Saturday, October 23, 2021
HomeHealth TipsRemedies for Mouth Ulcers : मुंह के छाले से निजात पाने के...

Remedies for Mouth Ulcers : मुंह के छाले से निजात पाने के लिए अपनाए ये आयुर्वेदिक नुस्खे

Remedies for Mouth Ulcers : मुंह में छाले पड़ना आम समस्या है। आमतौर पर यह छाले जीभ, होंठों और उसके आसपास ही होते हैं। ये एक तरह के संक्रामक वायरस के कारण होते हैं। मुंह में छाले हो जाने पर इसकी साफ-सफाई का खास ख्याल रखा जाता है जिससे कि यह आगे न बढ़े। मुंह में छाले पड़ना कोई बड़ी समस्या नहीं है लेकिन इसमें काफी दर्द होता है। इसके कारण कई जलन या फिर खाने में भी परेशानी होती हैं। अगर इसे समय रहते सहीं नहीं किया तो खून तक निकलने लगता है। आयुर्वेद के अनुसार मुंह में छालों की समस्या आमतौर पर पेट की खराबी, कब्ज आदि क कारण होती है। कई बार बुखार के कारण भी छाले निकले आते हैं।

Read Also : Health Benefits Of Lemon Pickle नींबू का अचार भी है स्वास्थ्य के लिए लाभदायक

बर्फ (Remedies for Mouth Ulcers)

छालों की समस्या से राहत पाने के लिए आप छालों पर बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके छाले भी जल्दी ठीक होंगे और ठंडी चीज लगने से दर्द और सूजन में भी आराम मिलेगा।

नीम (Remedies for Mouth Ulcers )

नीम का इस्तेमाल कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए किया जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि नीम मूंह के छालों को ठीक कर सकती है। नीम के पत्ते उबाल कर उसमें लहसुन के रस की चार-पांच बूंदे डालकर इससे गरारे करने से छालों में आराम मिल सकता है।

अमरूद (Remedies for Mouth Ulcers )

Remedies for Mouth Ulcers

अमरूद खाना हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता हैं। लेकिन अमरूद की पत्तियां छालों में राहत पहुचाने का काम करती है। अमरूद की कोमल-कोमल पत्तियां लेकर मुंह में थोड़ी देर तक चबाएं उसके बाद थूक दें। इससे आपके छालों में जल्दी आराम मिल सकता है।

मुलेठी (Remedies for Mouth Ulcers )

मुलेठी को एक जड़ी बूटी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसको खाने से खांसी में भी आराम मिलता है। मुलेठी का इस्तेमाल करने से मुंह के छाले ठीक हो सकते है।

छाछ (Remedies for Mouth Ulcers )

मुंह के छाले होने पर छाछ से कुल्ला करना चाहिए। इससे छालों में आराम मिलता है। मुंह में जलन भी नहीं होती क्योंकि छाछ ठंडा होता है। जो मुंह के छालों में आराम पहुचाने का काम कर सकता है।

एलोवेरा और आंवला का जूस सुबह (Remedies for Mouth Ulcers )

सुबह खाली पेट एलोवेरा और आंवला का जूस पी लें। इससे पेट शांत होगा। जिससे मुंह में पड़े छालों से भी छुटकारा मिलेगा। आप चाहे तचो व्हीट ग्रास (गेंहू की पत्तियों का रस) का भी जूस पी सकते है।

आंवला (Remedies for Mouth Ulcers )

Remedies for Mouth Ulcers

आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जिसका सेवन करने से मुंह का इंफेक्शन खत्म हो जाएगा। इसे ऐसे कच्चा लेकर खा लें।

जीरा-धनिया का पानी (Remedies for Mouth Ulcers )

रात को एक बाउल में जीरा, धनिया, सौंफ, अजवाइन, मुलेठी, गुलाब के फूल को पानी के साथ भिगो दें। इसके बाद सुबह इस पानी का सेवन कर लें। इससे पित्त दोष से छुटकारा मिलेगा। जिससे आपको मुंह में पड़े छालों से छुटकारा मिलेगा।

अनार (Remedies for Mouth Ulcers )

Remedies for Mouth Ulcers

अनार में भरपूर मात्रा में ऐसे विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो मुंह के इंफेक्शन से निजात दिला सकते हैं। इसके लिए आप अनार के दानों का सेवन करे। इसके अलावा अनार की छाल का पाउडर बना लें और इसे मुंह में रगड़े या फिर काढ़ा बनाकर इससे कुल्ला कर लें।

Also Read : Benefits of Eliachi tea: ये है इलायची वाली चाय बनाने का सही तरीका, डायबिटीज के मरीज जरूर करें सेवन

Connect With Us : Twitter Facebook

 

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE