होम / Kisan Andolan के बाद अब पंजाब में शुरू हुआ नया मूवमेंट

Kisan Andolan के बाद अब पंजाब में शुरू हुआ नया मूवमेंट

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 30, 2021, 7:03 am IST

इंडिया न्यूज़, चंडीगढ़ : kisan andolan latest news

kisan andolan latest news : kisan andolan  के बाद पंजाब से अब एक और आंदोलन की आवाज आती सुनाई दे रही है। पंजाब में जलियावाला बाग की रेनोवेशन के बाद किए बदलावों को रद करवाने के लिए पंजाब छात्र संघ और नौजवान भारत सभा ने अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया है। पंजाब छात्र संघ की एक प्रदर्शनकारी हरदीप कौर ने कहा कि यह विरोध तब तक जारी रहेगा जब तक कि वे ऐतिहासिक स्मारक को उसके मूल स्वरूप में वापस नहीं कर देते।
हरदीप कौर ने कहा कि ऐतिहासिक स्मारक का दृष्टिकोण बदलने से इतिहास की कहानी भी बदल जाती है। पहले इसमें केवल एक गेट था, अब इसमें दो हैं। पहली बार इसे देखने वाले लोग सवाल करेंगे कि अगर दो दरवाजे थे, तो लोग क्यों कुए में कूद गए।
एक राजनीतिक एजेंडे का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि फेस-लिफ्ट के बाद प्रवेश ऐसा लगता है जैसे लोग मेले में जा रहे हैं। भाजपा के प्रतीक कमल को भी दरवाजे पर रखा गया है। किसी दूसरे फूल का उपयोग क्यों न करें? यहां मरने वाले मुसलमानों के नाम भी काट दिए गए हैं। क्यों? क्या यह कोई एजेंडा है? पंजाब छात्र संघ के एक प्रदर्शनकारी रणबीर सिंह रंधावा ने कहा कि लुक पूरी तरह से बदल दिया गया है।
जब आप प्रवेश करते हैं तो नृत्य करने वाले लोगों की मूर्तियां होती हैं। इस जगह को देखकर ऐसा महसूस नहीं होता है जैसे इसने यहां संघर्ष देखा हो। कुएं को भी ढक दिया गया है। उन्होंने आरोप लगाया कि जलियांवाला बाग में संघर्ष एक साम्राज्यवाद विरोधी था, लेकिन भाजपा ने इसे राष्ट्रवादी में बदल दिया है। जब वे इसे इस तरह पेश करते हैं, तो वे दिखाते हैं कि मुसलमान राष्ट्र विरोधी थे।
उन्होंने कोशिश की है पंजाब के इतिहास की कहानी बदल दो, लेकिन यहां के युवा इसकी इजाजत नहीं देंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 अगस्त को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जलियांवाला बाग स्मारक के पुनर्निर्मित परिसर को राष्ट्र को समर्पित किया था। पीएमओ के अनुसार, बेकार और कम उपयोग वाली इमारतों के अनुकूली पुन: उपयोग के माध्यम से चार संग्रहालय बनाए गए हैं। संग्राहलय उस अवधि के दौरान पंजाब में सामने आई घटनाओं के ऐतिहासिक मूल्य को दिखाते हैं। 13 अप्रैल, 1919 को हुई घटनाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक ‘साउंड एंड लाइट’ शो भी स्थापित किया गया है।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Amit Shah: पश्चिम बंगाल में अमित शाह ने भरी हुंकार, कहा ममता दीदी की हिम्मत नहीं…Indianews
इंग्‍लिश चैनल में हुआ दिल दहला देने वाला हादसा, बच्चे सहित हुई पांच लोगों की मौत
Katrina Kaif के डिनर टेबल पर पूरे परिवार संग बैठने पर चिढ़ जाती हैं सास, Vicky Kaushal ने किया खुलासा -Indianews
Iran president in Pakistan: कश्मीर मामले पर ईरानी राष्ट्रपति ने साधी चुप्पी, शहबाज शरीफ को किया नजर अंदाज-Indianews
CSK VS LSG Live Streaming: चेन्नई को उनके घर में हराना चाहेगी लखनऊ, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
CSK VS LSG : जानें चेपॉक में कैसा होगा पिच और मौसम का मिजाज, इस टीम को मिल सकता है फायदा
अनन्या पांडे के पिता Chunky Panday ने Aditya Roy Kapur संग रिलेशनशिप की खबरों पर किया रिएक्ट, कही ये बात -Indianews
ADVERTISEMENT