होम / Bihar Bochahan By Election Result 2022 : जानिए, बोचहां उपचुनाव में बीजेपी को क्यों नहीं मिली सफलता

Bihar Bochahan By Election Result 2022 : जानिए, बोचहां उपचुनाव में बीजेपी को क्यों नहीं मिली सफलता

Suman Tiwari • LAST UPDATED : April 17, 2022, 4:29 pm IST

Bihar Bochahan By Election Result 2022 : जानिए, बोचहां उपचुनाव में बीजेपी को क्यों नहीं मिली सफलता

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
बिहार में हो रहा बोचहां उपचुनाव में बीजेपी की हार के बाद सहयोगी दल यानी जदयू के नेता मुखर हो गए हैं। कहा जा रहा है कि जदयू अंदर ही अंदर काफी खुश है। बोचहां की करारी हार पर सहयोगी दल जदयू ने तंज कसा है। जेडीयू के एमएलसी ने कहा कि हाल के दिनों में बीजेपी नेताओं की ओर से सीएम नीतीश कुमार पर की गई टिप्पणी बोचहां में हार का प्रमुख कारण है। तो आइए नजर डालते हैं उपचुनाव के बाद किसने क्या बयान दिया।

जानें, किसने क्या दिया तर्क  ( Bihar Bochahan By Election Result 2022)

  • मुजफ्फरपुर की बोचहां सीट पर हुए उपचुनाव के बाद जदयू के एमएलसी खालिद अनवर ने बयान के जरिए सहयोगी बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि बिहार में एनडीए के लीडर नीतीश कुमार हैं। इसके बाद भी एनडीए के कुछ नेता नीतीश कुमार पर ही उंगलियां उठाकर वाहवाही बटोरना चाहते थे। इस कारण नीतीश कुमार को चाहने वालों को काफी तकलीफ हुई है। यही कारण है कि बोचहां में बीजेपी को सफलता नहीं मिली।
  • खालिद अनवर कहते हैं कि बोचहां में हुई हार सबके लिए चिंता का विषय है, लेकिन एनडीए के साथ बीजेपी को इस पर समीक्षा करनी होगी। एनडीए के बड़े नेताओं को इस विषय पर सोचना होगा। क्योंकि अब 2024 का लोकसभा चुनाव हम सबके सामने है।
  • वहीं कुछ लोगों का कहना है कि बोचहां में बीजेपी उम्मीदवार की हार का कारण एनडीए के लीडर को अपने घटक दल के कुछ नेताओं की ओर से सम्मान नहीं किया जाना माना जा रहा है। सहयोगी दलों अनुसार पिछले कुछ दिनों से एनडीए के कुछ नेताओं ने ऐसा माहौल बनाया था कि एनडीए का बिहार में कई नेता नहीं है।
  • उधर, बोचहां रिजल्ट के बाद कहा जा रहा है कि चुनाव जीतने के लिए बीजेपी ने यहां जो रणनीति बनाई उसमें कुछ भी ठीक नहीं था। बोचहां के चुनाव प्रभारी और एमएलसी देवेश कुमार ने चुनाव में करारी हार की जिम्मेदारी ली है। उन्होंने कहा है कि इस हार की जिम्मेदारी लेता हूं, जल्द इसकी समीक्षा की जाएगी। जो कमी है, उसे दूर किया जाएगा। (Bihar Bochahan By Election Result 2022)
  • देवेश कुमार का कहना है कि चुनाव के दौरान कहीं कोई भीतर घात नहीं हुआ और सहयोगी जदयू का भी भरपूर साथ मिला। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी बोचहां में जाकर चुनाव प्रचार किया था। बोचहां में लड़ाई इस बार तीन तरफ से रही है। राजद के अमर पासवान को 82 हजार 547 वोट मिले और बीजेपी की बेबी कुमारी को मात्र 45 हजार 889 वोट मिले।
  • इधर बोचहां के रिजल्ट के बाद वीआईपी में भी खुशी की लहर है। भले ही मुकेश साहनी की वीआईपी इस विधानसभा उपचुनाव में तीसरे नंबर की पार्टी बनी हो, लेकिन इसके बावजूद मुकेश साहनी के आवास पर रंग गुलाल उड़े और मिठाइयों का दौर चला।
  • बता दें कि मुकेश सहनी चुनाव में अपनी हार से ज्यादा भाजपा की हार पर खुश हैं। चुनाव में जनता के फैसले को स्वीकार करते हुए मुकेश साहनी ने कहा कि जनता ने अपने विवेक से वोट दिया है। उन्होंने वीआईपी को 18 फीसदी वोट मिलने पर वहां के मतदाताओं को धन्यवाद दिया। भाजपा पर हमला करते हुए मुकेश साहनी ने कहा कि वहां के मतदाताओं ने लोकतंत्र में छल कपट करने वाली पार्टी को हराकर साबित कर दिया कि लोकतंत्र में अहंकार की कोई जगह नहीं होती है। कुल मिलाकर अब जदयू और बीजेपी नेताओं के बीच बयानबाजी का एक और दौर शुरू हो जाएगा।
  • आपको बता दें कि 2020 के विधानसभा चुनाव में बोचहां सीट से वीआईपी के प्रत्याशी रहे मुसाफिर पासवान चुनाव जीते थे। उनके निधन के बाद इस सीट पर उप चुनाव हुए हैं। मुसाफिर पासवान के बेटे अमर पासवान को राजद ने उम्मीदवार बनाया था। (Bihar Bochahan By Election Result)

READ ALSO: छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में कांग्रेस, बंगाल व बिहार में टीएमसी व आरजेडी को बढ़त Bypolls Results 2022 Live

Connect With Us: Twitter Facebook

 

लेटेस्ट खबरें