होम / कोर्ट ने नवजोत सिंह सिद्धू को दी जेल में स्पेशल डाइट की अनुमति, जानें मेडिकल रिपोर्ट में क्या आया सामने?

कोर्ट ने नवजोत सिंह सिद्धू को दी जेल में स्पेशल डाइट की अनुमति, जानें मेडिकल रिपोर्ट में क्या आया सामने?

India News Desk • LAST UPDATED : May 24, 2022, 8:48 pm IST

इंडिया न्यूज, Punjab News। जैसा कि आप जानते ही हैं कि 1988 के एक रोडरेज के मामले में सुप्रीम कोर्ट (supreme court) ने नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) को एक साल की सजा सुनाई है। जेल में सजा काट रहे नवजोत सिंह सिद्धू को स्पेशल डाइट (special diet) देने के लिए पटियाला की एक अदालत ने मंजूरी दे दी है। सिद्धू के द्वारा एक 65 साल के बुजुर्ग व्यक्ति के साथ मारपीट की गई थी जिसकी बाद में मौत हो गई थी।

पुनर्विचार याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने दी सजा

बता दें कि पहले कोर्ट ने सिद्धू पर केवल 1 हजार रुपये का जुमार्ना लगाया था। इसके बाद मृतक के परिवार की ओर से एक बार फिर से पुनर्विचार की याचिका लगाई गई थी। इसी याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट की ओर से सिद्धू को एक साल कैद की सजा सुनाई गई है।

मेडिकल रिपोर्ट में सिद्धू को फैटी लीवर और इन्फेक्शन की समस्या

Navjot Singh Sidhu-Court allows special diet to Sidhu in jail

वहीं अब जेल में सजा काट रहे नवजोत सिंह सिद्धू को स्पेशल डाइट देने के लिए पटियाला की एक अदालत ने मंजूरी दे दी है। क्योंकि मेडिकल रिपोर्ट (medical report) में सामने आया था कि उन्हें फैटी लीवर (Fatty liver) और लीवर में इन्फेक्शन (liver infection) की दिक्कत है।

पटियाला सेंट्रल जेल में सजा काट रहे हैं सिद्धू

Navjot Singh Sidhu-Court allows special diet to Sidhu in jail

जानकारी अनुसार पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू इन दिनों पटियाला सेंट्रल जेल (Patiala Central Jail) में सजा काट रहे हैं। उन्हें एक साल की सजा सुनाई गई है।

जेल में स्वास्थ्य बिगड़ने पर करवाई गई मेडिकल जांच

जेल में स्वास्थ्य बिगड़ने के बाद उनकी मेडिकल जांच कराई गई। इसमें सामने आया कि उन्हें फैटी लीवर की शिकायत है। डाक्टरों ने उन्हें लो फैट और फाइबर फूड (fiber food) खाने की सलाह दी है।

पटियाला की एक अदालत में पेश किया गया था डाइट प्लान

उनका डाइट प्लान आज पटियाला की एक अदालत में पेश किया गया। जिसके बाद कोर्ट ने उनकी मेडिकल रिपोर्ट को देखते हुए उन्हें स्पेशल डाइट दिए जानें की अनुमति दे दी है।

डाक्टरों ने सिद्धू को दी वजन कम करने की सलाह

Navjot Singh Sidhu-Court allows special diet to Sidhu in jail

वहीं डाक्टरों ने सिद्धू (Sidhu) को सलाह दी है कि वे अपने वजन कम करें। सिद्धू ने जेल में स्पेश फूड के लिए मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के पास याचिका दी थी। इसके बाद अदालत ने उन्हें अस्पातल ले जाने और जांच कराने का आदेश दिया था।

जांच में लीवर में इन्फेक्शन और फैटी लीवर पाया गया। इसके अलावा सिद्धू के लिए जेल प्रशासन ने एक मेडिकल बोर्ड भी बनाया है जो कि उनका डाइट प्लान तैयार करेगा।

चिकित्सकों ने नकारा सिद्धू का गेहूं से एलर्जी होने का तर्क

नवजोत सिंह सिद्धू का कहना है कि उन्हें गेहूं से एलर्जी (allergy to wheat) है। हालांकि अस्पताल के एक डाक्टर ने कहा कि गेहूं से एलर्जी होने का कोई आधार नहीं है। हालांकि वजन कम करने के लिए अगर गेहूं का कम इस्तेमाल होगा तो भी ठीक रहेगा।

आहार विशेषज्ञों ने दी फाइबरयुक्त फूड खाने की हिदायत

 

वहीं राजेंद्र अस्पताल के आहार विशेषज्ञ (dietitian) का कहना है कि बोर्ड ने सिद्धू के लिए सूप, ककड़ी, चुकंदर, जूस और हाई फाइबर फूड की सिफारिश की है। गेहूं के विकल्प के रूप में उन्हें बाजरे की रोटी खाने की सलाह दी गई है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : सीएम मान ने अपनी ही कैबिनेट के स्वास्थ्य मंत्री को क्यों किया बर्खास्त, जानें किसने लगाया कमिशन मांगने का आरोप?

ये भी पढ़ें : एएसआई ने अदालत में कहा-कुतुब मीनार परिसर में मंदिर तोड़कर मस्जिद बनाने का नहीं कोई सबूत, जानें फैसले की तारीख

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT