होम / बैंक ऑफ़ इंडिया में निकली वैकेंसी ही वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

बैंक ऑफ़ इंडिया में निकली वैकेंसी ही वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

Roshan Kumar • LAST UPDATED : February 14, 2023, 2:25 pm IST

दिल्ली (Bank of India Vacancy) : भारत में बैंक के एग्जाम का अलग क्रेज़ हैं। बैंको की नौकरी के लिए लाखों छात्र हर साल तैयारी करती हैं। अगर आप बैंक में काम करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छा मौका लेकर आई हैं बैंक ऑफ़ इंडिया। यहां कई पदों पर भर्ती निकली हैं। प्रोबेशनरी ऑफिसर पद के लिए इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं।

योग्य उम्मीदवार बैंक की आधिकारिक वेबसाइट bankofindia.co.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बैंक ने 500 पदों पर वैकेंसी निकली गई हैं। ध्यान दें कि JMGS-I में प्रोबेशनरी ऑफिसर की भर्ती पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन बैंकिंग एंड फाइनेंस (PGDBF) पास करने के बाद की जाएगी। आइये आपको बताते हैं कि इन पदों पर कितनी वैकेंसी निकली हैं और आप कैसे अप्लाई कर सकते हैं।

कुल 500 पदों पर भर्ती

जनरल बैंकिंग स्ट्रीम में क्रेडिट ऑफिसर के 350 पद और स्पेशलिस्ट स्ट्रीम में आईटी ऑफिसर के 150 पद हैं। जनरल बैंकिंग स्ट्रीम में क्रेडिट ऑफिसर के लिए उम्मीदवार का किसी भी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना जरूरी है। स्पेशलिस्ट स्ट्रीम में आईटी ऑफिसर के लिए उम्मीदवार के पास इंजीनियरिंग/कंप्यूटर साइंस में टेक्नोलॉजी डिग्री/कंप्यूटर एप्लीकेशन, इंफॉर्मेंशन टेक्नोलॉजी/ इलेक्ट्रानिक्स,इलेक्ट्रानिक्स एंड टेलीकम्यूनिकेशन/इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्यूनिकेशन/ इलेक्ट्रॉनिक्स एडं इंस्ट्रूमेंटेशन में डिग्री होनी चाहिए। आयु सीमा इन पदों के लिए उम्मीदवार के आयु 20 वर्ष से 29 वर्ष रखी गई है।

ऐसे होगा सेलेक्शन

इन पदों पर सेलेक्शन ऑनलाइन टेस्ट, जीडी और पर्सनल इंटरव्यू के जरिए होगा। सामान्य/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए न्यूनतम अर्हक अंक 40% होंगे। ऑब्जेक्टिव एग्जाम में गलत जवाब के लिए नेगेटिव मार्किंग में होगा। उम्मीदवारों का अंतिम चयन ऑनलाइन परीक्षा, व्यक्तिगत इंटरव्यू और समूह चर्चा में उम्मीदवारों मिले नंबर के आधार पर होगा सामान्य/ईडब्ल्यूएस/ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क और सूचना शुल्क ₹850/- है और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए ये शुल्क ₹175/- है। आवेदन की प्रारंभ होने की तारीख: 11 फरवरी 2023 हैं आवेदन की अंतिम तारीख 25 फरवरी 2023 हैं।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.