Friday, October 22, 2021
HomeTrendingRakesh Jhunjhunwala Net Worth स्टाक मार्केट के बिग बुल राकेश झुनझुनवाला

Rakesh Jhunjhunwala Net Worth स्टाक मार्केट के बिग बुल राकेश झुनझुनवाला

Rakesh Jhunjhunwala Net Worth:

स्टाक मार्केट के बिग बुल राकेश झुनझुनवाला

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली

एक सिकुड़ी हुई शर्ट पहनकर प्रधानमंत्री मोदी से जा मिलना और चेहरे पर कोई शिकन तक नहीं और न ही कोई झिझक। कुछ इसी तरह की शख्सियत हैं भारतीय स्टाक मार्केट के बिग-बुल राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala)।

Rakesh Jhunjhunwala Net Worth

इन दिनों वे पूरी तरह से सुर्खियों में हैं और कारण है 5 अक्टूबर की एक तस्वीर है, जिसमें वो मोदी के साथ सिकुड़ी हुई शर्ट पहनकर खड़े हैं। दूसरा कारण 11 अक्टूबर को उनकी नई-नवेली एयरलाइंस को सरकार की तरफ से एनओसी मिलना।
उन्हें भारतीय स्टॉक मार्केट का ‘बिग बुल’ कहा जाता है। उन्होंने 1985 में महज 5 हजार रुपये से शुरूआत की थी। फोर्ब्स के मुताबिक इस वक्त उनकी नेटवर्थ 44 हजार करोड़ रुपए है। उनकी पर्सनैलिटी का एक दूसरा पहलू भी है। कभी वे व्हीलचेयर में बैठकर ही कजरारे-कजरारे पर डांस करते दिख जाएंगे। कभी ये कहते हैं, मैं मछली की तरह पीता हूं। तो चलिए, उनकी जिंदगी के इस दूसरे पहलू को पांच बातों से जानते हैं…

पैरों में सूजन और कजरारे कजरारे पर डांस (Rakesh Jhunjhunwala Net Worth)

इन दिनों सोशल मीडिया पर उनका एक वीडियो वायरल है। इसमें वे कजरारे-कजरारे गाने पर डांस कर रहे हैं वो भी व्हील चेयर पर बैठकर। बताते दें कि झुनझुनवाला शुगर के मरीज हैंं, जिससे उनके पैर में सूजन रहती है। वो ठीक से चल भी नहीं सकते हैं, लेकिन व्हील चेयर पर उनका डांस बिग बुल की जिंदादिली का सबूत है। इस वीडियो में उनके साथ पत्नी रेखा, करीबी दोस्त उत्पल सेठ, अमित गोएला और परिवार के कई सदस्य दिख रहे हैं।

वित्तमंत्री के सामने फ्लोटर्स, पीएम के सामने मुड़ी-तुड़ी शर्ट

Rakesh Jhunjhunwala Net Worth

राकेश झुनझुनवाला के व्यक्तित्व की एक और खास बात उनकी बेफिक्री है। वो औपचारिकताओं में नहीं फंसते। पिछले दिनों उनकी दो तस्वीरें खूब चर्चा में रहीं। पहली तस्वीर में वो निर्मला सीतारमण से मिलने चप्पल पहनकर पहुंच गए थे। दूसरी तस्वीर में वो प्रधानमंत्री के साथ बिना प्रेस की शर्ट पहने दिख रहे हैं।
सवाल पूछे जाने पर झुनझुनवाला ने बताया, मैंने 600 रुपये देकर अपनी शर्ट प्रेस कराई थी। इसके बाद भी उसमें सिलवटें पड़ गईं तो मैं क्या करूं। मैं तो शॉर्ट्स पहनकर आॅफिस भी चला जाता हूं।

सुहागरात की बातें कौन बताए (Rakesh Jhunjhunwala Net Worth)

इसी इंटरव्यू में जब उनसे पूछा गया कि मोदी से मुलाकात में क्या बात हुई। झुनझुनवाला ने बेफिक्री से जवाब देते हुए कहा, सुहागरात में मेरी बीवी से क्या बात हुई। ये सब कोई बताने वाली बात है क्या?

अगर आज की 10% ही संपत्ति होती, तो भी मैं ऐसे ही जीता

राकेश झुनझुनवाला से पूछा गया कि पिछले 18 महीने में आपका पोर्टफोलियो रॉकेट की तरह बढ़ा है। आपकी नेटवर्थ 44 हजार करोड़ पहुंच गई है। इसे कैसे देखते हैं? इस पर झुनझुनवाला बेहद सादगी से कहते हैं कि किसको गिनना है, क्या गिनना है। किसको बैलेंस शीट दिखानी है। हमारी एक पार्टनर है उसको कोई इंट्रेस्ट नहीं है। मेरे पास आज जितनी संपत्ति है अगर उसका 10-15% भी होता, तब भी यही जिंदगी होती। मैं वही व्हिस्की पीता, उसी कार का इस्तेमाल करता, ऐसे ही घर में रहता। इसीलिए मैं गिनता नहीं हूं। मैं ये काम करता हूं, क्योंकि मुझे यही आता है।’ उनकी कमाई का एक चौथाई भाग दान होता है।

Income Tax System In India लोगों पर टैक्स क्यों और कैसे लगाया जाता है?

शराब और सिगार की आदत (Rakesh Jhunjhunwala Net Worth)

साल 2010 में झुनझुनवाला ने बताया था कि वो डायबिटीज के मरीज हैं। शराब और सिगार की आदतों पर बात करते हुए झुनझुनवाला ने कहा था कि उन्हें एहतियात बरतने की जरूरत है। झुनझुनवाला ने कहा, ‘मैंने एहसास किया है कि मुझे कड़े अनुशासन का पालन करना होगा। मैं डायबिटिक हूं और मछली की तरह पीता हूं। मैं मेरे जुड़वां बेटों को 25 साल का होता देखना चाहता हूं।’ झुनझुनवाला ने कहा कि मुझे जीवन में कोई पछतावा नहीं है। मेरी एक ही तमन्ना रही कि मुझे अपनी पर्सनल आदतें सुधारनी चाहिए थी और ज्यादा एक्सरसाइज करना चाहिए था।

बीवी की चूड़ियां तक बेचने को तैयार

राकेश झुनझुनवाला को रिस्क लेने में कभी डर नहीं लगा। शुरूआती दिनों में उन्होंने अपने भाई के क्लाइंट से पैसे उधार लिए और उसे ब्याज सहित लौटाने का वादा किया। झुनझुनवाला को पहला मुनाफा 1986 में हुआ जब उन्होंने टाटा टी के 5 हजार शेयर 43 रुपये की दर से खरीदे। स्टॉक मार्केट बढ़ा और तीन महीने में ही शेयर के दाम 143 पहुंच गए। उन्हें तीन महीने में ही तीन गुना मुनाफा हुआ। तब से उनके रिस्क लेने का सफर जारी है।

औरत और मार्केट में इंट्रेस्ट

राकेश झुनझुनवाला ने कहा कि मुझे मार्केट और औरत में इंट्रेस्ट है। औरत प्यार से चलती है और मार्केट रिस्क से। रिस्क लेना मेरी आदत है। बाजार जब अच्छे मौके देती है तो मैं अपनी पत्नी की चूड़ियां तक बेच कर निवेश करने के लिए तैयार हूं।’

5 हजार से 44 हजार करोड़ बनाए (Rakesh Jhunjhunwala Net Worth)

राकेश झुनझुनवाला के पिता एक इनकम टैक्स आफिसर थे। 1985 में झुनझुनवाला जब कॉलेज में पढ़ रहे थे तभी से शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट करना शुरू कर दिया था। उस वक्त सेंसेक्स 150 प्वाइंट पर था और आज 60 हजार पार कर चुका है। झुनझुनवाला की सबसे अहम होल्डिंग टाटा की घड़ी और ज्वेलरी कंपनी टाइटन में है। इसके साथ ही स्टार हेल्थ इंश्योरेंस, मेट्रो ब्रैंड्स और कॉनकॉर्ड बायोटेक सहित कई और कंपनियों में भी झुनझुनवाला का स्टेक है। झुनझुनवाला के पास स्पाइसजेट और जेट एयरवेज में भी 1-1% की हिस्सेदारी है।

Tamil Nadu Local Polls परिवार में पांच सदस्य, बीजेपी कैंडीडेट को मिला सिर्फ एक वोट

Read Also : Japanese Weight Loss Therapy  इस तरीके से पीए पानी वजन होगा कम

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

Amit Guptahttp://indianews.in
Managing Editor @aajsamaaj , @ITVNetworkin | Author of 6 Books, Play and Novel| Workalcholic | Hate Hypocrisy | RTs aren't Endorsements
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE