होम / बीएसएफ ग्रुप बी के पदों पर 8 जून तक करें आवेदन,कितनें पदों पर हो रही भर्ती,जानें

बीएसएफ ग्रुप बी के पदों पर 8 जून तक करें आवेदन,कितनें पदों पर हो रही भर्ती,जानें

Vishal Kaushik • LAST UPDATED : May 23, 2022, 4:11 pm IST

इंडिया न्यूज,गवर्नमेंट न्यूज: सेना में नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी है । देश के लिए काम करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए सुनहरा अवसर सामने आया है। सीमा सुरक्षा बल यानी बीएसएफ ने विभिन्न पदों पर भर्तियां निकाली हैं जिसके लिए योग्य उम्मीदवारों को 8 जून तक आवेदन के लिए आमंत्रित किए हैं। यह भर्ती ग्रुप बी के 90 पदों के लिए हैं और इसके लिए आवेदन आनलाइन रूप से लिए जाएंगें । जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं, वे अपना आवेदन सीमा सुरक्षा बल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं।

इस तारीख तक कर सकते है आवेदन

सीमा सुरक्षा बल यानी बीएसएफ की ओर से जारी की गई भर्ती के लिए आॅनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जारी हो चुकी है। बीएसएफ ने आवेदन की आखिरी तारीख 8 जून, 2022 निर्धारित की है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन आखिरी तारीख से पहले ही पूरा कर लें। ताकि किसी भी तकनीकी समस्या से बचा जा सके।

इतने पदों पर होगी भर्तियां

बोर्डर सिक्योरिटी फोर्स भर्ता के माध्यम से कुल 90 रिक्त पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को जूनियर इंजीनियर/सब इंस्पेक्टर (इलेक्ट्रिकल), इंस्पेक्टर (आर्किटेक) और इंस्पेक्टर (आर्किटेक) के पदों पर नियुक्ति दी जाएगी। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से होगा। यह परीक्षा दो चरण में होगी। इसके बाद उम्मीदवारों की शारीरिक परीक्षा होगी।

भर्ती का विवरण

जूनियर इंजीनियर/सब इंस्पेक्टर (इलेक्ट्रिकल) के लिए रिक्त पदों की संख्या- 32
इंस्पेक्टर (आर्किटेक) के लिए रिक्त पदों की संख्या-1
सब इंस्पेक्टर (वर्क्स) के लिए रिक्त पदों की संख्या-57

उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता और आयु-सीमा

इस भर्ती में के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु-सीमा अधिकतम 30 से कम होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार अधिकतम आयु-सीमा में छूट भी दी गई है। उम्मीदवारों को 200 रुपये आवेदन शुल्क के तौर पर जमा करने होंगे। वहीं, महिला, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, बीएसएफ सेवारत कर्मियों और पूर्व सैनिकों के लिए आवेदन निशुल्क है। उम्मीदवारों इसके साथ ही उम्मीदवारों के पास में निम्न योग्यताएं होनी चाहिए

जूनियर इंजीनियर/सब इंस्पेक्टर (इलेक्ट्रिकल)- किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा कोर्स।
इंस्पेक्टर (आर्किटेक)- किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से आर्किटेक्चर की डिग्री।
सब इंस्पेक्टर (वर्क्स) – किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा कोर्स।

यह है वेतनमान

इंस्पेक्टर आर्किटेक्ट के पद पर- 44,900 -1,42,400 रुपये
जूनियर इंजीनियर/सब इंस्पेक्टर (इलेक्ट्रिकल) और सब इंस्पेक्टर वर्क्स के पद पर -35,400 से 1,12,400 रुपये

ऐसे करें आवेदन

उम्मीदवार बीएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सभी जरूरी दिशा-निदेर्शों का पालन कर के अपना आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सभी जरूरी जानकारी और दस्तावेजों के साथ में आवेदन पत्र को भरना होगा। इसके साथ ही आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा। उम्मीदवार आगे की जरूरत के लिए आवेदन पत्र को डाउनलोड कर के इसका प्रिंट भी निकलवा लें।

ये भी पढ़ें : क्वाड सम्मेलन में शामिल होने पीएम मोदी पहुंचे टोक्यो, हुआ भव्य स्वागत

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us:-  Twitter Facebook

Tags:

लेटेस्ट खबरें