होम / 57th BSF Raising Day: बीएसएफ के 57वें स्थापना दिवस समारोह को गृह मंत्री अमित शाह ने किया संबोधित, बोले- हमारे जवानों को कोई हल्के में नहीं ले सकता

57th BSF Raising Day: बीएसएफ के 57वें स्थापना दिवस समारोह को गृह मंत्री अमित शाह ने किया संबोधित, बोले- हमारे जवानों को कोई हल्के में नहीं ले सकता

India News Editor • LAST UPDATED : December 5, 2021, 5:22 pm IST

इंडिया न्यूज, जयपुर:
57th BSF Raising Day: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह रविवार को राजस्थान के जैसलमेर पहुंचे जहां उन्होने सीमा सुरक्षा बल के 57वें स्थापना दिवस समारोह में हिस्सा लिया और सीमा सुरक्षा बल के कर्मियों को पदक प्रदान किए। इसके बाद अमित शाह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज कोई भी हमारी सीमा और हमारी सेनाओं को हल्के में नहीं ले सकता। भारत ने दुनिया को कड़ा संदेश दिया है। गृह मंत्री ने परेड की सलामी ली जिसमें पहली बार बीएसएफ का महिला दस्ता शामिल हुआ है। परेड़ में ऊंट सवार दस्ता भी शामिल हुआ। बांग्लादेश बार्डर गार्ड के चीफ मेजर जनरल शफीनुल इस्लाम भी इस मौके पर मौजूद थे।

ड्रोन रोधी तकनीक हो रही है विकसित 57th BSF Raising Day

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आगे कहा कि ड्रोन के खतरे से निपटने के लिए सरकार और वैज्ञानिक लगातार कोशिश कर रहे हैं। एंटी ड्रोन तकनीक बनाने के लिए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) नेशनल सिक्योरीटी गार्ड (एनएसजी) और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) मिलकर कोशिश कर रहे हैं। हमें वैज्ञानिकों पर पूरा भरोसा है, कुछ समय में हम ड्रोन प्रतिरोधक क्षमता बनाने में सफल होंगे।

57th BSF Raising Day

गृहमंत्री ने संबोधन जारी रखते हुए कहा कि जब उरी और पुलवामा में हमला हुआ तो भारत सरकार ने मजबूत होकर जवाब दिया, पूरी दुनिया ने इसकी प्रशंसा की। जहां-जहां भी सीमा पर अतिक्रमण करने का प्रयास हुआ है, हमने तुरंत जवाबी कार्रवाई की है। हमारी सीमा और जवानों को कोई हल्के में नहीं ले सकता, भारत ने यह संदेश दुनिया को दिया है। उन्होंने कहा कि कोई भी देश अपनी संस्कृति को तभी बचा सकता है जब वह सुरक्षित हो और हमारे जवान देश की सुरक्षा को सुनिश्चित करने में लगे हैं। बीएसएफ के जवानों की तारीफ करते हुए अमित शाह ने कहा कि सीमा सुरक्षा का मतलब राष्ट्रीय सुरक्षा है।

बीएसएफ को आधुनिक हथियार उपलब्ध कराएंगे 57th BSF Raising Day

अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सीमाओं के लिए संवेदनशील रहे हैं और मोदी सरकार ने सीमाओं पर घुसपैठ पर त्वरित प्रतिक्रया सुनिश्चित की है। विश्व में उपलब्ध आधुनिक तकनीक बीएसएफ को उपलब्ध कराई जाएगी। पहली बार बीएसएफ का स्थापना दिवस दिल्ली से बाहर देश की सीमा के जिले में मनाने का निर्णय लिया गया है। यह परंपरा जारी रखनी चाहिए। यह स्थापना दिवस आजादी के अमृत महोत्सव काल में मनाया जा रहा है।

57th BSF Raising Day

जवानों ने दिखाया दम 57th BSF Raising Day

सीमा सुरक्षा बल के 57वें स्थापना दिवस समारोह में कार्यक्रम में डाग शो, अस्त्र-शस्त्र, हैंडलिंग प्रदर्शन, पैरा एडवेंचर प्रदर्शन, सीमा भवानी और जांबाज दल द्वारा मोटरसाइकिल के साथ प्रदर्शन किया गया। जवानों ने कई ऐसे हैरतअंगेज कारनामें दिखाए, जिन्हें देखकर हरकोई रोमांचित हो उठा। इस मौके पर गृहमंत्री ने सराहनीय सेवा देने वाले जवानों व उनके परिजनों को सम्मानित किया।

57th BSF Raising Day

 

लोंगेवाला पोट के वीर नायक से की मुलाकात 57th BSF Raising Day

अमित शाह ने रविवार सुबह 1971 के युद्ध में लोंगेवाला पोस्ट के वीर नायक भैरों सिंह राठौड़ से मिले। उनसे मिलने के बाद शाह ने कहा कि लोंगेवाला से दुश्मनों को खदेड़ने की आपकी वीरता और मातृभूमि के प्रति प्रेम ने देश के इतिहास व देशवासियों के मन में स्थान बनाया है। बीएसएफ के नायक रहे भैरों सिंह 1971 के लोगेंवाला युद्ध के हीरो थे। साहस दिखाने पर उन्हें सेना मेडल मिला है। लोंगेवाला में पाकिस्तान की पूरी टैंक की बटालियन को बीएसएफ के जवानों ने खदेड़ दिया था।

Read More: Omicron Variant 5th Case in India दिल्ली में दी ओमिक्रोन ने दस्तक

Connect With Us : Twitter  Facebook  Youtube

लेटेस्ट खबरें

IMD Update: ओडिशा, बंगाल, झारखंड में लू का प्रकोप, 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंचा पारा; इन राज्यों में बारिश का अलर्ट- indianews
दुबई से SS Rajamouli के साथ लौटे महेश बाबू, फैंस कर रहें SSMB29 पर अपडेट की उम्मीद-Indianews
IPL 2024: LSG VS CSK के बीच मुकाबला आज, देखें इकाना स्टेडियम की पिच रिपोर्ट और जानें मौसम का हाल
Dubai: बारिश के कारण दुबई से फ्लाइट में हुई देरी तो ओलंपिक क्वालीफायर में भाग लेने से चुके ये दो भारतीय पहलवान-Indianews
कराची में जापानी नागरिकों को ले जा रहे वाहन पर हुआ आत्मघाती हमला, 2 लोगों की गई जान
इस तरह Mukesh Ambani ने Nita Ambani को किया था प्रपोज, ट्रैफिक के बीच में रखी थी ये शर्त -Indianews
Lok Sabha Election 2024: मतदान के दौरान पश्चिम बंगाल में उपद्रव, कूच बिहार में हुए पथराव-Indianews