होम / ये हैं भारत के 5 सबसे कठिन एग्जाम, क्रैक किया तो लाखों की सैलरी सहित रूतबा रहेगा बरकरार

ये हैं भारत के 5 सबसे कठिन एग्जाम, क्रैक किया तो लाखों की सैलरी सहित रूतबा रहेगा बरकरार

Rajesh kumar • LAST UPDATED : July 6, 2024, 7:14 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),India Toughest Exam List: छात्रों का सपना होता है कि वे ऐसी नौकरी करें जिससे उनका भविष्य संवर जाए और उन्हें इतनी अधिक सैलरी मिले कि उनकी जरूरतें आसानी से पूरी हो सकें। यही वजह है कि परीक्षाएं भी कठिन आयोजित की जाती हैं। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि छात्रों के कौशल का परीक्षण किया जा सके। ऐसे में यहां हम भारत की टॉप-10 कठिन परीक्षाओं के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें पास करके वे अपना बेहतर भविष्य बना सकते हैं।

UPSC Civil Services

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक है। परीक्षा के जरिए सरकार के शीर्ष प्रशासनिक पदों पर भर्तियां की जाती हैं। इस परीक्षा में आईएएस, आईपीएस और आईएफएस जैसी विभिन्न सेवाएं शामिल हैं। प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के बाद उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। यह परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है।

IIT JEE

संयुक्त प्रवेश परीक्षा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में विभिन्न इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के लिए छात्रों की स्क्रीनिंग करती है। परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है जिसमें आईआईटी-जेईई मेन्स और आईआईटी-जेईई एडवांस शामिल हैं। आईआईटी में प्रवेश के लिए बड़ी संख्या में छात्र परीक्षा देते हैं, जिनमें से कुछ ही संस्थानों में अध्ययन के लिए चुने जाते हैं।

Hathras Stampede: ‘मैं दुखी हूं, कोई दोषी …’, हाथरस भगदड़ कांड पर बाबा सूरजपाल का पहला बयान आया सामने

ICAI

ICAI (भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट्स संस्थान) द्वारा आयोजित CA भी एक कठिन परीक्षा है। परीक्षा उत्तीर्ण करने से आकर्षक वेतन के साथ एक सफल कैरियर की गारंटी मिल सकती है, लेकिन इसके लिए कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। परीक्षा में 3 चरण होते हैं। इनमें कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट (CPT), इंटीग्रेटेड प्रोफेशनल कॉम्पिटेंस कोर्स (IPCC) और CA फाइनल शामिल हैं।

NEET UG

भारत में स्नातक स्तर पर MBBS सहित UG पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए NEET परीक्षा अनिवार्य है। NEET परीक्षा AIIMS को छोड़कर शीर्ष मेडिकल कॉलेजों में MBBS, BDS और अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। हर साल लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होते हैं।

NDA

NDA परीक्षा सेना, नौसेना और वायु सेना में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए सेवा चयन बोर्ड (SSB) द्वारा आयोजित की जाती है। देश की सबसे प्रतिष्ठित रक्षा अकादमी के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग के लिए यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। NDA परीक्षा पैटर्न में लिखित परीक्षा के बाद SSB साक्षात्कार शामिल है। जिसमें उम्मीदवार के ऑन-ग्राउंड प्रदर्शन कौशल का मूल्यांकन किया जाता है। इसके बाद अंतिम तैनाती होती है।

 इस दिन पेश होगा आम बजट, मिडिल क्लास को मिलने वाली है बड़े तोहफे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gonda: यूपी में मानवता शर्मसार, लड़के को शराब की बोतल में पेशाब भरकर पिलाया, 3 गिरफ्तार -IndiaNews
Haryana police Encounter: दिल्ली बर्गर किंग आउटलेट हत्याकांड में शामिल तीन बदमाशों को मुठभेड़ में मार गिराया गया -IndiaNews
India China Border: सेना प्रमुख ने किया मणिपुर-चीन सीमा का दौरा, सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की -IndiaNews
Bachchan Family: अनंत अंबानी की शादी में दिखी बच्चन परिवार की तकरार, ऐश्वर्या-आराध्या ने बाकी सदस्यों के साथ नहीं दिए पोज -IndiaNews
Anant Radhika Wedding: अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट अब शादीशुदा, वरमाला का वीडियो हुआ वायरल -IndiaNews
Lucky Ali: ‘दुनिया आपको आतंकवादी कहेगी…’, Singer लकी अली ने मुसलमान होने को बताया अकेलापन -IndiaNews
Radhika Merchant First Pics: दुल्हन राधिका मर्चेंट की पहली झलक आई सामने, देखें अनंत की दुल्हनिया की तस्वीरें -IndiaNews
ADVERTISEMENT