होम / Ayodhya Ram Mandir: कैसी होगी भगवान राम लला की मूर्ति, जानें ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने क्या कहा

Ayodhya Ram Mandir: कैसी होगी भगवान राम लला की मूर्ति, जानें ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने क्या कहा

Reepu kumari • LAST UPDATED : January 7, 2024, 11:36 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने अयोध्या में राम मंदिर में स्थापित की जाने वाली भगवान राम की मूर्ति का विवरण साझा किया है। राय ने कहा कि भगवान राम की मूर्ति पांच साल के बच्चे (राम लला) के रूप में है। इसे गहरे रंग के पत्थर का उपयोग करके बनाया गया है और यह 51 इंच लंबा है।

“भगवान श्री राम लला की बनी मूर्ति पांच साल के बच्चे के रूप में है। यह प्रतिमा 51 इंच ऊंची है, जो काले पत्थर से बनी है और बहुत ही आकर्षक ढंग से बनाई गई है, ”राय ने शनिवार को मीडिया को बताया।”

 

राय ने कहा कि भगवान राम की मूर्ति मंदिर की जमीन पर रखी जाएगी। सीता और हनुमान के अलावा भगवान राम के भाइयों की मूर्तियां भव्य मंदिर की पहली मंजिल पर रखी जाएंगी, लेकिन इसमें आठ महीने और लगेंगे।

कर्नाटक के प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई ‘राम लला’ की मूर्ति 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में स्थापित की जाएगी। हालांकि, श्री राम जन्मभूमि तीरथ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा मूर्ति के चयन के संबंध में औपचारिक घोषणा का इंतजार किया जा रहा है।

मूर्ति की पूजा 16 जनवरी से शुरू

मूर्ति की पूजा 16 जनवरी से शुरू होगी और 18 जनवरी को इसे गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा।

“भगवान श्री राम की मूर्ति की लंबाई और इसकी स्थापना की ऊंचाई भारत के प्रतिष्ठित अंतरिक्ष वैज्ञानिकों की सलाह पर इस तरह से डिजाइन की गई है कि हर साल चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि राम नवमी को स्वयं भगवान सूर्य श्री राम का अभिषेक करेंगे क्योंकि दोपहर 12 बजे सूर्य की किरणें सीधे उनके माथे पर पड़ेंगी जिससे वह चमक उठेगा,”।

राय ने कहा कि भगवान राम की मूर्ति का चयन चेहरे की कोमलता, आंखों की सुंदरता, मुस्कुराहट और शरीर सहित अन्य चीजों को ध्यान में रखते हुए किया गया है। उन्होंने कहा कि पानी और दूध का पथरी पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा।

अयोध्या का राम मंदिर समारोह

राम मंदिर का भव्य अभिषेक समारोह 22 जनवरी को आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को राम लला के अभिषेक समारोह की अध्यक्षता करेंगे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भी कई अन्य लोगों के साथ मंच साझा करेंगे। गणमान्य व्यक्तियों। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा समारोह में 7,000 से अधिक लोगों को आमंत्रित किया गया है।

इस सप्ताह की शुरुआत में, आदित्यनाथ ने अयोध्या में प्रतिष्ठा समारोह के संबंध में अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की, जिसमें उन्होंने 14 जनवरी से अयोध्या के मंदिरों में भजन, रामायण और रामचरितमानस का पाठ और सुंदरकांड जैसे कार्यक्रमों के आयोजन का निर्देश दिया।

9 डिग्री पहुंचा पारा

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान एक अंक के आंकड़े तक गिर गया है। गौतम बौद्ध नगर में शनिवार को न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अगले छह दिनों में 9 से 13 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए शीत लहर और कोहरे की चेतावनी जारी की है, जिसमें गौतम बौद्ध नगर भी शामिल है।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT