होम / पाकिस्तान के लिए जासूसी के आरोप में कोलकाता से दो लोग गिरफ्तार

पाकिस्तान के लिए जासूसी के आरोप में कोलकाता से दो लोग गिरफ्तार

India News Desk • LAST UPDATED : May 19, 2022, 12:34 pm IST

इंडिया न्यूज, अमृतसर: पंजाब पुलिस ने पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई की ओर से सीमा पार जासूसी करने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया है। कोलकाता से कल ये गिरफ्तारियां की गई हैं। पंजाब पुलिस ने आज एक आधिकारिक बयान जारी कर यह जानकारी दी।

कोलकाता और बिहार के रहने वाले हैं आरोपी

पुलिस के बयान में कहा गया कि आईएसआई और राज्य की संप्रभुता, अखंडता और सुरक्षा से समझौता करने के लिए गोपनीय जानकारी की आपूर्ति करने वाले देशद्रोही लोगों के गठजोड़ को तोड़ने के मकसद से पुलिस ने सीमा पार एक जासूसी नेटवर्क का भंडाफोड़ किया है। गिरफ्तार किए गए आरोपियों की पहचान कोलकाता के एंटली निवासी जफर रियाज और बिहार के मधुबनी निवासी उसके सहयोगी मोहम्मद शमशाद के रूप में हुई है।

अमृतसर के मीराकोट चौक में किराए पर रह रहा था आरोपी

पंजाब पुलिस ने बयान में कहा कि एक खुफिया नेतृत्व वाले आॅपरेशन में, राज्य विशेष अभियान सेल अमृतसर ने जफर रियाज और उसके सहयोगी मोहम्मद शमशाद को गिरफ्तार किया। मोहम्मद शमशाद अब अमृतसर के मीराकोट चौक में किराए के स्थान पर रह रहा था। दोनों के खिलाफ आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम और आईपीसी की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। जबकि मामले की आगे की जांच उनके द्वारा हुए नुकसान का पता लगाने के लिए चल रही है।

पाकिस्तानी महिला से की थी शादी, भारत दौरे के दौरान पाक अफसर के संपर्क में आया जफर

प्रारंभिक जांच में पता चला है कि जफर रियाज ने 2005 में लाहौर के मॉडल टाउन की रहने वाली पाकिस्तानी नागरिक राबिया से शादी की थी। शुरुआत में राबिया उसके साथ कोलकाता में रही, लेकिन 2012 में उसका एक्सीडेंट हो गया जिसके बाद परिवार की आर्थिक स्थिति खराब हो गई और ससुराल वालों के कहने पर जफर लाहौर शिफ्ट हो गया। इसके बाद वह अपने इलाज के बहाने अक्सर भारत आता रहता था। इसी दौरान, वह पाकिस्तान के एक खुफिया अधिकारी (पीआईओ) के संपर्क में आया, जिसका नाम अवैस था। उस अधिकारी ने लाहौर में एफआरआरओ कार्यालय में काम करने का दावा किया था।

पाकिस्तानी अधिकारी ने जफर को आईएसआई के लिए काम करने को राजी किया

पीआईओ द्वारा आईएसआई के लिए काम करने के लिए राजी किया गया था, जिसके परिणामस्वरूप, उसकी भारत यात्रा के दौरान, आरोपी ने भारतीय सेना की इमारतों, वाहनों आदि की तस्वीरें और वीडियो क्लिक किए और उसे एन्क्रिप्टेड ऐप के माध्यम से साझा किया। पुलिस ने कहा कि उसके मोबाइल फोन की प्रारंभिक जांच के दौरान वे तस्वीरें और वीडियो मिले हैं।

जफर ने मोहम्मद शमशाद पाक अधिकारी अवैस से मिलाया

जफर ने मोहम्मद शमशाद को अवैस से मिलवाया। शमशाद ने खुलासा किया कि वह अमृतसर रेलवे स्टेशन के सामने नींबू पानी की गाड़ी चलाता है और उन्होंने अमृतसर के वायु सेना स्टेशन और छावनी क्षेत्र की तस्वीरें जफर के साथ कई बार क्लिक की और साझा कीं, जिन्होंने उन तस्वीरों को आगे अवैस को भेज दिया। दोनों को पुलिस रिमांड पर कोर्ट में पेश किया जाएगा।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : मुंडका अग्निकांड में मनीष लकड़ा, हरीश गोयल और वरुण गोयल एक दिन की पुलिस कस्टडी में

Connect With Us:-  Twitter Facebook

Tags:

लेटेस्ट खबरें