होम / Marwar Festival Jodhpur: वर्ल्ड फेमस 'मारवाड़ महोत्सव' में सजा जोधपुर, जानें इस बार क्या रहेगा खास

Marwar Festival Jodhpur: वर्ल्ड फेमस 'मारवाड़ महोत्सव' में सजा जोधपुर, जानें इस बार क्या रहेगा खास

Poonam Rajput • LAST UPDATED : October 16, 2024, 10:24 am IST

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Marwar Festival Jodhpur:  वर्ल्ड फेमस मारवाड़ फेस्टिवल का आज से शुरू हो रहा है। यह वार्षिक फेस्टिवल पर्यटकों में साल भर खुशी बनाए रखता है। मारवाड़ फेस्टिवल में राजस्थान की तरह तरह की कला और संस्कृति की झलक दिखाई जाती है, जो पर्यटकों को काफी आकर्षित करती है। इस साल के दो दिवसीय मारवाड़ फेस्टिवल की विधिवत शुरुआत बुधवार को मेहरानगढ़ में सूर्य आराधना के साथ हुई।

कलाकारों को अपनी कला दिखाने का भी मिलेगा मौका

मारवाड़ फेस्टिवल में तरह-तरह के प्रतियोगिताओं और प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा, जहां शहर के कलाकारों को अपनी कला का प्रदर्शन करने और पहचान पाने का मौका मिलता है। इस फेस्टिवल के जरिए से देश-विदेश से आने वाले पर्यटक शहर की ऐतिहासिक धरोहर के साथ-साथ यहां की कला और संस्कृति के बारे में बताते है। यह फेस्टिवल न केवल स्थानीय कलाकारों को मंच प्रदान करता है, बल्कि पर्यटन को भी बढ़ावा देता है।

Delhi Roads AI Based Cameras: दिल्ली की सड़कों पर लगे AI कैमरे, ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की अब नहीं होगी खैर

 फेस्टिवल की शुरूआत

इस पर्व की शुरुआत मेहरानगढ़ से सूर्य की पूजा के बाद हुई इसके बाद, ऐतिहासिक मेहरानगढ़ किले के अंदर से हेरिटेज वॉक का आयोजन हुआ, जो अनेक रास्स्तों से होते हुए ऐतिहासिक घंटाघर पर जाएगी। घंटाघर से शोभायात्रा निकाली जाएगी, और उसके बाद उम्मेद राजकीय स्टेडियम में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। यह कार्यक्रम न केवल दर्शकों के लिए मनोरंजन का साधन है, बल्कि राजस्थान की समृद्ध संस्कृति और इतिहास को भी उजागर करता है।

UP Politics: उपचुनाव को लेकर बृजेश पाठक का बड़ा दवा, सपा को लेकर कह दी ये बात

कई रोचक प्रतियोगिताओं का होगा आयोजन

मारवाड़ फेस्टिवल में कई रोचक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा, जिनमें कैमल टैटू शो, मूंछ प्रतियोगिता, साफा बांध प्रतियोगिता, मारवाड़ श्री प्रतियोगिता, मिस मारवाड़ प्रतियोगिता, रस्सा-कस्सी प्रतियोगिता, मटका दौड़ प्रतियोगिता, पतंगबाजी और पतंग प्रदर्शनी शामिल हैं। इसके अलावा, शहर के विभिन्न स्थानों पर हस्तशिल्प उत्पादों की प्रदर्शनी और सांस्कृतिक संध्या का आयोजन भी किया जाएगा। ये गतिविधियाँ स्थानीय संस्कृति और परंपराओं को उजागर करने के साथ-साथ पर्यटकों और निवासियों को एक साथ लाने का काम करेंगी। मारवाड़ फेस्टिवल के दूसरे दिन ओसियां में आयोजित किया जाएगा, जहां ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिताओं समेत कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

MP Indore News: इंदौर की ऐतिहासिक इमारत में हैलोवीन पार्टी से बवाल, डॉक्टरों ने जताया विरोध

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.