होम / Ayodhya Ram Mandir: दुनियाभर में रामलला की गाथा, मॉरीशस के पीएम ने राम की अयोध्या वापसी का मनाया जश्न

Ayodhya Ram Mandir: दुनियाभर में रामलला की गाथा, मॉरीशस के पीएम ने राम की अयोध्या वापसी का मनाया जश्न

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 22, 2024, 4:04 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Ayodhya Ram Mandir: मॉरीशस के प्रधान मंत्री प्रविंद कुमार जुगनौथ ने आज अयोध्या में राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए एक जश्न मनाने वाला पोस्ट साझा किया। जुगनॉथ ने लिखा “जय हिंद! जय मॉरीशस!” उन्होंने कहा कि श्रीराम के अयोध्या लौटने पर लोगों के लिए खुशी मनाने का समय आ गया है।

‘आइए श्री राम के अयोध्या लौटने पर खुशी मनाएं’

यह ट्वीट 22 जनवरी को राम लला के अभिषेक समारोह से पहले आया है। इस भव्य कार्यक्रम के लिए सैकड़ों वीआईपी मेहमानों को आमंत्रित किया गया है और अयोध्या हवाईअड्डा पहले से ही जीवन के सभी क्षेत्रों से लोकप्रिय हस्तियों के आगमन का गवाह बन रहा है।

उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, “आइए श्री राम के अयोध्या लौटने पर खुशी मनाएं। उनका आशीर्वाद और शिक्षाएं शांति और समृद्धि की दिशा में हमारा मार्ग प्रशस्त करती रहें। जय हिंद! जय मॉरीशस!”
इस बीच, मॉरीशस में उच्चायुक्त हेमंडोयल डिलम ने राम मंदिर के उद्घाटन में स्थानीय समुदाय की भागीदारी के लिए रोमांचक योजनाओं की रूपरेखा तैयार की। मॉरीशस के लोग पूरे द्वीप के सभी मंदिरों को ‘दीयों’ या मिट्टी के दीयों से रोशन करने की तैयारी कर रहे हैं। विशेष ‘रामायण पथ’ सत्र के दौरान मंदिर के गलियारे रामायण के छंदों से गूंजेंगे।

‘भारत और मॉरीशस के लोगों दोनों के लिए अभिषेक समारोह’

उच्चायुक्त डिलम ने साझा किया कि प्रत्येक मंदिर एक ‘दीया’ जलाएगा, और औपचारिक गतिविधियों के हिस्से के रूप में पूरे दिन ‘रामायण पथ’ का पाठ किया जाएगा। यह प्रतीकात्मक कार्य न केवल आध्यात्मिक माहौल को बढ़ाता है बल्कि भारत और मॉरीशस के लोगों दोनों के लिए अभिषेक समारोह के सांस्कृतिक महत्व को भी रेखांकित करता है।

इस रूप में बनी भगवान श्री राम की मूर्ति

22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में श्री राम लल्ला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह होगा। अरुण योगीराज द्वारा राम लला की नवनिर्मित मूर्ति को मंदिर के गर्भगृह के अंदर स्थापित किया गया था। 51 इंच लंबी और 1.5 टन वजनी इस मूर्ति में भगवान राम को पांच साल के बच्चे के रूप में दर्शाया गया है, जो एक ही पत्थर से बने कमल पर खड़े हैं।

बता दें कि ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के अनुष्ठानों का संचालन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा, जिसमें लक्ष्मीकांत दीक्षित के नेतृत्व में पुजारियों की एक टीम मुख्य औपचारिक कार्यवाही की देखरेख करेगी।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT