होम / जयपुर में पीटीआई शिक्षकों के पदों पर निकलीं भर्तियां, महिलाओं को तीस प्रतिशत मिलेगा रिजर्वेशन

जयपुर में पीटीआई शिक्षकों के पदों पर निकलीं भर्तियां, महिलाओं को तीस प्रतिशत मिलेगा रिजर्वेशन

Joni Daksh • LAST UPDATED : June 26, 2022, 9:04 am IST

इंडिया न्यूज, जयपुर Recruitment for the posts of PTI teachers in Jaipur: शिक्षकों के पदों पर नौकरी का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खास अवसर आया है कि राजस्थान अधीनस्थ और मिनिस्ट्रियल सर्विस सिलेक्शन बोर्ड फिजिकल एजुकेशन टीचर्स की बड़ी संख्या में भर्ती कर रहा है। इसमें 5546 पदों पर भर्ती कर रहा है। इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट  rsmssb.rajasthan.gov.in या sso.rajasthan.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों में 30 फीसदी महिलाओं को आरक्षण दिया गया है।

ये रहेगी चयन प्रक्रिया व आवेदन शुल्क

इन पदों के लिए आवेदन फीस 450 रुपये है। हालांकि, आरक्षित कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए फीस में छूट है। आवेदकों को 25 सितंबर 2022 को एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को मैट्रिक्स लेवल-10 के तहत भुगतान किया जाएगा।

ये होनी चाहिए योग्यता एवं आयु सीमा

इन पदों के लिए कैंडिडेट 12वीं पास होने के अलावा C.P.Ed/ D.P.Ed/ B.P.Ed होल्डर होना चाहिए। उम्मीदवार की उम्र 18 से 40 साल जरूरी है। वहीं, आरक्षित श्रेणी को 40 साल से ज्यादा का होने पर भी भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने की छूट दी जाएगी।

5546 पदों पर होगी भर्ती

ग्रेड थर्ड के 5546 पदों पर भर्ती अब तक की सबसे बड़ी भर्ती बताई जा रही है। इन पदों में 4899 जनरल और 647 पदों पर टीएसपी क्षेत्र के लिए कैंडीडेट्स का चयन किया जाएगा। बता दें कि पिछले दो साल में राजस्थान के सरकारी स्कूलों में लगभग 14 लाख से ज्यादा नामांकन बढ़ा है।

इसके बाद शिक्षा विभाग ने स्टाफिंग पैटर्न लागू कर हर स्कूल में शिक्षकों के नए पद सृजित किए हैं। हर स्कूल में छात्रों की संख्या के आधार पर शिक्षकों को लगाया जाएगा।

स्टाफिंग पैटर्न के बाद सबसे ज्यादा फायदा शारीरिक शिक्षकों को होगा। पहले जहां स्कूलों में 120 विद्यार्थियों पर एक शारीरिक शिक्षक की नियुक्ति होती थी, वहीं नए स्टाफिंग पैटर्न के बाद अब 105 विद्यार्थियों पर एक शारीरिक शिक्षक की नियुक्ति की जाएगी।

 

 

Read More: हिमाचल में 1508 पदों पर निकलीं भर्ती, क्या है आवेदन की प्रक्रिया जानें

 

 

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.