होम / Union Govt Decision पंजाब-हरियाणा में कल से शुरू होगी धान की खरीद

Union Govt Decision पंजाब-हरियाणा में कल से शुरू होगी धान की खरीद

Vir Singh • LAST UPDATED : October 2, 2021, 12:30 pm IST

मोदी सरकार ने किसानों के विरोध के बाद पलटा फैसला

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Union Govt Decision केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों के विरोध के बाद धान की फसल की खरीद को लेकर अपना फैसला पलट दिया है। ताजा निर्णय के अनुसार अब पंजाब और हरियाणा में धान की खरीद रविवार यानी तीन अक्टूबर से शुरू होगी। पहले के फैसले के मुताबिक 11 अक्टूबर को फसल की खरीद शुरू की जानी थी।

फसल खरीद शुरू करने के फैसले को 11 अक्टूबर तक टालने को लेकर किसानों ने भारी विरोध किया था जिसके बाद केंद्र सरकार ने अपना फैसला बदल दिया है। सरकार ने तीन अक्टूबर से ही धान सहित सभी खरीफ फसलों की खरीद शुरू करने का ऐलान किया है।

Union Govt Decision केंद्रीय राज्यमंत्री Ashwini Choubey ने किया ऐलान

हरियाणा के मुख्यमंत्री Manohar Lal से मुलाकात के बाद खाद्य और उपभोक्ता मामलों के राज्यमंत्री Ashwini Choubey ने इसका ऐलान किया। पंजाब और हरियाणा के किसानों ने धान की खरीद में हुई देरी के विरोध में शनिवार को कई स्थानों पर प्रदर्शन किया। पंजाब में सत्तारूढ़ कांग्रेस और हरियाणा में भाजपा-जजपा गठबंधन के सांसदों, मंत्रियों और विधायकों के आवास तथा पंजाब में जिला आयुक्त कायार्लयों का घेराव किया गया।

Union Govt Decision पंजाब-हरियाणा में कई जगह हुए विरोध

संयुक्त किसान मोर्चा ने दोनों राज्यों के विधायकों के घरों के सामने विरोध प्रदर्शन करने का आह्वान शुक्रवार को किया था। वहीं, पंजाब में किसान कई कांग्रेस विधायकों के आवासों के बाहर एकत्र हुए। धान की खरीद में हुई देरी के मुद्दे पर रूपनगर में विधानसभा अध्यक्ष राणा के पी सिंह और मोगा में विधायक हरजोत कमल के घर के बाहर किसानों ने विरोध प्रदर्शन किया।

Union Govt Decision मानसून में देरी के चलते टाला था फैसला : CM Manohar Lal

Ashwini Choubey से मुलाकात के बाद मनोहर लाल ने कहा, मानसून में देरी की वजह से केंद्र सरकार ने धान और बाजरे की खरीद को एक अक्टूबर से टालकर 11 अक्टूबर कर दिया था। इसको जल्दी शुरू करने की मांग है। खरीद तीन अक्टूबर से ही शुरू हो जाएगी। चौबे ने भी इस बात को दोहराते हुए हुए कहा कि खरीफ फसलों की खरीद तीन अक्टूबर से ही पंजाब और हरियाणा में भी शुरू हो जाएगी।

Union Govt Decision फसल न पकने के कारण केंद्र ने टाली थी खरीद

केंद्र सरकार ने गुरुवार को पंजाब और हरियाणा में धान की खरीद को 11 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दिया था क्योंकि फसल पकी नहीं है और बारिश के कारण उसमें नमी की मात्रा अधिक है। खरीद की प्रक्रिया केंद्र सरकार की नोडल एजेंसी भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई), राज्य की एजेंसियों के साथ मिलकर करती है। धान की खरीद आमतौर पर 1 अक्टूबर से शुरू होती है।

Read More : Union Govt Change Rule ड्यूटी पर मृत्यु के बाद नॉमिनी को मिलेगा कर्मी को मिलने वाला मुआवजा

Read More : Union Cabinet Meeting जारी रहेगी राष्ट्रीय निर्यात बीमा खाता योजना

Connact Us: Twitter Facebook

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT