Thursday, May 26, 2022
HomeRajasthanभीलवाड़ा में हुआ 10 बच्चों का हुआ बाल विवाह, प्रशासन को खबर...

भीलवाड़ा में हुआ 10 बच्चों का हुआ बाल विवाह, प्रशासन को खबर तक नहीं

इंडिया न्यूज़, भीलवाड़ा:
बाल-विवाह (child marriage) पर रोक लगाने के लिए सरकार ने कड़े कानून (strict laws) का प्रावधान बनाया है। लेकिन आज भी कई जगह बाल विवाह थमने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसा ही एक मामला राजस्थान के भीलवाड़ा से सामने आ रहा है, जहां एक ही परिवार के दस बच्‍चों का एक साथ बाल विवाह करवाया गया। इस सामूहिक बाल विवाह में 1500 से ज्यादा लोग शामिल हुए थे। हैरानी की बात यह है कि प्रशासन को इस बाल विवाह की भनक तक नहीं लगी।

बाल कल्‍याण समिति ने दर्ज कराई शिकायत

मामला भीलवाड़ा में लांगरों का खेड़ा गांव का है। जहां बुधवार को सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया था। इस समारोह में अलग-अलग जगह से बारात आई। इनमें से दस जोड़े नाबालिग थे, जिनकी गांव में बिंदोली भी निकाली गई। इन जोड़ों को स्टेज पर बिठाकर फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी कराई गई। इस सामूहिक बाल विवाह की सूचना मिलते ही भीलवाड़ा की बाल कल्‍याण समिति और चाइल्ड लाइन ने गुरुवार शाम को मांडल थाने में एफआईआर दर्ज कराई।

केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू

मांडल थानाधिकारी मुकेश वर्मा ने बताया है कि “बाल कल्‍याण समिति और चाइल्‍ड लाइन की एफआईआर दर्ज कर ली गई है। बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम की धारा 9, 10 और 11 में केस दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है। बाल विवाह गैर जमानती अपराध है। अभी अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : श्री गुरु तेग बहादुर जी को क्यों कहा जाता है हिंद दी चादर, जानें कैसे बने त्याग मल से तेग बहादुर?

यह भी पढ़ें : ऐसा क्या हुआ की युवक ने अपने मुंह में बिजली का तार डालकर कर ली आत्महत्या, जानें क्या है कारण?

यह भी पढ़ें : LIC IPO पर युद्ध का असर, 40 प्रतिशत घट सकता है इश्यू साइज

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Vaibhav Shukla
Research, Write and Report – that’s my job | Sports Enthusiast | Working With @IndiaNews_itv @itvnetworkin | Life is Pareto 80/20
RELATED ARTICLES

Most Popular