होम / शिक्षण संस्थानों में पुस्तकालय अध्यक्ष की नियुक्ति को लेकर हरियाणा पुस्तकालय संघ ने विधायक को सौंपा ज्ञापन

शिक्षण संस्थानों में पुस्तकालय अध्यक्ष की नियुक्ति को लेकर हरियाणा पुस्तकालय संघ ने विधायक को सौंपा ज्ञापन

India News Desk • LAST UPDATED : May 15, 2022, 4:32 pm IST

शिक्षण संस्थानों में पुस्तकालय अध्यक्ष की नियुक्ति को लेकर हरियाणा पुस्तकालय संघ ने विधायक को सौंपा ज्ञापन

इंडिया न्यूज ।

हरियाणा पुस्तकालय संघ के अध्यक्ष डॉ रूपेश गौड ने सभी लाइब्रेरी प्रोफेशनल के साथ मिलकर पुस्तकालय अध्यक्ष की नियुक्ति को लेकर लाडवा विधायक मेवा सिंह को ज्ञापन सौंपा । ज्ञापन के माध्यम से हरियाणा पुस्तकालय अध्यक्ष डॉ रूपेश गौड ने सरकार द्वारा स्थापित पुस्तकालयों में  विशेषकर शिक्षण संस्थानों जैसे महाविद्यालयों,विद्यालयों व पब्लिक लाइब्रेरी में पुस्तकालय अध्यक्ष के पदों पर नियुक्ति की बात कही ।

उन्होंने कहा कि स्कूल शिक्षा की पहली सीढी होती है। वहां पर लाइब्रेरी तो बना दी गई है पर योग्य पुस्तकालय अध्यक्ष की नियुक्ति नही की गई है पुस्तकालय एक ऐसा माध्यम होता है जिसके द्वारा बच्चो मैं पढ़ने की आदत उत्पन्न होती है। उन्होंने बताया कि स्कूल में पुस्तकालय कक्षा के बारे में छात्रों को बताया तो जाता है लेकिन अगर वास्तविक स्थिति देंखे तो सरकारी पुस्तकें अलमारियों में धूल फेंक रही है । जिनकी रखवाली करने वाला कोई वालीवारस नहीं है । पिछले 45 वर्षों से हरियाणा के सरकारी कॉलेजों में भी पुस्तकालय अध्यक्ष के पद की भर्ती नहीं हुई है जिसके परिणाम स्वरुप पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान का कोर्स किए छात्रों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है, बीलिब ,एमलीब ओर नेट पास विद्यार्थी बेरोजगारी की मार झेल रहे हैं।

पिछली सभी सरकारे इस प्रोफेशन के डिग्री धारक विद्यार्थियों की अनदेखी करके उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ करती आई है । ग्रामीण स्तर पर पुस्तकालय खोलने की घोषणा केवल घोषणा मात्र ही रह गई है अब तक इन पुस्तकालयों के लिए कोई स्थान भी निर्धारित नहीं किया गया है । मुख्यमंत्री मनोहर लाल से आशा करते है कि वो इस विषय को गंभीरता से लेते हुए सभी स्कूलों व शिक्षण संस्थानों में पुस्तकालय अध्य्क्ष की नियुक्ति करें। इस मौके पर डॉ चेतन शर्मा, डॉ अजय कुमार अरोड़ा, सिमरजीत कौर, डॉ नरेश कुमार व राजीव गाबा आदि मौजूद थे।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें :  ECGC Probationary Officer के एडमिट कार्ड हुए जारी,कब होगी परीक्षा,जानें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें