla sacked-Punjab CM Maan took action on Health Minister

भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरे मान सरकार के पूर्व कैबिनेट मंत्री डा. विजय सिंगला मानसा से कांग्रेस के उम्मीदवार एक गायक सिद्धू मूसेवाला को 63 हजार से भी अधिक के वोटों के अंतर से हराकर विधानसभा पहुंचे थे। डा. विजय सिंगला को एक लाख 23 वोटें मिली थी।

दूसरे स्थान पर कांग्रेस उम्मीदवार सिद्धू मूसेवाला को 36700 वोट मिले थे और तीसरे स्थान पर शिरोमणि अकाली दल के उम्मीदवार को 27180 वोट मिले थे। ऐसे में पंजाब में सबसे ज्यादा 63 हजार 323 वोटों के अंतर से जीत कर वह विधायक बने थे। विधायक बनने के बाद सरकार के मंत्रिमंडल में उनको जगह दी गई थी।

सिद्धू मूसेवाला ने भी कसा तंज

विजय सिंगला को मंत्री पद से हटाए जाने के बाद सिद्धू मूसेवाला ने इंस्टाग्राम पर स्टोरी डाली है। इसमें उन्होंने लिखा है कि बाबा केहदां सी….देखी चल बालिया रंग करतार दे, आपे मर जांदे जेहड़े दूजेयां नूं मारदे। इसके साथ ही उन्होंने अपना गीत स्केपगोट को शेयर किया है। जिसके बोल हैं-जित्त गया कौन, हार दसो कौन, हुण मैंनू दसो ओये गद्दार लोको कौन।

मान के एक्शन को अरविंद केजरीवाल ने सराहा

Dr. Vijay Singla sacked-Punjab CM Maan took action on Health Minister

भगवंत मान की तरफ से उठाए गए इस कदम की दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रशंसा की है। केजरीवाल ने ट्वीट कर कर कहा कि भगवंत जी मुझे आपके ऊपर मान है। आपके इस कदम के साथ मेरी आंखों में आंसू आ गए…आज पूरा देश आपके ऊपर गर्व महसूस कर रहा है। इसके साथ ही केजरीवाल ने भगवंत मान की वीडियो भी शेयर की है।

कांग्रेस के पूर्व विधायक वेरका ने भी कसा तंज

Dr. Vijay Singla sacked-Punjab CM Maan took action on Health Minister

कांग्रेस के पूर्व विधायक राजकुमार वेरका ने कहा कि हकीकत यह है कि आम आदमी पार्टी की सरकार में कमीशन का झगड़ा पड़ा हुआ है। कहा कि कमीशन पंजाब के मंत्री ले या दिल्ली वाले इसको लेकर विवाद है। इसी विवाद में सिंगला की बलि ली गई है।

जानें क्या है पूरा मामला…

  1. एक अधिकारी ने तकरीबन 10 दिन पहले मुख्यमंत्री कार्यालय में विजय सिंगला द्वारा किए जा रहे भ्रष्टाचार की सूचना दी।
  2. मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अधिकारी को खुद भरोसा दिलाया की वो उनके साथ है और किसी मंत्री से उन्हें डरने की जरूरत नहीं, भ्रष्टाचार में लिप्त किसी भी शख्स को बख्शा नहीं जाएगा।
  3. अधिकारी की मदद से एक ओपेरेशन को अंजाम दिया गया। जिसमें साफ निकल के आ गया कि मंत्री विजय सिंगला और उनके खास पहचान वाले एक परसेंट कमीशन की मांग कर रहे थे।
  4. इसकी रिकार्डिंग करने के बाद और पूरे सबूत मिलने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कार्रवाई की है, साथ ही साथ भगवंत मान ने अधिकारियों को भी साफ शब्दों में कह दिया की किसी भी तरह का भ्रष्टाचार बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
  5. मुख्यमंत्री ने सिर्फ 10 दिन के अंदर कार्रवाई कर के एक साफ संदेश दे दिया है, अधिकारियों के लिए यह किसी प्रेरणा से कम नहीं, पंजाब में पहली बार ऐसी कार्रवाई देखने को मिली है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : एएसआई ने अदालत में कहा-कुतुब मीनार परिसर में मंदिर तोड़कर मस्जिद बनाने का नहीं कोई सबूत, जानें फैसले की तारीख

ये भी पढ़ें : जानिए कुतुब मीनार का इतिहास और विवाद क्या है?

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT