होम / Lok Sabha By-Election: प्रियंका गांधी की चुनावी मैदान में एंट्री, इस सीट से लड़ेंगी लोकसभा उपचुनाव

Lok Sabha By-Election: प्रियंका गांधी की चुनावी मैदान में एंट्री, इस सीट से लड़ेंगी लोकसभा उपचुनाव

Poonam Rajput • LAST UPDATED : October 16, 2024, 9:03 am IST

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़) Lok Sabha By-Election:  प्रियंका गांधी को कांग्रेस ने वायनाड से 2024 के लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार बनाया है, और यह उनका पहला चुनाव होगा। इसके साथ ही कांग्रेस ने केरल की दो विधानसभा सीटों पर होने वाले उप-चुनावों के लिए भी अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है। इससे पहले राहुल गांधी ने 2024 का लोकसभा चुनाव दो जगहों से लड़ा था—पहले वायनाड और फिर सोनिया गांधी की परंपरागत सीट रायबरेली से।

राहुल गांधी ने 2024 के लोकसभा चुनाव में वायनाड सीट छोड़ दी और कांग्रेस ने अमेठी से किशोरी लाल शर्मा को उम्मीदवार बनाया था। कांग्रेस ने वायनाड, रायबरेली, और अमेठी तीनों सीटों पर जीत हासिल की थी। राहुल गांधी ने वायनाड की जनता का धन्यवाद करते हुए कहा कि इस सीट से कोई गांधी ही चुनाव लड़ेगा। 2019 में राहुल गांधी ने वायनाड से 65% वोटों के साथ 4,31,000 वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी, जबकि 2024 में उन्हें 60% वोट मिले और उनका जीत का अंतर 3,64,000 वोटों का रहा।

Rajasthan Weather: इस बार राजस्थान में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, आ गई मौसम को लेकर नई भविष्यवाणी

किसे बनाया उम्मीदवार

कांग्रेस ने केरल के चेलक्करा विधानसभा सीट पर राम्या हरिदास और पलक्कड़ सीट पर राहुल ममकूटथि को उप-चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किया है। 13 नवंबर को वायनाड सीट पर उप-चुनाव होंगे और 23 नवंबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे।

Rajasthan Weather: इस बार राजस्थान में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, आ गई मौसम को लेकर नई भविष्यवाणी

वायनाड पर 13 नवंबर को होगी वोटिंग

कांग्रेस पार्टी ने केरल की चेलक्करा विधानसभा सीट पर होने वाले उप-चुनाव के लिए राम्या हरिदास और पलक्कड़ सीट के लिए राहुल ममकूटथि को उम्मीदवार घोषित किया है। वायनाड सीट पर उप-चुनाव के लिए 13 नवंबर को वोटिंग होगी और नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

India-Canada Tension: इस मुस्लिम देश के नक्शेकदम पर चल ‘भस्मासुर’ बना कनाडा?, भारत से ली दुश्मनी, अब PM मोदी 7 पुश्तों को सिखाएंगे सबक

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.