Thursday, October 21, 2021
HomeनेशनलRafale Jet Plane वायुसेना को जल्द मिलेंगे तीन और राफेल

Rafale Jet Plane वायुसेना को जल्द मिलेंगे तीन और राफेल

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Rafale Jet Plane भारतीय वायुसेना की ताकत और बढ़ने वाली है। तीन और राफेल जेट विमान जल्द फ्रांस से भारत के जामनगर गुजरात पहुंचने वाले हैं। इन तीन विमानों के आने से भारत के पास राफेल की संख्या 29 हो जाएगी। भारत ने 2016 में फ्रांस से 60,000 करोड़ रुपए में 36 राफेल विमानों की खरीद का समझौता किया था।

आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। Air Chief Marshal एयर चीफ मार्शल VR Choudhary के वायुसेना प्रमुख के रूप में पदभार संभालने के बाद फ्रांस से आने वाला राफेल विमानों का यह पहला बैच है। इस माह की शुरुआत में उन्होंने पदभार संभाला था। योजना के अनुसार अगले तीन राफेल दिसंबर की पहली छमाही तक भारत पहुंचेंगे। अगले तीन विमान 26 जनवरी तक आॅपरेशनल स्क्वाड्रन में शामिल हो जाएंगे। विमानों की यह आपूर्ति ऐसे समय हो रही है जब पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ गतिरोध जारी है।

Rafale Jet Plane अंबाला स्थित गोल्डन एरो स्क्वाड्रन को भी मिलेगा विमान

फ्रांस से आने वाले विमानों को अंबाला स्थित गोल्डन एरो स्क्वाड्रन और पश्चिम बंगाल स्थित हाशिमारा 101 स्क्वाड्रन के बीच वितरित किया जाएगा। फ्रांस से 36वें राफेल को कई संवर्द्धन के साथ भारत पहुंचाया जाएगा जिससे वायुसेना की मारक क्षमता अधिक घातक हो जाएगी। राफेल

Rafale Jet Plane जानिए हाल ही में फ्रांस ने क्या कहा था

फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनैन ने कुछ दिन पहले कहा था कि दसाल्ट एविएशन द्वारा भारत को सभी 36 राफेल विमान समय से पहले उपलब्ध कराए जाने की उम्मीद है। इंडो-फ्रेंच चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री की ओर से नई दिल्ली में आयोजित चौथे भारत-फ्रांस निवेश सम्मेलन से इतर उन्होंने कहा था कि फ्रांसीसी कंपनियों ने भारत में 10 अरब यूरो से अधिक का निवेश किया है जिससे 2.50 लाख भारतीयों को रोजगार मिल रहा है।

Read More : जनवरी में भारत आएगा 36वां राफेल, इजरायली और इंडियन टेक्नोलॉजी से होगा लैस

Connect With Us : Twitter Facebook

 

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE