होम / Jaipur Airport Terminal-1 inauguration: जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 का CM भजनलाल ने किया उद्घाटन, बोले- पर्यटन क्षेत्र को मिलेगा लाभ

Jaipur Airport Terminal-1 inauguration: जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 का CM भजनलाल ने किया उद्घाटन, बोले- पर्यटन क्षेत्र को मिलेगा लाभ

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : October 26, 2024, 8:05 pm IST

India News RJ (इंडिया न्यूज), Jaipur Airport Terminal-1 inauguration: सीएम भजनलाल शर्मा ने जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 का उद्घाटन किया। इसके बाद देर रात से इस टर्मिनल से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन शुरू हो जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार, सुबह 2:10 बजे अबू धाबी से एक अंतरराष्ट्रीय उड़ान यहां पहुंचेगी। इसमें आने वाले यात्रियों का स्वागत किया जाएगा। बता दें, जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 के उद्घाटन के साथ ही यह राजस्थान का पहला अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट टर्मिनल बन गया है।

धनतेरस पर नहीं खरीद सकते सोना और चांदी? तो खरीद लें ये 7 चीजें, जो हर करोड़पति भी लाता है अपने घर

इस टर्मिनल से शहर की खूबसूरती में चार चांद लगेंगे: सीएम भजनलाल

इस दौरान सीएम ने कहा कि जयपुर एयरपोर्ट पर टर्मिनल-1 का उद्घाटन राजस्थान के विकास की गति का प्रतीक है। सीएम ने टर्मिनल-1 के हेरिटेज लुक की तारीफ की। उन्होंने कहा कि इससे अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को हवाई मार्ग से राज्य में आने में सुविधा होगी, इससे राजस्थान के पर्यटन क्षेत्र को लाभ मिलेगा। सीएन ने आगे कहा कि मेरा प्रयास है कि राजस्थान में निवेशकों और पर्यटकों दोनों की संख्या बढ़े, जिससे राज्य को लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि सरकार राजस्थान में पर्यटन को विकसित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

ये होंगी व्यवस्थाएं

एयरपोर्ट प्रबंधन के अनुसार प्रस्थान क्षेत्र में करीब 10 इमिग्रेशन काउंटर बनाए गए हैं। जबकि आगमन क्षेत्र में 14 काउंटर होंगे। 10 चेक-इन काउंटर भी उपलब्ध रहेंगे। ड्यूटी-फ्री आउटलेट के अलावा टर्मिनल 1 से एफएंडबी आउटलेट भी काम करना शुरू कर देंगे। समर्पित मेडिकल रूम, 24 घंटे एंबुलेंस सेवा और लाउंज जैसी अन्य सुविधाएं सामान्य रूप से संचालित होंगी। सुरक्षा व्यवस्था में सीआईएसएफ समेत 100 अन्य कर्मचारी और जवान तैनात रहेंगे।

11 साल बाद लौटी रौनक

गौरतलब है कि 16 जुलाई 2013 को एयरपोर्ट प्रशासन ने एयरपोर्ट के टर्मिनल वन को आम जनता के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया था। जयपुर एयरपोर्ट पर टर्मिनल टू के निर्माण के बाद टर्मिनल वन को बंद करने का फैसला लिया गया था। इसके बाद टर्मिनल टू से सभी फ्लाइट्स का संचालन शुरू हो गया। दरअसल, टर्मिनल वन का पुनर्निर्माण किया गया है। अच्छी बात यह है कि टर्मिनल वन को हेरिटेज लुक दिया गया है। यहां लाल पत्थर के साथ ही हवा महल, जंतर मंतर और कई हेरिटेज इमारतों की झलक देखने को मिलेगी।

Rajsthan News: सब्जी मंडी से लाखों रुपये का थैला गायब से हड़कंप, घटना CCTV में कैद

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.