होम / MPPEB Constable Bharti Exam 2021: एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की कैसे करें तैयारी

MPPEB Constable Bharti Exam 2021: एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की कैसे करें तैयारी

India News Editor • LAST UPDATED : September 12, 2021, 12:26 pm IST

MPPEB Constable Bharti Exam: अगर आपने भी एमपी पुलिस में भर्ती (MPPEB Constable Bharti Exam 2021) के लिए परीक्षा का इंतजार कर रहें हैं तो अब आपका इंतजार खत्म होने वाला है। मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (PEBMP) की ओर से एमपी पुलिस में 4000 कांस्टेबल भर्ती 2021(MPPEB Constable Bharti Exam 2021) भर्ती का संभावित शेड्यूल जारी किया जा चुका है, जिसके अनुसार, कांस्टेल भर्ती की परीक्षा अक्टूबर-नवंबर 2021 में होगी। हालांकि अभी तक परीक्षा की तिथियां या टाइम-टेबल जारी न किए जाने से अभ्यर्थी काफी चिंतित हैं। उम्मीद है कि एमपीपीईबी जल्द ही परीक्षाओं का टाइम-टेबल भी जारी कर देगा।

No time for MPPEB Constable Bharti Exam 2021

लेकिन अब देखा जाए तो परीक्षा की तैयारियों के लिए अभ्यर्थियों के पास ज्यादा वक्त नहीं बचा है। ऐसे में अभ्यर्थियों को चाहिए कि एक शार्प रणनीति के साथ परीक्षा की तैयारी जुट जाएं। परीक्षा की तैयारी व्यापक हो इसके लिए पर्याप्त समय की भी जरूरत होती है। लेकिन दो माह के समय में कैसे तेजी के साथ और प्रभावी तैयारी की जाए इसके लिए यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जिसे अभ्यर्थी अपना सकते हैं और आगामी परीक्षा में अपना प्रदर्शन बेहतर कर सकते हैं।

Mock test practice for MPPEB Constable Bharti Exam 2021

प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की वेबसाइट http://peb.mp.gov.in/ पर विभिन्न परीक्षाओं के कम्प्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) के लिए ऑनलाइन परीक्षा/मॉक टेस्ट का लिंक दिया गया है। इस लिंक के जरिए अभ्यर्थी परीक्षा की प्रैक्टिस कर सकते हैं जिससे उनके सामने अचानक आने वाली सीबीटी परीक्षा से जुड़ी दिक्कतें न जाएं। इसके साथ ही अभ्यर्थी इससे अपनी तैयारी का आंकलन कर सकते हैं।

Last Year Papers will Help in MPPEB Constable Bharti Exam 2021

परीक्षा में उम्दा प्रद्रशन के लिए पुराने प्रश्नपत्रों को हल करना एक बेहतर रणनीति का हिस्सा होता है। इसके जरिए न सिर्फ अभ्यर्थियों को परीक्षा की विषय वस्तु का ज्ञान होता है बल्कि प्रश्नों के प्रकार व गहराई का भी बोध होता है। पुराने पेपर को हल करके अभ्यर्थी उन टॉपिक्स के बारे में भी जान पाते हैं जो अभी तक स्टडी में कवर नहीं हुए थे।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT