होम / Bihar Police Recruitment: बिहार में सब इंस्पेक्टर के 1200 पदों के लिए विज्ञापन जारी, ऐसे कर सकेंगे आवेदन

Bihar Police Recruitment: बिहार में सब इंस्पेक्टर के 1200 पदों के लिए विज्ञापन जारी, ऐसे कर सकेंगे आवेदन

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 30, 2023, 11:31 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Bihar Police Recruitment: बिहार पुलिस में सब इंस्पेक्टर के 1200 से अधिक पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 5 अक्टूबर 2023 से शुरू होकर 5 नवंबर 2023 तक रहेगी। एसआई के पदों पर ये भर्तियां बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग की ओर से जारी किया गया है। भर्ती के लिए इच्छुक अभ्यर्थी निर्धारित डेट पर आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bpssc.bih.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

इस भर्ती प्रक्रिया के के अनुसार, आयोग पुलिस सब इंस्पेक्टर के 1275 पदों पर बहाली करेगा। आवेदन सिर्फ आनलाइन मोड में ही सबमिट किए जाएंगे। अन्य माध्यमों से आवेदन मान्य नहीं होंगे। जारी भर्ती विज्ञापन को अच्छी तरह से उम्मीदवार पढ़ लें फिर अप्लाई करें।

Bihar Police Recruitment:  शैक्षिक योग्यता

एसआई के पदों के लिए उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम से स्नातक पास होना चाहिए। महिला और पुरुष दोनों उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Bihar Police Recruitment: उम्र सीमा

एप्लीकेशन सबमिट करने के लिए शैक्षिक योग्यता के साथ ही अभ्यर्थी की उम्र सीमा 20 वर्ष से 37 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। वहीं ऊपरी उम्र सीमा में ओबीसी श्रेणी को 3 वर्ष और एससी व एसटी वर्ग को 5 वर्ष की छूट दी निर्धारित की गई है। आयु गणना 1 अगस्त 2023 से की जाएगी।

ऐसे करें आवेदन-

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट bpssc.bih.nic.in पर जाएं।
  • फिर यहां सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए आवेदन करने के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन करें और सभी आवश्यक डाक्यूमेंट्स अपलोड करें।
  • अंत में एप्लीकेशन फीस जमा करें और सबमिट करें।

चयन प्रक्रिया

इसके लिए चयन प्रक्रिया तीन चरणों में की जाएगी। प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा, एग्जाम का सिलेबस आयोग ने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है। आवेदक इस बाद का विशेष ध्यान रखें कि केवल नियमानुसार किया गया आवेदन ही मान्य रहेगा।

यह भी पढ़ें:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.