होम / Rajasthan CM Candidate: राजस्थान में इस दिन होगी BJP की बैठक, जानें CM पद के नाम पर किसकी लगेगी लॉटरी!

Rajasthan CM Candidate: राजस्थान में इस दिन होगी BJP की बैठक, जानें CM पद के नाम पर किसकी लगेगी लॉटरी!

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 9, 2023, 9:24 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Rajasthan CM Candidate: राजस्थान में मुख्यमंत्री के नाम के ऐलान को लेकर बीजेपी अब एक्शन मोड में नजर आ रही है। विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत हासिल करने के बाद 10 दिसंबर को जयपुर में विधायक दल की बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में राजस्थान के अगले सीएम के नाम का ऐलान किया जाएगा।

ये नाम किए जाएंगे प्रस्तावित

आपको बता दें कि बीजेपी आलाकमान की ओर से भेजे गए केंद्रीय पर्यवेक्षक विधायक दल की बैठक में न सिर्फ विधायकों की प्राथमिकता पूछेंगे बल्कि आलाकमान की पसंद का नाम भी प्रस्तावित करेंगे। इसके बाद सर्वसम्मति से सीएम पद के लिए नाम का ऐलान किया जाएगा। बीजेपी ने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राज्यसभा सांसद और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सरोज पांडे, राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े को केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। अब ये तीनों पर्यवेक्षक मुख्यमंत्री के नाम के चयन को लेकर विधायकों से बात करेंगे और एक नाम पर आम सहमति बनाएंगे।

सीएम की रेस में इन नेताओं का नाम शामिल

राजस्थान के सीएम की रेस में बाबा बालकनाथ, वसुंधरा राजे, जयपुर राजघराने की राजकुमारी दीया कुमारी, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव के नाम शामिल हैं। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि इनमें से किस चेहरे की सीएम पद के लिए लॉटरी लगती है। इस बीच तिजारा सीट से विधायक चुने गए बाबा बालकनाथ ने दिल्ली में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की है।

जानें कैसा रहा बीजेपी का प्रदर्शन

राजस्थान विधानसभा चुनाव में बीजेपी 115 सीटें जीतकर सत्ता में लौटी, जबकि कांग्रेस को 69 सीटों से संतोष करना पड़ा। ऐसे में अब पार्टी के सामने मुख्यमंत्री चुनने की चुनौती है। सीएम पद की दौड़ के बीच पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने हाल ही में नवनिर्वाचित विधायकों को अपने आवास पर रात्रिभोज पर आमंत्रित कर बड़ा सियासी कदम उठाया था। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि राजस्थान में सीएम पद किसे मिलता है।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.