Friday, October 22, 2021
HomeHealth TipsRice Water for Soft Silky and Shiny Hair कंडीश्नर का काम करेगा...

Rice Water for Soft Silky and Shiny Hair कंडीश्नर का काम करेगा चावल का पानी

Rice Water for Soft Silky and Shiny Hair : बालों का टूटना, झड़ना और रूखा होना आजकल आम बात है। इससे बचने के लिए ज्यादातर लोग केमिकल वाले प्रोडक्ट तो कई बार बहुत सारे हेयर पैक का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन केवल चावल के पानी के प्रयोग से बालों को मजबूत, घना और मुलायम बनाया जा सकता है।

इसके लिए बस जरूरत है ये जानने कि कैसे इसे इस्तेमाल करें। काबोर्हाइड्रेट से भरपूर माड़ न सिर्फ हमारी सेहत के लिए बल्कि हमारी त्वचा और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।

इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं। इसके अलावा यह एंटीआॅक्सिडेंट से भी भरपूर होता है। यह बालों के लिए नेचुरल कंडीश्नर का काम करता है।

Read Also : Health Tips आंख से दिल की बीमारी का पता लगाना हुआ आसान, रेटिना की स्कैनिंग बताएगी स्ट्रोक का जोखिम

चावल का पानी और बालों की सेहत (Rice Water for Soft Silky and Shiny Hair)

चावल के पानी में एक काबोर्हाइड्रेट होता है जिसे इनोसिटॉल कहा जाता है। यह बालों को होनेवाले नुकसान की मरम्मत के लिए जाना जाता है और यह बालों को और अधिक नुकसान से भी बचाता है। आपके बालों को रगड़कर साफ करने के बाद भी यह आपके बाल में रहता है, और यह आपके बालों को सुरक्षा देता है।

इसमें अमीनो एसिड भी होते हैं जो आपके बालों की जड़ों को मजबूत करने में मदद करते हैं और आपके बाल नरम, चमकदार और घने बन सकते हैं। इसके अलावा, फमंर्टेड चावल का पानी अपने बालों के पीएच स्तर को संतुलित करने, अपने बालों के रोम या फॉलिकल को पोषण देने और हेल्दी बालों को बढ़ने में मदद कर सकता है।

गंदगी साफ कर पानी से धोएं (Rice Water for Soft Silky and Shiny Hair)

आप किसी भी प्रकार के चावल का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले, चावल अच्छी तरह से साफ करके, गंदगी, कीटनाशकों और अन्य चीजों को पानी से धो दें।

चावल लें (Rice Water for Soft Silky and Shiny Hair)

एक कप चावल, 4 कप पानी में भिगोकर रखें, इसे एक साफ कपड़े से ढक दें और रातभर ऐसे ही रहने दें।

बालों के सिरे का निचले हिस्से को बाल्टी में डुबोएं (Rice Water for Soft Silky and Shiny Hair)

अगले दिन, इस चावल वाले पानी को किसी बाल्टी में पलटें और अपने बालों को इस पानी से भिगोएं और बालों के सिरे या निचले हिस्से को बाल्टी में डुबोएं। 30 मिनट तक बालों में चावल का पानी अपने बालों में लगा रहने दें।

माइल्ड शैम्पू बालों को धो लें (Rice Water for Soft Silky and Shiny Hair)

अब किसी माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से अपने बालों को धो लें। धोने के तुरंत बाद ही आपके बाल रेशमी, चिकने और चमकदार महसूस होगें।

(Rice Water for Soft Silky and Shiny Hair)

Read also: Health Tips हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE