होम / US News: अमेरिका पर चढ़ा राम का रंग, प्राण प्रतिष्ठा से पहले न्यू जर्सी में हिंदुओं ने निकाली कार रैली  

US News: अमेरिका पर चढ़ा राम का रंग, प्राण प्रतिष्ठा से पहले न्यू जर्सी में हिंदुओं ने निकाली कार रैली  

Reepu kumari • LAST UPDATED : January 14, 2024, 9:17 am IST

India News, (इंडिया न्यूज), US News: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है। इसके लिए तैयारियां जोरो पर हैं। राम का रंग ना केवल देश पर बल्कि पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है। इसी कड़ी में अमेरिका के न्यू जर्सी से ऐसी ही एक नायाब तस्वीर आई है। वहां रहने वाले भारतीयों ने एडिसन, न्यू जर्सी में एक कार रैली का आयोजन किया। इस  रैली में 350 से ज्यादा कारों ने हिस्सा लिया। खबर एजेंसी एएनआई ने इस जानकारी के साथ रैली की कुछ तस्वीरें भी पेश की हैं। उन फोटोज में हिंदू समुदाय के लोग भगवान राम की छवि वाले झंडे और सड़कों पर कतार में खड़ी कई कारें दिखाई दे रही हैं। इतना ही नहीं कुछ दिन पहले खबर आई थी कि अमेरिका के 10 राज्यों में राम मंदिर को प्रदर्शित करने वाले 40 विशाल होर्डिंग लगाए गए हैं।

बिलबोर्ड

टेक्सास, इलिनोइस, न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और जॉर्जिया सहित अन्य राज्यों में बिलबोर्ड बढ़ गए हैं। इसके अतिरिक्त, वीएचपी, अमेरिकी शाखा के अनुसार, एरिज़ोना और मिसौरी राज्य सोमवार, 15 जनवरी से शुरू होने वाले इस दृश्य उत्सव में शामिल होने के लिए तैयार हैं।

अमेरिका की हिंदू परिषद के  महासचिव अमिताभ वीडब्ल्यू मित्तल ने एएनआई को बताया कि, “इन होर्डिंग्स द्वारा दिया गया शानदार संदेश यह है कि हिंदू अमेरिकी जीवन में एक बार होने वाले इस आयोजन में भाग लेने के लिए उत्साहित और खुशी से हैं। उनकी भावनाएं उमड़ रही हैं क्योंकि वे अभिषेक समारोह के शुभ दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।”

US News: Ram Mandir
US News: Ram Mandir

हिंदू समुदाय खुशी से भरा हुआ

“न्यू जर्सी में हिंदू समुदाय खुशी से भरा हुआ है, वह उत्सुकता से आगामी कार रैली, प्रदर्शनी, कर्टेन रेज़र, पूरे न्यूयॉर्क न्यू जर्सी में बिलबोर्ड और 21वीं रात को होने वाले भव्य उत्सव का इंतजार कर रहा है। मंदिरों के सदस्यों के साथ उत्साह स्पष्ट है। विश्व हिंदू परिषद, अमेरिका चैप्टर के संयुक्त महासचिव तेजा ए शाह ने एएनआई को बताया, “पूरे एनजे में पीढ़ी में एक बार होने वाले इस आयोजन का उत्सुकता से इंतजार किया जा रहा है।” अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के उपलक्ष्य में, पूरे अमेरिका में हिंदू अमेरिकी समुदाय ने कई कार रैलियां आयोजित की हैं और अयोध्या में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के लिए कई और कार्यक्रमों की योजना बनाई है।

 

इस बीच, मॉरीशस सनातन धर्म मंदिर महासंघ के अध्यक्ष भोजराज घूरबिन ने बताया कि मॉरीशस के सभी मंदिर 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में रामायण मंत्रोच्चार का आयोजन करेंगे और उत्सव मनाएंगे।

US News: Ram Mandir
US News: Ram Mandir

मॉरीशस पर भगवान राम का खूमार

उन्होंने कहा, “मॉरीशस में, हमारे सभी हिंदू भाई-बहन आजकल एक अलग मूड में हैं। 15 जनवरी को संक्रांति से, मॉरीशस में हमारे सभी मंदिर रामायण का जाप कर रहे हैं। और विशेष रूप से 22 तारीख को, हम कर रहे हैं।” वैसे ही जैसे हम दिवाली मनाते थे। मॉरीशस में, हम दो दिवाली मना रहे हैं।” उन्होंने कहा, “पहली दिवाली 22 जनवरी को है, और दूसरी दिवाली 31 अक्टूबर को है। हम इसे वैसा ही करेंगे जैसा कि हम सभी जानते हैं: 14 साल के वनवास (वनवास) के बाद, प्रभु श्री राम अयोध्या आ रहे हैं। इसलिए इस बार प्रभु राम 14 साल बाद नहीं, 500 साल बाद आ रहे हैं।”

राष्ट्रपति घूरबिन ने यह भी साझा किया कि अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन से एक दिन पहले एक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा और मॉरीशस के प्रधान मंत्री प्रविंद कुमार जुगनौथ मुख्य अतिथि के रूप में इस कार्यक्रम में भाग लेंगे।

US News
US News

22 जनवरी को जुटेंगे कई दिग्गज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को भव्य मंदिर के गर्भगृह के अंदर श्री राम लला की मूर्ति की औपचारिक स्थापना में शामिल होने के लिए तैयार हैं। अयोध्या में भव्य मंदिर के उद्घाटन के लिए सभी क्षेत्रों के कई नेताओं और गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित किया गया है। मंदिर के अधिकारियों के अनुसार, समारोह 16 जनवरी से सात दिनों तक आयोजित किया जाएगा। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने 22 जनवरी को दोपहर में राम मंदिर के गर्भगृह में राम लला को विराजमान करने का निर्णय लिया है।

अयोध्या में रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान मुख्य समारोह से एक सप्ताह पहले 16 जनवरी को शुरू होंगे। इससे पहले, बुधवार को अमेरिका में भारतीय दूत तरणजीत सिंह संधू ने कहा था कि रामायण विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में एक पुल है और लोगों को मानवीय रिश्तों की जटिलताओं और अच्छे और बुरे के बीच शाश्वत संघर्ष के बारे में सिखाता है।

22 जनवरी
22 जनवरी

‘रामायण से सबक’

वाशिंगटन डीसी में यूएस कैपिटल हिल में ‘रामायण पार एशिया और परे’ शीर्षक से आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए, भारतीय दूत ने कहा, “रामायण और पूरे इंडो-पैसिफिक में इसकी साझा विरासत। रामायण से सबक और कहानियां प्रसारित की जाती हैं।” पीढ़ियों, और यह कहना मुश्किल है कि कोई उन्हें कब सीखता है। ऐसा लगता है जैसे कोई उनके साथ पैदा हुआ है। महाकाव्य मानवीय रिश्तों, शासन और आध्यात्मिकता, धर्म या कर्तव्य, न्याय, बलिदान, वफादारी और की जटिलताओं में अंतर्दृष्टि देता है। अच्छाई और बुराई के बीच शाश्वत संघर्ष। कई अन्य बातों के अलावा, रामायण में इनमें से प्रत्येक विषय के बारे में हमें सिखाने के लिए कुछ न कुछ है।”

“रामायण भौगोलिक क्षेत्रों के बीच भी एक पुल है। महाकाव्य की कहानियां इंडो पैसिफिक के कई देशों में, कंबोडिया से इंडोनेशिया तक, थाईलैंड से लाओस तक अच्छी तरह से जानी जाती हैं। महाकाव्य को फिर से कल्पना की गई है, फिर से बताया गया है, कलात्मक, साहित्यिक और में शामिल किया गया है राजदूत संधू ने कहा, “विभिन्न समाजों की धार्मिक परंपराएं उनकी अनूठी सांस्कृतिक बारीकियों को शामिल करती हैं। मैं व्यक्तिगत रूप से सीमाओं के पार रामायण के इस प्रभाव का गवाह रहा हूं।”

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT