Saturday, October 23, 2021
HomeHealth TipsQuit Smoking Benefits सिगरेट छोड़ने के बाद सेहत में होता है लगातार...

Quit Smoking Benefits सिगरेट छोड़ने के बाद सेहत में होता है लगातार सुधार, हर वक्त होता है बदलाव

Quit Smoking Benefits : लाइफस्टाइल का हिस्सा बनता जा रहा सिगरेट सेहत के लिए कितना घातक है, यह समझना जरूरी है। यदि आप इस नवरात्र में सिगरेट छोड़ने का मन बना रहे हैं तो तुरंत इस काम को शुरू कर दीजिए। क्योंकि सिगरेट छोड़ने के बाद आपके सेहत में लगातार सुधार होता है और आप अंदर से स्वस्थ होते चले जाते हैं।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि जब आप सिगरेट छोड़ देते हैं तो आपकी हेल्थ में हर घंटे क्या बदलाव होता है और कैसे आपकी सेहत ठीक होती है। ये आप सभी जानते हैं कि सिगरेट पीने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंचता है और ये आपके शरीर के लिए नुकसानदायक है।

साथ ही इस आदत से छुटकारा पाना भी बहुत मुश्किल की बात है और कई बार लोग सिगरेट छोड़ देते हैं, लेकिन तलब की वजह से वापस शुरू कर देते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि जब आप सिगरेट छोड़ देते हैं तो आपकी हेल्थ में हर घंटे क्या बदलाव होता है और कैसे आपकी सेहत ठीक होती है।

Also Read : Mental Health Tips : अवसाद बन रहा है युवाओं में आत्महत्या का कारण, मेंटल हेल्थ को दुरुस्त रखना जरूरी

20 मिनट बाद (Quit Smoking Benefits)

जब आप सिगरेट पीते हैं तो आपका हार्ट पम्प ब्लड तेज हो जाता है जिससे हार्ट रेट बढ़ जाती है। हालांकि जब आप स्मोकिंग बंद कर देते हैं, तो 20 मिनट बाद आपकी हार्ट रेट नॉर्मल हो जाती है। सिगरेट छोड़ने के बाद ये पहला महत्वपूर्ण परिवर्तन होता है।

60 मिनट बाद (Quit Smoking Benefits)

सिगरेट छोड़ने के एक घंटे बाद हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर नॉर्मल लेवल हो जाता है। इस दौरान उंगलियों में सर्कुलेशन बेहतर हो जाता है। हालांकि इस वक्त आपको चिंता, तनाव और हताशा महसूस हो सकती है और नींद भी नहीं आती है।

12 घंटे बाद (Quit Smoking Benefits)

इस दौरान ब्लड में कार्बन मोनोऑक्साइड का लेवल गिर जाता है जो कि स्मोकिंग करने से बॉडी में जमा होता है। धीरे-धीरे रक्त में ऑक्सीजन का स्तर भी बढ़ जाता है। यह सतर्कता बढ़ने का कारण बनता है।

24 घंटे बाद (Quit Smoking Benefits)

सिगरेट छोड़ने के एक दिन बाद ही हार्ट अटैक का खतरा लगभग 10 फीसदी और कोरोनरी हार्ट डिजीज का खतरा 70 से फीसदी कम हो जाता है। ब्लड फ्लो बढ़ने से बॉडी से टोक्सिन बाहर निकलने का प्रवाह धीरे-धीरे बढ़ने लगता है। इसका मतलब है कि आपका स्वास्थ्य लगातार ठीक हो रहा है।

48 घंटे बाद (Quit Smoking Benefits)

सिगरेट छोड़ने के दो दिन बाद आपको स्मेल और टेस्ट के प्रति सेंसिटिविटी बढ़ना महसूस हो सकती है। इसका परिणाम यह होता है कि खाने के प्रति आपकी लालसा बढ़ जाती है और आपकी नई नई चीजे खाने की इच्छा बढ़ जाती है।

72 घंटे बाद (Quit Smoking Benefits)

यह समय थोड़ा कठिन होता है। इस दौरान आपको निकोटीन लेने का मन करता है जिस वजह से आपको सिरदर्द, मतली और पसीना आना जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है। कुछ लोगों को गंभीर ऐंठन और चिंता, अवसाद और चिड़चिड़ापन जैसे लक्षण भी महसूस हो सकते हैं।

3 हफ्ते बाद (Quit Smoking Benefits)

स्मोकिंग छोड़ने के 21 दिनों बाद आपके ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और स्टैमिना बढ़ता है। दरअसल सिगरेट पीने से आपके फेफड़ों पर कफ जमा हो जाता है लेकिन इस दौरान फेफड़े साफ होने लगते हैं, जिससे उनका कामकाज सही होता है और आप सांस लेने में सुधार महसूस करते हैं।

1 महीने बाद (Quit Smoking Benefits)

एक महीने बाद आपका शरीर स्मोकिंग से हुए नुकसान की मरम्मत करना शुरू कर देता है। यानि फेफड़ों में मौजूद सिलिया सही होने लगता है और फेफड़े नॉर्मल रूप से कामकाज करने लगते हैं। इस तरह फेफड़ों से जहरीले कचरे को हटाने की प्रक्रिया में सुधार होने लगता है और धीरे-धीरे खांसी बंद हो जाती है।

12 महीने बाद (Quit Smoking Benefits)

एक साल बाद आपकी बॉडी के पूरी तरह साफ हो जाती है। हालांकि सभी विषाक्त पदार्थों को साफ करने के लिए कुछ और साल लग सकते हैं। स्मोकिंग छोड़ने के एक साल बाद सर्कुलेशन में सुधार हो जाता है और आपको हार्ट डिजीज का खतरा लगभग 50 फीसदी कम हो जाता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Also Read : Fertility Treatment : यदि फर्टिलिटी ट्रीटमेंट फेल हो गया है तो ये उपचार कर सकते हैं मदद

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

Sameer Sainihttp://indianews.in
Sub Editor @indianews | Quick learner with “can do” attitude | Have good organizing and management skills
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE