होम / एसबीआई में पीओ पदों पर भर्ती,योग्यता,पदों का विवरण व कब तक करें आवेदन,जानें

एसबीआई में पीओ पदों पर भर्ती,योग्यता,पदों का विवरण व कब तक करें आवेदन,जानें

Vishal Kaushik • LAST UPDATED : October 8, 2022, 1:02 pm IST

इंडिया न्यूज,दिल्ली, (SBI PO recruitment eligibility post details) : बैंक की नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी है । एसबीआई ने पीओं के 1673 पदों पर भर्ती निकाली है । जिसमें 1600 रेगुलर पद है जबकि 73 पद बैकलॉग पर हैं । इन पदों का विवरण श्रेणीनुसार निर्धारित किया गया है । पदों के लिए उम्मीदवार 12 अक्तूबर तक आवेदन कर सकते है । आवेदन के लिए उम्मीदवार किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट होने आवश्यक है । अधिक जानकारी के लिए जारी अधिसूचना देखें ।

श्रेणीनुसार पदों का विवरण

एसबीआई पीओ भर्ती 2022 अभियान के माध्यम से कुल 1673 वैकेंसी निकाली गई है । इनमें 1600 रेगुलर पद (जनरल के 648 पद, ओबीसी के 432 पद, ईडब्ल्यूएस के 120 पद, एससी के 240 पद और एसटी के 120 पद) और बैकलॉग के 73 पद (ओबीसी के 32 पद, एससी के 30 पद और एसटी के 11 पद) शामिल हैं । इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 12 अक्टूबर 2022 तक आॅनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं ।

कौन है आवेदन योग्य

मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से किसी भी विषय में ग्रेजुएट उम्मीदवार एसबीआई पीओ भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए । आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में निर्धारित छूट भी दी जाएगी । अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए एसबीआई जॉब नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें ।

पदों के लिए चयन प्रक्रिया

योग्य आवेदकों का चयन प्रीलिम्स, मेन और साइकोमेट्रिक टेस्ट के आधार पर किया जाएगा । जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, एसबीआई पीओ प्रीलिम्स एग्जाम 17 से 20 दिसंबर 2022 को आयोजित किया जाएगा जिसका एडमिट कार्ड दिसंबर के पहले सप्ताह में जारी होने की उम्मीद है । प्रीलिम्स में क्वालीफाई होने वाले उम्मीदवारों को एसबीआई पीओ मेन एग्जाम और फिर साइकोमेट्रिक टेस्ट से गुजरना होगा ।

पदों के लिए आवेदन शुल्क

जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों को 750 रुपये एप्लीकेशन फीस जमा करनी होगी, जबकि अन्य सभी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है ।

चयनित उम्मीदवारों को कितना मिलेगा वेतन

भारतीय स्टेट बैंक में प्रोबेशनरी पद पर नियुक्त होने वाले उम्मीदवारों को 36,000 रुपये से 63,840 रुपये तक वेतन दिया जाएगा ।

एसबीआई पदों पर ऐसे करें आवेदन

1. आधिकारिक वेबसाइट एसबीआई पर जाएं.
2: होमपेज पर दिख रहे ‘प्रोबेशनरी आॅफिसर्स भर्ती’ के लिंक पर क्लिक करें.
3. रजिस्ट्रेशन विंडो स्क्रीन पर खुल जाएगी.
4. अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड के रजिस्ट्रेशन और लॉगिन करें.
5: आवेदन फॉर्म भरें और सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.
6: एप्लिकेशन फीस का भुगतान करें और सब्मिट पर क्लिक करें.
7: अपना भरा हुआ एप्लिकेशन फॉर्म अपने पास जरूर सेव कर लें.

Also Read: नोएडा में फैक्ट्री में लगी आग, 14 दमकल गाड़ियों ने पाया काबू

आईबीपीएस के पीओ पदों की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, कब है परीक्षा,जानें

 

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.