होम / प्रशासनिक फेरबदल के बीच Punjab DGP ने मांगी छुट्टी

प्रशासनिक फेरबदल के बीच Punjab DGP ने मांगी छुट्टी

Mukta • LAST UPDATED : September 25, 2021, 10:08 am IST

सीएम आफिस पहुंची छुट्टी की एप्लीकेशन
इंडिया न्यूज, चंडीगढ़:
प्रदेश में नया सीएम बनते ही बदलाव का दौर जारी है। प्रदेश में जहां तमाम बड़े प्रशासनिक अधिकारियों के तबादले और कार्य में फेरबदल किया जा रहा है। पिछली सरकार के शासन के दौरान प्रदेश में दो बड़े प्रशासनिक पदों पर तैनात चीफ सेक्रेटरी विनी महाजन और डीजीपी दिनकर गुप्ता  को भी फेरबदल का सामना करना पड़ रहा है। सीएम ने चीफ सेक्रेटरी विनी महाजन को हटा दिया है। अब सूचना यह आ रही है कि प्रदेश के डीजीपी को भी बदलने की तैयारी सीएम ने कर ली है। इसी चर्चा के बीच डीजीपी दिनकर गुप्ता ने एक माह की छ्ट्टी की मांग करते हुए उसका आवदेन सीएम कार्यालय भेज दिया है। यह भी बताया जा रहा है कि डीजीपी ने केंद्रीय डेपूटेशन में काम करने की इच्छा भी जाहिर की है।

बंगाल फार्मूला प्रयोग कर सकती है पंजाब सरकार

जानकारी के अनुसार नई सरकार प्रदेश में बंगाल फॉर्मूले का प्रयोग करते हुए नया पुलिस महानिदेशक यानी बना सकती है। पंजाब सरकार ने नए डीजीपी के बारे में अभी कोई पैनल नहीं भेजा है। फिर भी दिनकर गुप्ता के छुट्टी पर जाने के बाद चार्ज देना जरूरी हो जाएगा। चार्ज उसी को दिया जा सकता है, जिसे सरकार आगे डीजीपी बनाना चाहती है।

Also Read : MP Ankur Yojana 2021

सुप्रीम कोर्ट ने बनाई यह प्रक्रिया

पहले पंजाब सरकार इस बात पर लीगल राय ले रही थी कि क्या वह खुद डीजीपी बना सकती हैं। ऐसी कोई संभावना है कि यूपीएससी को नाम न भेजने पड़ें। हालांकि अब पता चला है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाई गई प्रक्रिया से ही पैनल भेजना होगा। इसी वजह से अब उस अफसर को चार्ज दिया जा सकता है, जो पैनल में शॉर्ट लिस्ट होने का सबसे मजबूत दावेदार हो। दिनकर गुप्ता को हटाने के बाद पंजाब के नए डीजीपी की रेस में 4 अफसर शामिल हैं। इनमें सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय,  इकबालप्रीत सिंह सहोता, वीके भवरा और रोहित चौधरी का नाम है।

Connect With Us: Twitter facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT